Vidhaata 2

40 Years Of Vidhata 40 बरस पहले सुभाष घई (Subhash Ghai) ने एक साथ हिंदी सिनेमा के तीन दिग्गज कलाकारों को एक साथ डायरेक्ट कर इतिहास रच दिया था. ‘Vidhaata’ (Vidhaata) फिल्म में दिलीप कुमार (Dilip Kumar), शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) ने एक साथ काम किया था. इसके अलावा संजय दत्त (Sanjay Dutt), पद्मिनी कोल्हापुरे (Padmini Kolhapure) , सारिका (Sarika), अमरीश पुरी (Amrish Puri), जगदीप जैसे कलाकार भी थे. जिस फिल्म में इतने बड़े-बड़े कलाकारों की फौज हो तो कुछ न कुछ किस्सा बन ही जाता है। 3 दिसंबर 1982 में रिलीज हुई इस फिल्म से जुड़े किस्से बताते हैं।

दिग्गज फिल्ममेकर राज कपूर के बाद फिल्म इंडस्ट्री में किसी को शोमैन का तमगा मिला है तो वो हैं सुभाष घई. इसकी वजह भी है कि जिस भी फिल्म का डायरेक्शन किया वो सुपरहिट रही। लेकिन शायद कम ही लोगों को पता होगा कि सुभाष डायरेक्शन करने नहीं बल्कि हीरो बनने के लिए बॉलीवुड में आए थे. जब लगा कि ये संभव नहीं है तो उन्होंने कैमरे के पीछे काम करने का मन बना लिया. सुभाष घई के लिए कहा जाता है कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को कई एक्टर-एक्ट्रेस दिए हैं। ये सौभाग्य भी उन्हें ‘Vidhaata’ फिल्म की सफलता के बाद मिली।

‘Vidhaata’ सुभाष घई के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. इस फिल्म ने सुभाष को फिल्म इंडस्ट्री के टॉप फिल्ममेकर की सूची में जगह दिलवा दी। इस फिल्म की सफलता के बाद ही सुभाष ने अपनी खुद की कंपनी मुक्ता आर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड बना डाली और इसके बैनर तले फिल्में बनाने लगे।

Vidhaata’ फिल्म से जुड़ा एक और किस्सा बेहद मशहूर है. फिल्म मेकर्स ने एक पार्टी रखी थी। फिल्म के सारे कलाकार और जुड़े लोग पहुंच चुके थे। संजू बाबा का इंतजार किया जा रहा था। लेकिन जब संजय दत्त आए तो उनकी हरकत देख सब सन्नाटे में आ गए। नशे में धुत्त फिल्म की एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे के पास जा पहुंचे, उनके हाथ में चाकू था. ये देख पद्मिनी बुरी तरह घबरा गईं और चिल्लाने लगी।

बेखबर संजय दत्त को एहसास ही नहीं था कि वो क्या कर रहे हैं. जब वो पद्मिनी के और करीब पहुंचने लगे तो भागने लगीं. संजय भी उनके पीछे-पीछे भागने लगे। खैर किसी तरह पार्टी खत्म हुई और इस घटना की खबर संजय के पिता सुनील दत्त को हुई तो वह बेहद शर्मिंदा और नाराज हुए। ये वही दौर था जब संजय नशे के लत के बुरी तरह शिकार थे। सुनील दत्त ने इस घटना के बाद उन्हें रिहैबिलेशन सेंटर भेजने का फैसला कर लिया।

Vidhaata’ की शूटिंग ‘आगरा’ में हुई थी. इसकी शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार समेत पूरी फिल्म की टीम मुगल शेरेटन होटल में डेरा डाले रही. चूंकि ट्रेजेडी किंग को गीत-गजलों-नज्म का शौक था लिहाजा आए दिन रात में फहफिल सजती थी. गजल गायर सुधीर नारायण उस दौर को याद करते हुए मीडिया को बताया था कि गीत-संगीत की महफिल देर रात चलती थी, कई बार को साढ़े 3 बज जाते थे. इस दौरान दिलीप कुमार भी गीत सुनाते थे।

जब बॉलीवुड स्टार संजय दत्त (Sanjay Dutt) से पूछा गया कि, केजीएफ में उनके किरदार अधीरा (Adheera) को प्ले करना ऐक्टर के लिए कितना मुश्किल था, तो संजय ने इस पर जवाब दिया कि, इस फिल्म में उनके रोल ‘अधीरा’ ने उन्हें उनकी पुरानी फिल्मों की याद दिला दी थी । ऐक्टर ने कहा, “जब ये किरदार मैंने सुना तो ये सुनकर मैं हिल गया था , क्योंकि केजीएफ पार्ट 1 भी मैंने देखी है और यश का काम देखा, इसने बेहतरीन काम किया है। ये किरदार देखकर ऐसा लगा कि मेरी अपनी जो पुरानी फिल्म थीं- विधाता वो एकदम वापस आ गई हैं।

 

विधाता के बाद, दिलीप कुमार और सुभाष घई ने 2 फिल्मों कर्मा और सौदागर में साथ काम किया। वे चौथी बार एक साथ काम करने वाले थे और फिल्म का शीर्षक होमलैंड रखा गया था, लेकिन यह नहीं बन सकी।

विधाता के “उड़ी बाबा” गीत, रानी से “अदर वन बिट्स द डस्ट” गीत और उसके संगीत/ध्वनियों से प्रेरित था।

गीत “उड़ी बाबा” का एक अंतरराष्ट्रीय रीमिक्स था जिसे एल्बम हिंडिस्को द्वारा “उलीबाबा” के रूप में किया गया था।

“उदी बाबा उड़ी बाबा” गीत में पुरुष गायन शैली बोनी एम के गीत “रासपुतिन” के पुरुष स्वर से प्रेरित थी।

विधाता के गीत “उदी बाबा” से 5:16 बजे, किस गीत “आई वाज मेड फॉर लविंग यू बेबी” से नमूना लिया गया था। वही KISS गाने के बोल जानम समझा करो के सलमान खान के गाने “आई वाज मेड फॉर लविन यू बेबी” के लिए प्रेरणा थे।

उस दृश्य का पार्श्व संगीत जिसमें अमरीश पुरी और दिलीप कुमार एक लिमोसिन में सवारी करते हैं, संकलन एल्बम बॉम्बे द हार्ड वे: गन्स, कार्स एंड सितार में “फिस्ट ऑफ़ करी” के रूप में दिखाई दिया।

Upcoming Vidhaata 2 की scripts और उनसे writers से जुड़ी अभी तक कोई खबर बाहर नहीं आई है, हो सकता है पुराने makers ही project को आगे बढ़ाने का करेंगें या फिर New Makers एक साथ collab करेगें इस interesting project के लिए। फिलहाल फिल्म से जुड़ी हुई सिर्फ अफवाहें ही सुनने मे आ रही है पर makers या किसी cast की तरफ से कोई भी official या unofficial announcement सुनने में नहीं आई है।

Multi starred film vidhaata पर आपके क्या विचार हैं? नीचे comments मे हमें अपने thought बताएं। इसके अलावा, इस पर और मनोरंजन की दुनिया से जुड़ी हर चीज के लिए bollygrad के साथ बने रहें।

उम्मीद है कि आपको यह blog पसंद आया होगा तो जल्दी से Like और comment कर के बताये कि आपको स्टोरी कैसी लगी, मिलते है next blog मे new story के साथ। by

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Soldier 2 , Bobby Deol , Sara Ali Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Soldier 2

Hum dekte hai ki Major Rishi ghar ke main door par ek IED plant kar dete hai, or apne buddy ke saath vahan se dur

Read More »
Kuch Kuch Hota Hai 2 Sara Ali Khan, Vijay Devarakonda, Janhvi kapoor Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Kuch Kuch Hota Hai

Ek अनार, दो बीमार! एक समय की बात है एक adonis नाम का शिकारी जंगल में शिकार के लिए जा रहा था। Adonis दिखने में

Read More »
SOLDIER 2

Soldier 2

Major Sunny or unke commandos apni target location tak pahunch jaate hai, or subah hone ka wait karne lagte hai. Camp ke kuch baghi baar

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected