Mr. India 2

Bollywood में जब किसी चीज का ट्रेंड स्टार्ट होता है , तो वो बहुत दूर तक जाता है और अभी तो जो ट्रेंड चल रहा उसे हर director से लेकर producer फॉलो कर रहे हैं, और वो ट्रेंड है या तो किसी फिल्म का सीक्वल बनाना या उसका रीमेक। तो कुछ ऐसा ही करने का सोच रहे हैं मिस्टर इंडिया के मेकर्स, वो भी चाहते हैं कि मिस्टर इंडिया जो Bollywood की पहेली science fiction फिल्म थी उसका भी सीक्वल बनाया जाए और फिर से लोगो के बीच वही एक्साइटमेंट लाया जाए जो 35 साल पहली थी। उस वक्त मेकर्स नहीं जानते कि आडियंस इस तरह की मूवी को accept करेंगे या नहीं लेकिन अब मेकर्स अच्छे से जान चुके हैं कि कोई भी चीज अगर साइंस से रिलेटेड है और अगर उसे अच्छे से कोई अच्छी स्ट्रॉय लाइन के साथ उसे बनाया जाए तो आडियंस को वो जरूर पसंद आएगा। इसलिए मिस्टर इंडिया के मेकर्स ने ये सोचा लिया है कि वो बहुत जल्द इसका सीक्वल लाएंगे लेकिन अभी फिल्हाल उन्हें इंतजार है तो एक अच्छी सी स्क्रिप्ट कि ताकी उसके बाद वो फिल्म के लिए सही कास्ट को चून सके और जितनी जल्दी हो सके फिल्म की शूटिंग शुरू करें। रीमेक या सीक्वल की बातें तो अभी ट्रेंड कर रही है लेकिन, मिस्टर इंडिया पार्ट 2 के बारे में बोनी कपूर ने साल 2008 में ही क्लियर कर दी थी कि इसका पार्ट 2 जरूर आएगा, और उसी साल बोनी कपूर ने ये announcement किया था और उन्होंने ये भी बताया था कि इस फिल्म की कहानी वही से शुरू होगी जहां मिस्टर इंडिया खत्म हुई थी , जिसमें 23 साल से आगे की कहानी होगी और उस फिल्म में एक आतंकवादी गायब होने का वो फॉर्मूला हथियाना चाहेगा जिसको मिस्टर इंडिया फिर से अपने देश के लिए बचायेगा और कैसे उसकी हीरोइन उसका मिशन में साथ देगी। उस वक्त ये भी बताया गया था कि सलमान खान इस फिल्म में आतंकवादी की भूमिका निभा सकते हैं। जबकी श्रीदेवी और अनिल कपूर ही पार्ट टू में भी लीड रोल में नजर आ सकते हैं। लेकिन मिस्टर इंडिया का ये सीक्वेल कभी नहीं बन पाया और जब भी इसके बारे में बोनी कपूर से पूछा जाता है तो वो हमेशा उस बात को टाल देते हैं, ये कह कर कि जो बात बित गई सो बित गई और अब वो किसी नए स्क्रिप्ट के साथ मिस्टर इंडिया 2 बनाएंगे और उसे बहुत जल्दी परदे पर लाएंगे।

आज सतीश कौशिक जी को कौन नहीं जानता है, अगर सही मायने में देखा जाए तो जो पहचान सतीश जी को मिस्टर इंडिया मूवी ने दी थी उसके बाद उनकी किस्मत की ताले खुल गए थे। एक तो उन्होंने उस फिल्म में ऐसा एक्टिंग किया था ” कि लोग आज भी उनको सतीश कौशिक के नाम से काम और कैलेंडर के नाम से ज्यादा जानते हैं”, एक तो बतोर अभिनेता और दूसरा वो फिल्म में assistant director बने थे। अगर मिस्टर इंडिया के डायरेक्टर शेखर कपूर ने आमिर खान को assistant director की जगह रख लिया होता, तो सतीश जी आज सिर्फ एक साइड एक्टर ही बन कर रह जाते, बात कुछ ऐसी थी कि मिस्टर इंडिया की शुरुआत होने से पहले आमिर खां ने शेखर कपूर से रिक्वेस्ट की थी कि उन्हें इस फिल्म के लिए अपना assistant director बना लें, पहले तो शेखर कपूर ने कहा कि वो सोच कर और फिल्म के producer बोनी कपूर से discuss करने के बाद ही बताएंगे, लेकिन उस समय सतीश कौशिक ने शेखर कपूर से अपना हक मांगा। दरअसल, सतीश कौशिक इस फिल्म में एक्टिंग करने के साथ-साथ शेखर कपूर के assistant director भी थे और वो नहीं चाहते थे कि उनके assistant director इतने अमीर हो कि वो रोज अलग-अलग कारों से आए। सतीश कौशिक ने रूप रानी चोरों का राजा और प्रेम नाम की दो अधूरी फिल्में भी कंप्लीट की थीं जो कि उनके गुरु शेखर कपूर ने बीच में ही छोड़ दी थी और यही सब देखते हुए शेखर कपूर और बोनी कपूर ने तय किया था कि वो फिल्म मैं सतीश कौशिक जी को ही assistant director के पोस्ट पर रखेंगे। आज अगर सही वक़्त पर अपनी sensibility और smartness अगर सतीश कौशिक जी ने नहीं दिखाई होती तो वो बस मूवी के एक छोटे से एक्टर ही बन कर रह जाते । एक इंटरव्यू में जब सतीश कौशिक जी से assistant director की पोस्ट के बारे में पूछा गया था तो उन्हें बोला था ” कि वो मेकर्स की चॉइस और अपनी मेहनत की वजह से assistant director बने थे और उसने वो पोस्ट कोई छिन्न नहीं सकता था” । लेकिन जब यही सवाल आमिर खान से पूछी गई थी तो उन्होंने कहा था “कि अगर उनको ये मौका मिलता तो वो भी इस फिल्म पर अपना बेस्ट देते लेकिन सतीश कौशिक जी ने उस मूवी को पाने के लिए ज्यादा मेहनत की थी तो वो उन से ज्यादा लायक थे assistant director की पोस्ट पर काम करने के लिए, तो अगर मेकर्स जब मिस्टर इंडिया 2 की कास्टिंग शुरू करेंगे तो उनको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वो इस बार भी ऐसे लोगो को कास्ट करे जो सच में इस फिल्म के लिए deserving हो तभी वो लोग अपना 100% उस मूवी में दे सकेंगे और अच्छे से काम कर सके।

ये तो बात थी कास्टिंग को लेकर लेकिन अब ये वो फैक्ट है फिल्म की जिसमें डायरेक्टर से लेकर एक्टर को एक cockroach के इसारे पर नचना पड़ा था। हुआ ये था कि एक सीन के लिए असली cockroach की जरूरत थी जिसके लिए शेखर कपूर ने cockroach का इंतज़ाम तो कर लिया था लेकिन समस्या ये थी कि शेखर कपूर उस cockroach पर जैसा सीन शूट करना चाहते थे उन्हें वैसा शॉट नहीं मिल पा रहा था। वो चाहते थे कि cockroach एक जगह रुका रहे और ऐसा लगे जैसे वो श्रीदेवी जी और अनिल कपूर को ही देख रहा हो, लेकिन जब भी कैमरा रोल होता था वो cockroach भी चलने लगता था। काफी देर तक कोशिश करने के बाद आखिरकार शेखर कपूर को एक तरकीब सूझी। उन्होंने अपना फेवरिट रम मंगवाया और cockroach के चारों ओर छिड़काव किया, अब कोक्रोच उस रम की महक से एक ही जगह काफी देर तक खड़ा रहा और शेखर कपूर को वो शॉट मिल गया जो वो चाहते थे उसके बाद वो बची रम को वो पी कर सूट करने में बिजी हो गए थे। हम में से ये सभी लोग जाते हैं की मूवी को सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखा था और सलीम खान कोई और नहीं सलमान खान के पिता जी हैं, और जिस तरह इस मूवी से सलीम जी का connection था ठीक उसी तरह एक connection सलमान खान भी था जिसके वजह से सब जान पाए कि सलमान खान कितने गुस्से वाले मिज़ाज के हैं, हुआ ये था कि फिल्म को सफलता मिलने के बाद बोनी कपूर ने फिल्म की सक्सेस पार्टी रखी थी। इस पार्टी में वो फिल्म के crew को ट्रॉफी दे रहे थे। किसी कारण से सलीम खान इस पार्टी में नहीं जा पाए थे तो उन्होंने अपनी जगह अपने बेटे सलमान खान को भेज दिया था उस वक्त सलमान खान फिल्मों की दुनिया से काफी दूर थे लेकिन उस रात के बाद मानो उन्हें लोग जानने और पहचानने लगे थे । उस रात जब सभी crew मेंबर्स को अवॉर्ड दिया जा रहा था तब लेखक की बारी आई तो announcer अनुपम खेर ने सलीम खान का नाम लिया ही नहीं, उन्होंने जावेद का ही नाम लिया और जावेद अकेले ही ट्रॉफी लिए जाकर, ये देखकर सलमान खान बहुत नाराज हुए उन्होंने वहा तुरंत कुछ बोलना जरूरी नहीं समझा और वो तुरंत पार्टी छोड़कर चले गए। सलमान खान को पार्टी से ऐसे जाता देख किसी को कुछ समझ नहीं आया, तब थोड़ी देर बाद जावेद खान ने सबको बताया कि announcer से एक गलती हो गई थी जिसके वजह से शायद सलमान खान बुरा मान कर पार्टी से चले गए। बोनी कपूर ने तुरंत फोन करके सलीम खान से सबसे पहली माफी मांगी जिसके बाद सलीम खान ने कहा कि उनको इस बात का उतना बुरा नहीं लगा जितना सलमान खान को लगा था, बोनी कपूर समझ गए थे कि अगर किसी से माफी मांगी है तो वो कोई और नहीं सलमान खान थे, उन्होंने बहुत कोशिश की सलमान खान से contact करने की लेकिन सलमान खान, बोनी कपूर के हर कॉल या मैसेज को इग्नोर कर रहे थे बाद में एक इंटरव्यू में बोनी कपूर ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए बताया था कि वो अनुपम खेर, सलीम खान का नाम बताते वक्त हुए भूल गए थे जिसका उन्हें बहुत अफसोस है और वो फिर से सलीम खान और सलमान खान दोनो से माफी मांगते हैं। इसके बाद किया था कि सलमान खान भी मान गए जिसके बाद से सबको समझ आ गया था कि सलमान खान को नाराज करने का मतलब क्या होता है। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से related, आपको ये कहानी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

 

 

 

Chandan Pandit

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2: The Katha Continues,Sunny Deol, Ameesha Patel and Utkarsh Sharma,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Gadar 2

16 दिसंबर का दिन भारत के साथ-साथ उसके पड़ोसी देशों पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए काफी यादगार है. ये दिन जहां भारत और बांगलादेश को

Read More »

Tridev 2

90 ka dasak uttar pradesh ke liye khatre se kam nhi tha kyuki uss waqt chaaro taraf sirf ek hi naam mashoor tha aur wo

Read More »
Balwaan 2

Balwaan 2

बलवान फिल्म की शूटिंग के दौरान मेकर्स कुछ खास या नया नहीं करना चाहते थे , वो बस कोशिश कर रहे थे कि फिल्म की

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected