Rockstar 2

Imtiaz Ali और रणबीर कपूर ने पहली बार एक साथ काम किया और हमें ‘रॉकस्टार’ नाम का एक blockbuster फिल्म दी। इसने न केवल रणबीर कपूर के डूबते करियर को बचाया था बल्कि इम्तियाज अली ने फिल्म के direction में एक युवा आइकन के रूप में टैग hasil किया था। आज इस फिल्म ने अपनी एक अलग ही जगह बनाई है लोगों के बीच। आज इस फिल्म ने अपने 11 साल पूरे कर लिए हैं लेकिन आज भी इसकी demand वैसी ही है जैसी पहले हुआ करती थी। Imtiaz Ali, रॉकस्टार के लिए किसी और को कास्ट नहीं करना चाहते थे ताकि रणबीर ही उनकी रॉकस्टार में मेल लीड एक्टर के रोल को निभाएं जिसके लिए Imtiaz ने रणबीर से पहले ही बात कर ली थी ताकि रणबीर कोई दूसरा फिल्म ना साइन कर ले . रणबीर ने मूवी की, बाकी आज उनकी ऑडियंस जानती है कि वो मूवी कैसी थी?

**************************************************

रणबीर कपूर उस समय अपनी पहली फिल्म ‘सांवरिया’ की तैयारी कर रहे थे, जब इम्तियाज अली ने उन्हें ‘रॉकस्टार’ की कहानी सुनाई। तब रणबीर ने यूं ही उनसे ‘रॉकस्टार’ के बारे में पूछा, तो इम्तियाज ने कहा रॉकस्टार सबसे अलग कहानी होगी । दो हफ्ते बाद, इम्तियाज ने रणबीर को फोन किया और कहा कि वह ‘रॉकस्टार’ को राइटिंग बोर्ड में वापस ले गए हैं, वह बाद में रणबीर से मूवी के बारे में बात करेंगे। जिसके बाद फिल्म में थोड़ी बहुत बदलाव करके मेकर्स ने रणबीर से बात कि और उन्हें बताया कि वो मूवी के climax सीन को पहले शुट करेगें क्योंकि मूवी climax सीन से शुरू होगी ताकि लोगों को मूवी के बारे में अच्छे से पता चल‌ सके और वो excited रहे मूवी को enjoy करने के लिए। इम्तियाज ने पहले ही कह दिया था कि मूवी सबसे अलग होगी इसलिए उन्होंने climax सीन से मूवी कि शुरुआत की।

**************************************************

रणबीर कपूर ने सच में पहली बार musical instrument बजाना सीखा‌ था। उन्होंने गिटार को हर हाल में सिखना चाहा था ताकि वो अच्छे से मूवी के character को जी सके । रणबीर कपूर ने रॉकस्टार के लिए गिटार बजाना सीखा । उन्होंने यह भी confirm किया था कि वह फिल्म के हर गाने की रिकॉर्डिंग के लिए एआर रहमान के स्टूडियो में मौजूद रहें, ताकि वह गाने को बेहतर तरीके से जान सकें। Director इम्तियाज अली कहते हैं, “रणबीर ने भी गिटार सीखा और रहमान के स्टूडियो में कई दिन और रातें बिताईं। इस तरह, शूटिंग के दौरान मंच पर रहते हुए उनके पास संगीत का अधिक ज्ञान हो गया था। रणबीर को शुटींग के वक्त कोई नाटक करने की ज़रूरत नहीं थी , क्योंकि वह सच में जानता था और वो शायद अपने संगीत के ज्ञान के वज़ह से ही फिल्म में अच्छे से रणबीर ने शुटिंग पुरी कर ली थी।

**************************************************

Rockstar के साथ अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली intelligent और खूबसूरत नरगिस फाखरी असल‌ में बॉलीवुड और इसके सच्चाई से अनजान थीं, जब उन्हें different और प्यारी, हीर की भूमिका के लिए चुना गया था। उस वक्त नरगिस बॉलीवुड के लिए बिल्कुल नई थी और इम्तियाज उन्हें लेकर एक प्रयोग करना चाहते थे, कि क्या नरगिस को कास्ट करना सही होगा या गलत ? जब नरगिस ने कहानी सुननी तो उन्होंने रॉकस्टार करने के लिए हां बोल दिया था। नरगिस के हां बोलते ही इम्तियाज के लिए tension बढ़ गई थी क्योंकि नरगिस थी अमेरिका की मॉडल जो वही पली और बड़ी हुई थी, जिसके वजह से नरगिस को हिंदी बिल्कुल भी नहीं आती थी। ये जानने के बाद इम्तियाज को बिलकुल समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए, बाद में इम्तियाज ने उनके सीन को धीरे धीरे शूट किया ताकि नरगिस अपने डायलॉग अच्छे से बोल पाए।

**************************************************

बॉलीवुड सुपरस्टार और रणबीर कपूर के दादा शम्मी कपूर ने ‘रॉकस्टार’ में एक छोटा सा रोल प्ले किया था। अपने “जंपिंग जैक” डांस मूव्स के लिए famous late अभिनेता, उस्ताद जमील खान का किरदार निभा रहे थे, जो फिल्म में रणबीर की talent को पहचानने वाले पहले व्यक्ति थे। इस फिल्म ने एक अभिनेता के रूप में शम्मी कपूर के आखिरी बार काम किया था। इम्तियाज जानते थे कि फिल्म में किसी ऐसे को experienced एक्टर को कास्ट करना होगा जो संगीत के बारे में और एक्टिंग के बारे में अच्छे से जानता हो, इसलिए उन्होंने शमी कपूर से बात की और शमी जी भी फिल्म करने के लिए मान गए थे। शूटिंग के दौरान अक्सर रणबीर और शमी जी साथ सेट पर आया करते थे जिससे रणबीर को हमेशा उनसे मूवी को अच्छे से परफॉर्म करने की कोई ना कोई टिप्स मिलती ही थी ताकी वो एक्टिंग में जान डाल सके।

**************************************************

रणबीर कपूर, इम्तियाज अली और मोहित चौहान, जिन्होंने फिल्म में रणबीर के लिए अपनी आवाज दी थी, इसलिए मेकर्स के साथ Rockstar के सभी crew members ने दिल्ली की प्रसिद्ध हजरत निजामुद्दीन दरगाह का दौरा किया। दरगाह को फिल्म में एक कव्वाली का important scene माना जाता है। दरअसल, तीनों ने दरगाह पर ही फिल्म का म्यूजिक लॉन्च किया! साथ ही, संगीतकार एआर रहमान हज़रत निज़ामुद्दीन के एक excited bhakt थे और उन्होंने ये confirm किया था कि वो और उनकी टीम दिल्ली के में दरगाह जाएँ। Director इम्तियाज अली का मानना ​​है कि जब ‘रॉकस्टार’ बनाने की बात आई तो ए.आर. रहमान सबसे important लोगों में से एक थे। क्योंकि इम्तियाज जानते थे कि जिस तरह किसी फिल्म में एक्टर या एक्ट्रेस को कास्ट करने वक्त ध्यान दिया जाता है ठीक उसी तरह वो सिंगर्स पर भी ध्यान देना चाहते थे इसलिए उन्होंने ए .आर रहमान को रॉकस्टार के लिए चुना था।

**************************************************

साड्डा हक सीक्वेंस के दौरान कई सीन तिब्बतियों और जॉर्डन को उनके सामने प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया था। कई पोस्टरों पर ‘हमें हमारा अधिकार दो’ लिखा हुआ था । उन्होंने यह भी कहा है कि उनकी अगली फिल्म साड्डा हक पर आधारित होगी। हालांकि पोस्टर में सीधे तौर पर ‘तिब्बत’ शब्द दिखाया गया था, लेकिन यह फिल्म के रिलीज होने के बाद धुंधला हो गया था। गीत “साड्डा हक” वीडियो के जरूरी हिस्सों को धर्मशाला के मैक्लोड गंज में नोरबुलिंगका मठ में शूट किया गया था। बैकग्राउंड में फ्री तिब्बत का झंडा लहराते लोगों को गाने के वीडियो में दिखाया गया था। इससे सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन और इम्तियाज अली के बीच विवाद शुरू हो गया, जब बोर्ड ने फिल्म के थिएटर में आने से पहले अली को झंडे को धुंधला करने और फ्री तिब्बत नारा लगाने का आदेश दिया, लेकिन Director ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

**************************************************

Original script में, रणबीर कपूर का character फिल्म के अंत में मर जाता है। हालांकि, Director इम्तियाज अली और Ranbir कपूर ने ये महसूस किया था कि यह सबसे अच्छा ending नहीं हो सकता है, इसलिए पूरे scene को फिर से शूट किया गया था। Audience की भारी भीड़ थिएटर से बाहर निकल गई, यह विश्वास करते हुए कि जॉर्डन अंत में मर गया, यह सच नहीं था, लेकिन सच में script writers द्वारा पहली बार में ये लिखा गया था कि एंडिंग में रणबीर को मार दिया जाएगा लेकिन मेकर्स को लगा कहीं ना कहीं ये एक गलत इम्पैक्ट पढ़ सकता है Audience के ऊपर और फिल्म फ्लॉप हो सकती है इसलिए मेकर्स ने सारे क्रू मेंबर्स को समझाएं और उनसे कहा कि उन्हें रॉकस्टार की एंडिंग फिर से शूट करनी होगी एक नई story लाइन के साथ जो Audience को attract करे और उन्हें फिल्म में कुछ नया दिखाए दे।

**************************************************

रॉकस्टार फिल्म का हर गाना ब्लॉकबस्टर हुआ था लेकिन एक गाने को शूट करने के पीछे जो मेहनत लगी थी वो मेकर्स और एक्टर्स के अलावा कोई भी नहीं जानता था, क्योंकि हर एक गाने के लिए रणबीर का लुक पूरी तरह से अलग रखा गया था ताकी वो रॉकस्टार से रिलेटेबल लगे। Khaas kar गाना ‘कुन फया कुन’ को कुछ emotional scenes के तुरंत बाद शूट कर लिया गया था, जहां रणबीर के लंबे बाल थे। हालांकि इस गाने के लिए उन्होंने छोटे बाल रखने थे और इस गाने की शूटिंग के पहले दिन जब वे सेट पर पहुंचे तो कोई भू उन्हें पहचान नहीं पाया. लेकिन फिर से रणबीर को अपने पहले वाले look में आने में time लग‌ गया था जिसके बाद मेकर्स ने कुछ महीने बाद शुटिंग शुरू की थी ताकि फिल्म में कोई changes ना दिखे और लोगों को रणबीर का character पसंद आ जाए।

**************************************************

रॉकस्टार मूवी कोई फ्लॉप मूवी नहीं थी लेकिन शुरुआती दिनों में मेकर्स बहुत डर रहे थे कि कहीं फिल्म फ्लॉप ना हो जाए लेकिन रिलीज होने के बाद रॉकस्टार एक ब्लॉकबस्टर एक हुई थी। रॉकस्टार फिल्म ने बिजनेस के मामले में बहुत कमाई की थी ।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया, शहरों में युवाओं को attract करने में सफल रही। ₹600 मिलियन के बजट में बनी , रॉकस्टार ने दुनिया भर में ₹1.08 बिलियन की कमाई की थी। कपूर और रहमान को फिल्म में उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले। और आज भी लोगों को रॉकस्टार का नाम सुनते ही रणबीर कपूर की याद आ जाती है, जिसका वजह रणबीर हमेशा मेकर्स को मानते हैं, तो ये कुछ फैक्ट्स हैं Rockstar मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

FIGHTER

Fighter

फाइटर फिल्म एक देशभक्ति फिल्म होगी और इसका खुलासा खुद फिल्म के लीड एक्टर ऋतिक रोशन ने टीजर रिलीज करते वक्त किया था। अभी बॉलीवुड

Read More »
tiger vs pathaan

Tiger vs Pathaan

लगता है यशराज फिल्म के मालिक आदित्य चोपड़ा अपने स्पाई यूनिवर्स में दमदार एक्टर्स को शामिल कर कर के अपने यूनिवर्स को और चार चांद

Read More »

Sahoo

अनिरुद्ध सिंह उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के रहने वाले हैं. इनकी पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से हुई और 2001 में इन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस में

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected