Soldier 2

सोल्जर मूवी की शूटिंग सिर्फ इंडिया में ही नहीं हुई थी उस फिल्म की कुछ शूटिंग ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुई थी । ये पहेली ऐसी फिल्म बनी थी जिसे ऑस्ट्रेलिया के ओपेरा हाउस और ट्वेल्व एपोस्टल्स में शूट किया गया था। इस लोकेशन का फायदा भाले मेकर्स ने मूवी में कुछ नया सीन दिखाने के लिए किया था लेकिन फिल्म के रिलीज होने के बाद इसका असली फायदा तो ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट ने उठाया था। जब ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट ने देखा की सोल्जर मूवी के बाद टूरिस्ट उस जगह पर घूमने आने लगे तो ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट ने ये आईडिया लगाया और ओपेरा हाउस ओर ट्वेल्व एपोस्ट को ऑफिशियली टूरिस्ट प्लेस बना दिया गया था। तो अगर मेकर्स फिर से सोल्जर 2 की शूटिंग करते हैं तो उनको फिर से किसी नई जगह को एक्सप्लोर करना होगा ताकि लोगो को फिर से किसी नई जगह के बारे में जान ने को मिले।

**************************************************

सोल्जर मूवी के डायरेक्टर अब्बास मस्तान से एक इंटरव्यू में जब पूछा गया था कि उनका मूवी में सबसे बेस्ट एक्सपीरियंस क्या था ? तो अब्बास मस्तान ने बताया था कि जब वो सोल्जर मूवी का एक गाना सिडनी के हार्बर ब्रिज पर शूट कर रहे थे उस तब उनको उस गाने में को शूट करने में थोड़ी दिक्कते आई थी, जैसे कि तेज हवा का चलना या लाइटिंग का ठीक से नहीं आना फिर भी मेकर्स ने शूटिंग खत्म की। जब फिल्म रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर पर साबित हुई तो सिडनी के लोग उस हार्बर ब्रिज को सोल्जर ब्रिज के नाम से बुलाने लगे, इस बात से सबसे ज्यादा खुशी मिली थी अब्बास मस्तान को। अब सोल्डर 2 में भी मेकर्स को ऐसा कुछ करना होगा जिससे सोल्जर 2 भी इतिहास बना सके और सोल्जर 2 का नाम अमर कर सके पूरी दुनिया के लिए।

**************************************************

बात है तब की जब प्रीति जिंटा अपने स्ट्रगलिंग डेज में थी लेकिन उस स्ट्रगलिंग डेज में भी प्रीति जिंटा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी और वो पहचान थी “लिरिल गर्ल” की। प्रीति जिंटा फिल्मों में आने से पहले ऐड्स में काम किया करती थी और लिरिल सोप के ऐड ने ही प्रीति जिंटा को एक नया नाम दिया था जिसके बाद प्रीति जिंटा को लोग जानने लगे थे। उसी ऐड को देख कर सोल्जर मूवी के प्रोड्यूसर रमेश तुरानी ने प्रीति जिंटा को अब्बास मस्तान के पास ले गए जिसके बाद प्रीति जिंटा लगातार 15 मिनट तक अब्बास मस्तान से नॉन स्टॉप बात करती रही, जिसके बाद अब्बास मस्तान ने प्रीति को फाइनल कर लिया था मूवी के लिए। लेकिन अभी ये कहना ठीक नहीं होगा कि मेकर्स क्या सोल्जर 2 लिए पुराने एक्टर या एक्ट्रेस को कास्ट करेंगे या नए एक्टर और एक्ट्रेस को।

**************************************************

जब ऑस्ट्रेलिया में रह रहे Indians को पता चला कि सोल्जर मूवी की शूटिंग ऑस्ट्रेलिया में हो रही थी तो मूवी के सारे फैन भाग कर आए मूवी की शूटिंग देखने के लिए। लेकिन जब मेकर्स को ये बात पता चली तो मेकर्स ने सिक्योरिटी के इंतजाम तो करवाया ही था साथ ही साथ जब Indians वहां आए तो मेकर्स ने ये अनाउंसमेंट करवाया कि आप सभी यहां शूटिंग देख सकते हैं लेकिन प्लीज कोई डिस्टर्बेंस क्रिएट मत किगिए गा वारना शूटिंग अच्छे से नहीं हो पाएगी । जिसे वह मौजुद सारे Indians ने अच्छे से सुना और शूटिंग भी अच्छे से हो गई थी। अगर मेकर्स को फिर से सोल्जर 2 के शूटिंग के दौरान ऐसा कोई सिचुएशन फेस करने को मिलता है तो उन्हें पहले से ही इन सारी चीजों के लिए तैयार रहना होगा या ऐसा लोकेशन चुनना होगा जहां कोई डिस्टर्बेंस ना हो शूटिंग करने के लिए।

***************************************************

सोल्जर मूवी के लिए मेकर्स की पहेली पसंद बॉबी देओल थे इसलिए मेकर्स ने बॉबी देओल के अलावा किसी और के बारे में सोचा भी नहीं था। सोल्जर फिल्म में बॉबी देओल ने ठीक वैसा ही काम किया था जैसा फिल्म के डायरेक्टर अब्बास मस्तान चाहते थे । फिल्म के दौरान बॉबी देओल अपनी ट्यूनिंग मेकर्स में साथ अच्छा करने लगे में लग गए थे और इसी ट्यूनिंग के वजह से सोल्जर मूवी के बाद बॉबी देओल को बहुत फायदा हुआ था ।अब्बास मस्तान ने सोल्जर मूवी के बाद जितने भी मूवी को डायरेक्ट किया था उन सभी मूवी में उन्होंने बॉबी देओल को ही कास्ट किया था और शायद सोल्जर 2 में भी बॉबी देओल ही नजर आएंगे। तो ये कुछ फैक्ट्स है सोल्जर मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहे।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Soldier – 2

Second Lieutenant Arun Khetarpal ka janm 14 October 1950 ko Pune Maharashtra mein hua tha. Arun ke pita ji Brigadier M. L. Khetarpal bhi Indian

Read More »
gadar

Gadar 2

Actor अमीषा पटेल की दूसरी फिल्म थी गदर। इससे पहले उन्होंने ‘कहो ना प्यार है’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। अमीषा ने

Read More »

Don 3

मुन्ना बजरंगी का असल नाम प्रेम प्रकाश सिंह है। एक वक्‍त में वो मिर्ज़ापुर की अपराध की गलियों का किंग कहा जाता था। वो असल

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected