Mr. India 2

मिस्टर इंडिया फिल्म हर किसी के करियर के लिए important थी फिर वो चाहे एक्टर हो या फिल्म के director या producer। मिस्टर इंडिया मूवी ने सभी को सुनहेरा मौका दिया था बॉलीवुड में अपना लाइफ बनाने के लिए और सभी ने मौके का अच्छे से फैदा उठाया था लेकिन एक मेंबर ऐसा था जिसका मूवी में होने का कोई चांस नहीं था फिर भी किस्मत ने उन्हें मौका दिया और आज वो मिस्टर इंडिया मूवी के वजह से जानी मानी सिंगर बनने पाई है। कविता कृष्णमूर्ति, इनके लिए मिस्टर इंडिया फिल्म एक टर्निंग प्वाइंट बना था क्योंकि गलत गाना गाने बाद में भी फिल्म में परफॉर्म करने का मौका मिला था और आज वो जो भी है बस मिस्टर इंडिया की वजह से है। लगता है मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स अब सारे न्यू कमर्स को ही मौका देंगे अपने टैलेंट शो करने के लिए वो भी मिस्टर इंडिया 2 के जरिए।

***************************************************

शेखर कपूर ऐसे director में से है जो वो बोलते हैं वो definitely करते हैं। जब श्रीदेवी जी की फिल्म Janbaz आई थी जिसमें उनका लुक “हर किसी को नहीं मिला” गाने में इतना खूबसूरत दिखाया गया था कि खुद इस फिल्म को देखने के लिए बोनी कपूर गए हुए थे और जब वो फिल्म देख कर आए तो बोनी ने शेखर से कहा की Janbaz फिल्म के डायरेक्टर फिरोज ने जितना खूबसूरत श्रीदेवी को दिखाया था उतना खूबसूरत कोई भी श्रीदेवी को नहीं दिखा सकता है। शेखर कपूर को यह बात एक चैलेंज की तरह लग गई और उन्होंने श्रीदेवी जी के साथ “काटे नहीं कटते ” गाने को बनाया, जिसमें श्रीदेवी जी को और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाया गया था। इससे ये बात तो clear हो गई थी कि शेखर बहुत मेहनती director है। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को भी इतना ही पैशनेट होकर फिल्म में काम करना होगा।

***************************************************

एडॉल्फ हिटलर को आज कौन नहीं जानता, ये ऐसा नेता था जो सिर्फ अपने मन की करता था, और कोशिश करता था कि चारो तरफ इसके नाम से लोग हमेशा डरें । जब लोग मिस्टर इंडिया मूवी देख कर थिएटर से बहार निकले तो कुछ लोगो ने ये कहा था कि उनको मोगैंबो को देख कर हिटलर की याद आ गई, क्योंकि जैसा डरवाना और खतरानक हिटलर था वैसा ही खतरानक और डरवाना मोगैंबो को भी फिल्म में दिखाया गया था । जिसका सिर्फ एक ही मक़सद था इंडिया की तबाही, जिसे अनिल कपूर ने रोका था। मिस्टर इंडिया मूवी एक ऐसा फिल्म था जिसके सीक्वल में एक भी गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए क्योंकि मिस्टर इंडिया मूवी ने सबको amazed कर दिया था अपने परफॉर्मेंस से और यही चिज ऑडियंस expect कर रही है मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स से ताकी मूवी लोगों को हर angle से पसंद आए।

***************************************************

हम सभी ने अमरीश पुरी को मोगैंबो के लुक में देखा है लेकिन जब उनको कास्ट किया गया था तो उसका कारण था कि एक तो उनकी पर्सनैलिटी और दूसरी उनकी दमदार आवाज। लेकिन क्या आपको पता है कि मोगैंबो जब भी किसी चीज को लेकर खुश होता था और हंसता था तो वहां मौजुद कुछ क्रू मेंबर सच में अमरीश पुरी के किरदार से डर जाते थे, या कुछ क्रू मेंबर हंसने लगते थे। लेकिन जब फिल्म बनी तो मेकर्स को एक डर ये भी था कि जिस वजह से उन्होंने अमरीश पुरी को कास्ट किया था, उनकी आवाज कही वो फेल ना हो जाए और अगर लोगो को उनसे डर नहीं लगा तो मेकर्स अपने एक्सपेरिमेंट में फेल हो गए जाएंगे। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मेकर्स को मोगैंबो के रोल के लिए एक दमदार एक्टर को कास्ट करना होगा जो फिर से लोगो को डरा सके।

***************************************************

एक इंटरव्यू में शेखर कपूर ने कहा था कि उन्होंने आज तक जो भी फिल्म डायरेक्ट की है वो बेशक अपनी मेहनत से कि है लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत का श्रेय दिया था अपने मामा को, और शेखर कपूर के मामा कोई और नहीं बॉलीवुड के जाने माने मशहूर एक्टर देवानंद जी थे. शेखर कपूर ने ये भी बताया था कि शेखर अपना सारा वक्त अपने मामा के साथ ही रहते थे। जब शेखर मिस्टर इंडिया की शूटिंग कर रहे थे तब भी शेखर कपूर ने देवानंद से कुछ हेल्प ली थी स्क्रिप्ट को लेकर। ये इशारा है मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स के लिए ताकि वो भी शूटिंग शुरू करने से पहले एक बार जरूर शेखर से बात करें। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Mr. India 2

Mr India 2

मिस्टर इंडिया मूवी के मेकर्स मिस्टर इंडिया के साथ एक experiment कर रहे थे, वो ये देखना चाहते थे कि audience को साइंस फिक्शन जैसी

Read More »
Gadar 2: The Katha Continues,Sunny Deol, Ameesha Patel and Utkarsh Sharma,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Gadar 2

16 दिसंबर का दिन भारत के साथ-साथ उसके पड़ोसी देशों पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए काफी यादगार है. ये दिन जहां भारत और बांगलादेश को

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

1987 में आई ‘मिस्टर इंडिया’ अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी। इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को अनिल कपूर के रूप में एक ऐसा

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected