Mr. India 2

मिस्टर इंडिया मूवी में जहां अच्छी अच्छी फैक्ट्स है तो वहां कुछ ऐसे फैक्ट्स भी हैं जिसे जानकर किसी को भी विश्वास नहीं होगा। एक सीन में अनिल कपूर और श्रीदेवी आपस में बहस कर रहे होते हैं लेकिन वो बहस कब सच के बहस में बदल जाता है कि इसे रोकने के लिए मेकर्स को बीच में आना पड़ा था। हुआ ये था कि इस सीन को शूट करने से पहले अनिल और बोनी का आपस में लड़ाई हुआ था वो भी श्रीदेवी जी को लेकर जिसका गुस्सा अनिल ने सीन के दौरान निकला था । मेकर्स को एक वक्त के लिए ऐसा लगा था कि अनिल और श्रीदेवी जी सीन को परफॉर्म कर रहे हैं लेकिन जब कट बोलने के बाद भी वो नहीं रुके तो मेकर्स को उनके बहस के बीच आना ही पड़ा। ऐसा कुछ मिस्टर इंडिया 2 में ना हो मेकर्स को इसका ध्यान रखना होगा।

***************************************************

जहां मिस्टर इंडिया मूवी को शेखर कपूर डायरेक्ट कर रहे थे वही सतीश कौशिक मूवी में एक्टिंग के साथ-साथ असिस्टेंट डायरेक्टर का भी रोल निभा रहे थे। सतीश कौशिक ने शेखर कपूर का हर वक्त पर साथ दिया था फिर वो चाहे असिस्टेंट डायरेक्टर की जगह पर काम करना या शेखर कपूर की छोड़ी हुई फिल्म को पूरा करना और उससे हिट बना। अगर शेखर कपूर को गुरु तो सतीश कौशिक को चेला कहना गलत नहीं होगा। जब शेखर कपूर ने रूप की रानी चोरों का राजा और प्रेम नाम की फिल्म को बीच में छोड़ दिया था तब दोनो फिल्म को बनाने की जिम्मेदारी सतीश कौशिक ने उठाई थी और इन दोनो फिल्म को पूरा किया था। अब जब सतीश कौशिक जी हमारे बीच नहीं है तो मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को definitely उनकी कमी महसूस होगी क्योंकि उनके जैसा कैलेंडर का रोल कोई भी नहीं निभा सकता है।

***************************************************

ऑडियंस ना तो मिस्टर इंडिया को आज तक भुल‌ पाए है और ना ही मोगैंबो को। मोगैंबो जैसा विलेन आज तक किसी भी बॉलीवुड की फिल्म ने दिया है। जिस तरह मोगैंबो मशूर हुआ था फिल्म में ठीक उसी तरह उनका सिंघासन भी मशरूर हुआ था। जब मिस्टर इंडिया की शूटिंग शुरू होने वाली थी और तब अमरीश पुरी सेट पर आए तो वो मूवी को लेकर काफी एक्साइटेड थे लेकिन जब वो सेट पर गए शूटिंग के लिए और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला, अमरीश पुरी आपने सिंघासन पर बैठने जा रहे थे लेकिन उस से पहले ही सिंघासन टूट गया, जिसे देख कर शूटिंग रोक दिया गया था, बाद में फिर शूटिंग शुरू की गई। मेकर्स उस दिन शूटिंग नहीं करना चाहते लेकिन अमरीश पुरी ने शूटिंग जारी रखी। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को शूटिंग शुरू करने से पहले हर चिज़ को चेक करके रखना होगा।

***************************************************

मिस्टर इंडिया के मेकर्स को पता था कि उनके मूवी में रिस्क है क्योंकि फिल्म की कहानी बिलकुल अलग थी, अगर लोगो को मिस्टर इंडिया पसंद नहीं आती तो मूवी को कोई बचा नहीं सकता था। उस वक्त एक और डर मेकर्स को सता रहा था और वो डर था मूवी के पाइरेसी होने का मतलब मूवी के कॉपियों को बनाकर ब्लैक में बेचने का। मेकर्स अच्छे से जानते थे कि मूवी बनी है तो जरूर लोग कॉपी इसका भी निकालेंगे, जिससे सीधा मूवी के बॉक्स ऑफिस को नुक्सान होगा। मेकर्स नुक्सान से बचने के लिए एक बहुत बड़ी सोची समझी चाल चली थी, और पोस्टर पर एक कोटेशन लिखवाया था जिसमें ये लिखा था कि “जिससे भी सिनेमा का नया आविष्कार देखना है वो सिनेमा घर में जाकार देखे”। कहीं ना कहीं ये एक सिख है मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स के लिए फिल्म को पाइरेसी से बचने के लिए।

***************************************************

बहुत कम लोगों ने ही मोगैंबो से रिलेटेड चीज़ों को नोटिस किया होगा क्योंकि जहां मोगैंबो का हेयरस्टाइल सारे विलेन से अलग था वही मोगैंबो का बना सिंघासन में क्रिस्टल बॉल भी सारे क्रिस्टल बॉल से अलग था। अगर आज भी मिस्टर इंडिया मूवी को देखा जाए तो हम उस क्रिस्टल बॉल को साफ तौर पर देख सकते हैं जिसमें इंडिया का नक्शा बना हुआ था, जो ये दरसाता था कि मोगैम्बो पूरे इंडिया पर राज करना चाहता था लेकिन अनिल कपूर ने ऐसा होने नहीं दिया था। इन्हीं छोटी छोटी बातों का ध्यान मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को रखना पड़ेगा मूवी के हर important चीजों को शो करने के लिए, ताकि मेकर्स को कोई दिक्कत ना आए। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2: The Katha Continues is an upcoming Indian Hindi-language romantic period action drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar.

Gadar 2

जहां आज के वक्त में लोगों को एक्शन पैक्ट मूवी देखने का शौक है वही गदर 2 मूवी के डायरेक्टर अनिल शर्मा समझ गए हैं

Read More »
Balwaan 2

Balwaan 2

बलवान फिल्म की तुलना करते हुए सुनील शेट्टी ने कहा था कि, उनकी बेटी अथिया शेट्टी की पहेली फिल्म हीरो लाख गुणा अच्छी थी उनकी

Read More »
Mr. India

Mr. India-2

Mr. India ki tarah aadmi ka yu gaayab hona bhale hi scientifically abhi possible nahi hai, lekin ussi ki tarah ek aisi kahani bhi jarur

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected