Mr. India 2

मिस्टर इंडिया मूवी जितना एक्साइटमेंट से भरा है उतना ही फैक्ट्स से भी, कई सारे फैक्ट्स में से एक फैक्ट ये भी है कि मिस्टर इंडिया के राइटर सलीम – जावेद चाहते थे कि मिस्टर इंडिया मूवी को रमेश सिप्पी डायरेक्ट करें लेकिन रमेश सिप्पी आपने फिल्म “शान” “के फ्लॉप होने से काफी निराश हो गए थे जिस वजह से वो कुछ दिनों के लिए बॉलीवुड से ब्रेक लेना चाहते थे, और तो और रमेश सिप्पी ने ये सोचा लिया था कि वो अब किसी भी बड़े budget वाली फिल्म नहीं करेंगे, फिर भी रमेश सिप्पी को मिस्टर इंडिया की स्क्रिप्ट दिखाई गई थी और उन्होंने वो स्क्रिप्ट पढ़ी भी थी जिसके बाद वो समझ गए थे कि मिस्टर इंडिया मूवी भी बड़े बजट की फिल्म होगी इसलिए स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद भी रमेश सिप्पी ने फिल्म को डायरेक्ट करने से मना कर दिया था जिसके बाद मूवी शेखर कपूर को मिली थी।

***************************************************

सभी जानते हैं मिस्टर इंडिया मूवी के प्रोड्यूसर बोनी कपूर थे लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि बोनी कपूर ने बहुत लेट से मूवी को बतौर प्रोड्यूसर जॉइन किया था। अमिताभ बच्चन के फिल्म को ठुकराने के बाद डायरेक्टर शेखर कपूर ने मिस्टर इंडिया फिल्म कमल हसन को ऑफर की थी और कमल हसन ने भी मिस्टर इंडिया फिल्म को करने के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन इस दौरान कमल हसन को चोट लग गई थी जिस वजह से वो फिल्म से दूर हो गए थे और उसके बाद ही बोनी कपूर इस फिल्म से बतौर प्रोड्यूसर जुडे और उन्होंने अनिल कपूर को मिस्टर इंडिया में लीड रोल दिया था लेकिन बोनी कपूर की पहेली पसंद राजेश खन्ना थे, और अब फिर से बोनी कपूर तैयार है मिस्टर इंडिया मूवी को प्रोड्यूस करने के लिए जिसकी शूटिंग बहुत जल्द शुरू होगी और रिलीज भी कि जाएगी ।

**************************************************

मिस्टर इंडिया फिल्म में हवा हवाई गाने के बाद दागा और तेजा श्रीदेवी को पकड़ लेते हैं और उन्हें जंजीरों से बांध कर इंटरोगेट करते हैं। उस वक्त फिल्म में पहेली बार मिस्टर इंडिया सबके सामने आता है लेकिन सीन में जब दागा इनविजिबल मिस्टर इंडिया को मारने के लिए हवा में गोलियां चलता है तो वो अपनी pistol से 4 गोलियां फायर कर चुका होता है जिसके बाद मिस्टर इंडिया दागा को थप्पड़ मार कर उससे pistol छिन लेता है और श्रीदेवी जी के जंजीर को तोड़ने के लिए 2 गोलियां चलता है यहां पर अब pistol पूरी तरह से खाली हो चुकी होती है लेकिन गुंडे उस pistol को देखकर इस तरह डर होते हैं जैसे उसमें अभी भी गोलियां हैं . तो मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा ताकि मूवी हर एक एंगल से ऑथेंटिक और लॉजिकल लगे नाकी फेक।

**************************************************

मिस्टर इंडिया मूवी में ये तो सभी जानते हैं कि सतीश कौशिक के रोल का नाम कैलेंडर था लेकिन कैलेंडर का ये रोल साल 1984 में आई पाकिस्तान के पॉपुलर ड्रामा “आंगन टेढ़ा” के नौकर से इंस्पायर था और उससे पाकिस्तान के एक एक्टर सलीम नासीर ने निभाया था, और इसी किरदार को मेकर्स ने सतीश कौशिक के लिए फाइनल किया था। लेकिन दोनों का रोल और काम करने का तरिका बिल्कुल अलग था और जहां आंगन टेढ़ा का कैलेंडर एक बड़े घर का नौकर था वही मिस्टर इंडिया फिल्म का कैलेंडर अपने दोस्त अनिल कपूर के साथ रहता था और orphanage के बच्चों को संभालता था। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को ये बात ध्यान में रख कर कास्टिंग करनी होगी ताकि जिससे भी कैलेंडर का रोल मिले वो सतीश जी की एक्टिंग को टक्कर दे सके और उसके जरिए ये भी बता सके कि कैलेंडर का रोल भी जरूरी है ।

**************************************************

साल 1961 में फिल्म मेकर्स जी.पी. सिप्पी ने मिस्टर इंडिया नाम से एक फिल्म बनाई थी जिस्मे आई.एस. जौहर और गीता बाली lead role में नजर आए थे। शेखर कपूर जब मिस्टर इंडिया बनाया तो उन्होंने ये फिल्म गीता बाली को समर्पित किया था। जब फिल्म शुरू होता है तो हमें गीता बाली जी की तस्वीर भी नजर आती है जिसे जान बुच कर मेकर्स ने रखा था ताकि वो गीता बाली को अपनी तरफ से ट्रिब्यूट दे सके और शायद इस आइडिया को मेकर्स फिर से मिस्टर इंडिया 2 में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस बार श्रीदेवी जी को ट्रिब्यूट देने के लिए उनका भी फोटो ऐसे ही मूवी के स्टार्टिंग में दिखा सकते हैं, तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी के, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखिए और हमेशा मुस्कुराते रहिए।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2: The Katha Continues is an upcoming Indian Hindi-language romantic period action drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar.

Gadar 2

यह कहानी है एक handsome Sikh Soldier और beautiful Kashmiri लडकी की, जिनके प्यार ने एक नई कहानी का आगाज़ तो किया, लेकिन उनकी कहानी

Read More »
Karan Arjun 2 , Salman Khan , Shah Rukh Khan ,bollygradstudioz.com

karan-arjun2

राजसमंद में 4 साल एक मासूम के पुनर्जन्म ki kahaani hai. दरअसल यहां किंजल नाम की एक मासूम ने अपने परिवार को ऐसी बाते बताई,

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

मिस्टर इंडिया, अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म 25 मई, 1987 को सिनेमा घरों में आई थी और history में बॉलीवुड की सबसे मशहूर फिल्मों

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected