Munna Bhai Series

जब Director राजकुमार हिरानी संजय दत्त की बायोपिक फिल्म को बनाने में busy थे तब उसी वक्त जुलाई साल 2018 में हिरानी ने official announcement की थी कि मुन्ना भाई की तीसरी सीरीज को वो बहुत जल्दी बनाएंगे और इसके ऊपर ये भी कहा था कि साल 2020 में ही मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट की शूटिंग शुरू कर देंगे और साल 2022 में उसको रिलीज करने वाले थे जिसका नाम उन्होंने ” The End of Munna Bhai ” बताया था लेकिन हिरानी अपने दूसरे प्रोजेक्ट में ऐसा busy हुए कि उनको जरा सा भी टाइम नहीं मिला था जिस वजह से हिरानी मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट पर ध्यान नहीं दे पाए। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि बहुत जल्द मेकर्स और हिरानी, मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट पर काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि फिल्हाल संजय और अरशद अभी फ्री है और वो रेडी है मूवी के लिए।

 *************************************************

 राजकुमार हिरानी जब फिल्म की दुनिया से बाहर थे तो वो advertisement किया करते थे, लेकिन उस वक्त को उनका स्ट्रगल डेज कह सकते हैं क्योंकि उस वक्त तक हिरानी छोटे मोटे एड में एडिटिंग का काम किया करते थे ।‌‌ उन्होंने कभी नहीं सोचता था कि वो मूवी बनाएंगे या बॉलीवुड के तरफ आएंगे। हिरानी अपने स्ट्रगलिंग डेज में फेविकोल की ऐड में ज्यादा इंटरेस्टेड थे इसलिए उन्होंने फेविकोल की एड में ही ज्यादा तर काम किया था । एक दिन जब हिरानी अपने दोस्तों से बात कर रहे थे तो उनको मेडिकल स्टूडेंट के लाइफ के बारे में जानने का मौका मिला जिसके बाद उन्होंने ये तय किया कि वो डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स के ऊपर एक फिल्म बनाएंगे। और अब लगता है हिरानी ऐसे ही किसी आइडिया के तलाश में है इसलिए अभी तक उन्होंने फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं की है क्योंकि वो एक strong कहानी चाहते हैं।

 **************************************************

 अब इस fact को इस्तेमाल करना कहें या किस्मत का खेल ये तो राजकुमार हिरानी ही जानते होंगे। मुन्ना भाई एमबीबीएस को बनाने को लेकर हिरानी बहुत कन्फ्यूज थे उन्हें ये समझ नहीं आ रहा था कि फिल्म को बनाने के लिए वो कहा से और कैसे शुरू करें। पहले तो उन्होंने आपने सारे काम छोड़ दिए और सीधा जा मिले विनोद चोपड़ा से लेकिन हिरानी ने मिलते ही उन्हें अपनी फिल्म की कहानी नहीं सुनाई, कहानी सुनाने से पहले हिरानी ने कुछ फिल्मों के ट्रेलर को एडिट करने का काम किया था वो भी विनोद चोपड़ा के साथ, जिसके बाद एक सही वक्त देख कर हिरानी ने विनोद चोपड़ा को मुन्ना भाई एमबीबीएस की कहानी सुनाई और कहानी सुनते ही विनोद चोपड़ा ने फिल्म को करने के लिए हां बोल दिया था। लगता है ऐसा ही कुछ हिरानी मुन्ना भाई के तीसरे भाग के लिए कुछ सोच रहे हैं।

 *************************************************

 जब हिरानी ने मुन्ना भाई की शूटिंग शुरू कि थी तो उनको फिल्म का हर सीन एकदम real चाहिए था और मुन्ना भाई का जो रोल था वो ऐसे जगह पर रहता था जो काफी लोगो से भरा पड़ा था। बहुत सोचने के बाद राजकुमार हिरानी को ये आइडिया आया कि चौल के जगह क्यों ना संजय दत्त का घर धोबी घाट के तरफ दिखा जाए जगह लोगो का बहुत बड़ा ग्रुप रहता था। मेकर्स ने हिरानी की इस आइडिया को एक्सेप्ट कर लिया लेकिन जब धोबी घाट के सेट को बनाने की बात आई तो मेकर्स को कुछ समझ नहीं आया कि क्या करना है ? बाद में डिसाइड किया गया कि वो मुंबई के धोबी घाट के पास ही अपना सेट बनाएंगे ताकि उनको कोई सीन शूट करने में दीकात ना हो, और ये भी हो सकता है कि मुन्ना के तीसरे भाग में हमें ये सीन फिर से देखने मिले।

 **************************************************

 सभी जानते हैं कि साल 2016 में संजय दत्त को जेल जाना पड़ गया था जिसके वजह से मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट की शूटिंग रोक दी गई थी‌। हिरानी ने सभी क्रू मेंबर्स को ये कहा था कि जब तक संजय दत्त जेल से वापस नहीं आएंगे वो मुन्ना भाई के तीसरे भाग के बारे में कोई बात नहीं करेंगे और इस वजह से फिल्म को delay पर delay करता गया था। लेकिन जब संजय दत्त जेल से बाहर आए तो उन्होंने आते ही कोई दूसरी फिल्म साइन कर ली थी जिसके बाद उनके पास टाइम ही नहीं बचा था कि वो हिरानी से मिलकर बात कर सके और अभी भी फिल्म को delay करने का यही कारण है। तो ये कुछ तथ्य हैं मुन्ना भाई सीरीज से संबंधित आपको ये तथ्य जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Ganapath

हौसले की एक ऐसी kahaani मुहम्मद अली ने जल्द ही ओलंपिक गांव के आसपास अपनी उपस्थिति महसूस करना शुरू कर दिया, जो एक बेहद लोकप्रिय

Read More »
Wanted 2 , Salman Khan , By Rashmi , bollygradstudioz.com

Wanted 2

Salman Khan जो action movie के king हैं। अपने action से सब का दिल दहलाने आ रहे है। अपनी next movie wanted 2 के साथ

Read More »
War 2 Hrithik Roshan & Tiger Shroff ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

War-2

D.B Cooper Northwest-Orient Airlines ke flight-305 ko, highjack kar apne saath firauti ke 10,000 dollars le gaya. D.B Cooper kon tha? Yeh sawaal logon ke

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected