Mr. India 2

मिस्टर इंडिया फिल्म कितनी बड़ी हिट फिल्म थी ये सभी को पता है और उसी फिल्म के एक किरदार को सिंगापुर के वैक्स म्यूजियम में हमेशा के लिए सजा कर रखा गया है। जब मिस्टर इंडिया फिल्म रिलीज हुई थी तो उससे इंस्पायर होकार सिंगापुर वैक्स म्यूजियम “मैडम तुसाद” में श्रीदेवी जी का स्टैच्यू बनाया गया था वो भी हवा हवाई वाले कैरेक्टर का. साल 2019 में जब इस स्टैच्यू को बनाया गया और उसे देखने के लिए श्रीदेवी जी के परिवार को बुलाया गया जिसमें बोनी कपूर, जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर आए थे। जब जान्हवी ने श्रीदेवी जी की मूर्ति को देखा तो वो एक पल के लिए हैरान हो गई, जान्हवी को ऐसा लगा था जैसे सच में श्रीदेवी जी वहा हवा हवाई के किरदार में तैयार होकर खड़ी हो. इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मेकर्स को मिस्टर इंडिया 2 की कास्टिंग करनी होगी।

**************************************************

मिस्टर इंडिया फिल्म एक सेमी साइंस फिक्शनल फिल्म थी लेकिन इस फिल्म के कुछ सीन ऐसे थे जो “ब्रह्मचारी” फिल्म से मैच करते थे, जिसको आसान शब्दों में कहा जा सकता है की कॉपिइड था। जिस तरह मिस्टर इंडिया में हमें दिखाया गया था कि कैसे अनिल कपूर अनाथ बच्चों की देख भाल करते हैं और उनका सारा खर्चा वही उठाते हैं और उनकी परवरिश भी वही करते हैं, लेकिन मीडिया वालों का कहना था कि ये स्टोरी लाइन साल 1968 में आई फिल्म “ब्रह्मचारी” से कॉपी किया गया था, जिसमें शमी कपूर भी ऐसे ही अनाथ बच्चों को अपने घर में रखे हुए थे और उनका पूरा खर्चा भी वही उठाते थे। इसलिए ये मैटर एक प्लस पॉइंट है मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स के लिए जिससे उन्हें ये समझना चाहिए कि उन्हें ऐसी कहानी पर काम करना है जो पूरी नई कहानी हो ताकि वो कॉन्ट्रोवर्सी से बच सके।

**************************************************

मिस्टर इंडिया फिल्म को ध्यान से देखा जाए तो जितना हाइलाइट और strong character श्रीदेवी जी का दिखाया गया था, शायद ही ऐसा कोई दूसरा किरदार था जिसे इतनी importance दी गई थी। जब हवा हवाई गाना रिलीज हुई और Audience ने श्रीदेवी जी का परफॉर्मेंस देखा तो उन्होंने श्रीदेवी जी का नया नाम रख दिया मिस हवा हवाई लेकिन कुछ वक्त के बाद Audience में से कुछ लोगो ने मेकर्स से कहा कि क्या वो फिल्म का नाम बदलकर मिस इंडिया रख सकते हैं ?जिसपर मेकर्स ने कहा था कि उनका suggestion अच्छा है, लेकिन उन्होंने फिल्म को मिस्टर इंडिया पर ही बनाया है तो वो ऐसा कुछ बदलाव नहीं कर पाएंगे वरना वो जरूर करते। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स अगर फिल्म की कास्टिंग फाइनल कर लेते हैं तो उनको कास्टिंग के हिसाब से सबका रोल बराबर बांटना होगा ताकि कोई भी कैरेक्टर फिल्म में कम नजर ना आए।

**************************************************

मिस्टर इंडिया मूवी से सिर्फ अहमद खान या आफताब शिवदासनी ही नहीं बल्कि और भी चाइल्ड एक्ट्रेस मशहूर हुए थे वो भी रातों रात लेकिन उन चाइल्ड एक्टर्स में एक नाम करण नाथ का भी था जिसने आगे चलकर‌ कई सारे फिल्मों में काम भी किया, लेकिन उनका एक फिल्म “ये दिल है आशिकाना” में उनका रोल ऐसा था जिसने उन्हें रातों रात एक अलग पहचान दे दी थी जिसके बाद लोग ये भूल गए थे कि करण नाथ ने कभी मिस्टर इंडिया मूवी में काम भी किया था । लेकिन ये दिल है आशिकाना फिल्म के बाद जैसे मानो करण गयाब ही हो गए और उन्होंने बॉलीवुड को हमेशा के लिए छोड़ दिया। तो मेकर्स मिस्टर इंडिया 2 फिल्म में ये एक एंगल दिखा सकते हैं, जिसमें वो सारे बच्चों का रीयूनियन करवाएं जिससे लोगों के बीच एक curiosity जागेगी फिल्म को देखने और अच्छे से एन्जॉय करने की।

**************************************************

मिस्टर इंडिया मूवी अपने वक्त में इतनी मशहूर हुई थी कि लोग तो इसके फैन बने ही साथ ही साथ कई और मूवी इंडस्ट्री के मेकर्स भी इसके फैन बन गए थे और शायद सबसे बड़े फैन तमिल मूवी इंडस्ट्री के फिल्म मेकर्स बने थे इसलिए उन्होंने साल 1989 में मिस्टर इंडिया का रीमेक “En Rathathin Rathame” बनाया था जिसे उतना ही प्यार मिला था तमिल के audience से जितना प्यार मिस्टर इंडिया को मिला था। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को फिर से ऐसा ही कुछ करना होगा फिल्म में ताकि मिस्टर इंडिया 2 अपनी एक नई पहचान बनाएं और दूसरे मूवी इंडस्ट्री के मेकर्स इसका रीमेक बनाकर मिस्टर इंडिया के यादों को ताजा कर दें। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

अगर कोई कहे कि 8 साल का बच्चा एक Serial killer है, तो क्या हम इस बात को मान पाएंगे।  अगर कोई कहे कि 8

Read More »
TRIDEV 2

Tridev 2

Mysore Puttaswamaiah Jayaraj ka janam saal 1944 mein banglore mein hua tha, wo bachpan se hi thigalrapete ke Annayappa garadi mein kusti practice kiya karte

Read More »
Gadar 2

Gadar 2

सिर्फ फिल्म की हाइप बढ़ाने से काम नहीं चलेगा डायरेक्टर साहब” , ऐसे फिल्म गदर 2 की एक्ट्रेस अमीषा पटेल का कहना है। फिल्म की

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected