Beta 2

 

चाहे उस वक्त हो या आज हो, 3 facts को अब हमें दिमाग में फिट करना चाहिए,  पहला तो माधुरी दीक्षित की उम्र का पता नहीं चलता। दूसरा, हर कोई उन पर फिदा हो जाता है और तीसरा, उनकी खूबसूरती का राज ढूंढने में लोग नाकामयाब हो जाते हैं। इसीलिए डॉक्टर नेने पर काफी लोग जलते होंगे। वैसे एक ऐसा शख्स भी था जो माधुरी के लिए दीवाना था। पहले तो माधुरी नहीं बल्कि करोड़ों दिलों की धड़कन श्रीदेवी के लिए क्रेजी था, पर फिर जब उसने हम आपके हैं कौन फिल्म देखी तब उसने अपनी पसंद शिफ्ट कर ली। उनका नाम है

Maqbool Fida Husain। यह एक इंडियन आर्टिस्ट्स थे। माधुरी के प्यार में यह इतने पागल हुए थे कि, उन्होंने हम आपके हैं कौन 67 बार देखी।

बेटा फिल्म के लिए जब माधुरी को award मिलने वाला था तो Maqbool Fida Husain ने माधुरी दीक्षित कहकर नहीं बल्कि “धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित” कहकर उनका नाम अनाउंस किया। इतना ही नहीं बल्कि वह माधुरी की paintings भी बनाने लगे। डॉक्टर नेने के साथ शादी हो जाने के बाद भी माधुरी के लिए उनकी मोहब्बत बिल्कुल भी कम नहीं हुई और वह खुलेआम कहते थे कि, वह माधुरी के दीवाने हैं। लोगों ने उन्हें कहा भी कि,” आप हमेशा माधुरी की पेंटिंग क्यों बनाते हैं?” पर इसका उन पर कोई असर नहीं हुआ। “धक धक करने लगा”, “1,2,3” जैसे धमाकेदार गानों में माधुरी का डांस खेल देखकर भी वह काफी हैरान थे।

वैसे अगर यह माधुरी के fan थे, तो इनके co-star भी माधुरी पर फिदा थे यानी कि हमारे “बोले तो झक्कास” वाले अनिल कपूर। अब जैसे कि, इंद्र कुमार की दूसरी फिल्म दिल, जिसे बेटा से पहले रिलीज किया गया था, उसे देखकर अनिल चाहते थे कि बेटा फिल्म इससे भी बढ़िया हो और इसके लिए उन्होंने giant wheel stunt भी किया था। अब इंद्र कुमार ने अनिल से बात भी की थी क्योंकि यह stunt कई भारी‌ भी पड़ सकता था और उस जमाने में कहां था इतना‌ difficult stunts का trend।

पर अनिल को बेस्ट फिल्म बनाने के चक्कर में कुछ सुच ही नहीं रहा था, तो उन्होंने इंद्र कुमार से कह दिया कि,” मैं यह कर लूंगा और मैं अपनी रिस्क पर कर रहा हूं”। फिर क्या, इंद्रकुमार भी मान गए और अनिल ने stunt भी किया। क्योंकि उन्हें कोई परवाह नहीं थी कि उनकी लाइफ के साथ क्या हो रहा है, उन्हें सिर्फ फिल्म ही दिख रही थी।

अब उनका यह डेडीकेशन देखकर खुशी तो होगी पर इतना बड़ा रिस्क लेने की वजह से उन पर एक शख़्स काफी गुस्सा हुआ और इस शख्स का गुस्सा पहली बार किसी ने देखा होगा। क्या आप guess कर सकते हैं कि वह कौन हो सकता है? तो वह और कोई नहीं बल्कि माधुरी दीक्षित है। माधुरी दीक्षित अनिल पर थोड़ा सा गुस्सा हुई और उन्होंने उनसे साफ कहा कि, यह सब करने की जरूरत नहीं थी क्योंकि वैसे भी उस सीन में अनिल का चेहरा साफ दिखाई नहीं दे रहा‌‌ था। पर अनिल को इस बात की हैरानी थी कि माधुरी इस तरह गुस्सा भी कर सकती हैं। और यह किस्सा माधुरी ने हीं टोटल धमाल के एक सेगमेंट के दौरान कहा था। वैसे माधुरी और अनिल के अफेयर की भी काफी सारी चर्चाएं उस वक्त हो रही थी, नाम जोड़ा जा रहा था, फिर अनिल की वाइफ को उनकी नजदीकियां पसंद नहीं थी, बहुत सारी चीजें थी। माधुरी अनिल को लेकर काफी possessive‌ थी और अनिल भी माधुरी को इंप्रेस करने के चक्कर में यह stunt कर रहे थे, ऐसा कहा गया।

अब  इस फिल्म का नाम बेटा जरूर था पर इसमें सालों से एक रिवाज की तरह चलता आ रहा सास बहू ड्रामा भी तो था। और सास और बहू का कोई मुकाबला भी नहीं हो सकता। अब इसमें सास बनी अरुणा ईरानी तो इस फिल्म की पहली choice नहीं थी यह तो हम जानते हैं। वह काफी इंतजार कर रही थी कि उन्हें यह किरदार मिले, जैसे ही उन्हें इस फिल्म के बारे में पता चला था। पर कहते हैं ना कि, अगर willpower strong हो तो कुछ भी हो सकता है, उसी तरह अरुणा की किस्मत चमक गई क्योंकि इस रोल को वहीदा रहमान और शबाना आजमी ने जब ठुकराया उसके बाद शबाना आजमी ने इंद्र कुमार से अरुणा के बारे में बात की थी और जब इन सब ने इस रोल को ठुकराया, तब 3 दिन पहले अरुणा को इस रोल के लिए कॉल किया गया। अरुणा की कास्टिंग कितनी perfect थी,‌यह तो उन्हें मिले award से साबित होता है। पर भाई कुछ भी कहो, ऐसी सास किसी को भी ना मिले।

वैसे ‌इस फिल्म के गाने है तो बड़े जबरदस्त, पर इनकी भी एक अलग कहानी है। उसमें से थोड़ा सा हिस्सा आपको अभी बता देते हैं। जब फिल्म का ऑडियो रिलीज किया गया था तब उसमें जो गाने थे वह म्यूजिक डायरेक्टर्स नरेश शर्मा, Amar-Utpal, दिलीप सेन-समीर सेन के थे, पर इन के गाने फिल्म में नहीं लिए गए। अब फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर्स की भी एक कहानी है, जो हम आपको आने वाले blog में बताएंगे।

अब जब इंद्र कुमार को फिल्म के सीक्वल के बारे में पूछा गया, तब उन्होंने साफ-साफ एक बार कह दिया कि, अगर उनके पास कोई ऐसी स्टोरी आती है जो उन्हें बहुत इंटरेस्टिंग लगे, तो वह उस पर जरूर काम करेंगे। पर जब किसी और इंटरव्यू में उन्हें ऐसा सवाल पूछा गया कि,”30 साल बाद Raju और सरस्वती की कहानी क्या होगी?”,  तो इस पर उनका जवाब था कि,” बेटा फिल्म तो बन गई। हमने तो honestly हमारा काम कर दिया और सक्सेस भी मिला, अब ऐसी फिल्मों का सीक्वेल बनाना गलत होगा”।

वैसे सारे डायरेक्टर्स सीक्वेल के बारे में यही बताते हैं और थोड़े दिनों में इनके सीक्वेल आ भी जाते हैं। इससे यह समझ नहीं आ रहा कि इंद्रकुमार सच बताना नहीं चाहते या वह खुद कंफ्यूज है या कोई वह सरप्राइस देना चाहते हैं, यह तो वही जाने, पर ऑडियंस को तो मॉडर्न जमाने का बेटा देखने में काफी इंटरेस्ट है।

पर इतना जरूर है कि 30 साल बाद भी माधुरी और अनिल की उम्र तो नहीं बढ़ने वाली, वह 25-26 साल के की दिखेंगे। सही कहा ना?

वैसे फिल्म से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारी आपको देनी है, पर यह एक blog में नहीं हो सकता, तो इसके लिए हमारी फिर से मुलाकात होगी अगले blog में। तब तक करिए ढेर सारा इंतजार।

Bye!

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Soldier 2 , Bobby Deol , Sara Ali Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Soldier 2

Hum dekte hai ki Major Rishi ghar ke main door par ek IED plant kar dete hai, or apne buddy ke saath vahan se dur

Read More »
Gadar 3

Gadar 3

डायरेक्टर अनिल शर्मा ने क्या मस्त दिमाग लगाया था अपने बेटे उत्कर्ष शर्मा को फिल्म गदर 2 में हाईलाइट करने के लिए ताकि एक्टर उत्कर्ष

Read More »

Khalnayak 2

जब स्टीफन सी. रिचर्ड्स (Stephen C Richards), एक criminology प्रोफेसर, अपने sociology की correction classes के पहले दिन मंच पर कदम रखते हैं, और हमेशा

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected