Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में काम करने के लिए अरशद से ज्यादा खुश या excited शायद ही कोई रहा होगा । एक इंटरव्यू में जब अरशद से पूछा गया था कि मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी में उनका फेवरेट सीन कौन सा है ? तो अरशद ने कहा उनके लिए वो पूरी फिल्म ही उनकी फेवरेट है, लेकिन जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आई वो उनका पहला सीन था। जिसके डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने अरशद को बहुत भगाया था। अरशद ने कहा था कि आज भी जब वो उस दिन को याद करते हैं तो उनके चेहरे पर हंसी आ जाती है, कि कैसे हिरानी ने उन्हें फिल्म में दौड़ाया था। राजकुमार हिरानी बहुत अच्छे से जानते हैं कि मुन्ना भाई के तीसरे भाग में संजय दत्त और अरशद कन्फर्म है, लेकिन लगता है हिरानी को और भी कास्टिंग करने में टाइम लग रहा है जिस वजह से मूवी में देरी हो रही है।

***************************************************

वाकई मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का हर सीन जितना खूबसूरत और कॉमेडी से भरा था उतना ही knowledge से भी। लेकिन जिस सीन ने लग भाग सभी का दिल जीता था वो था क्लाइमेक्स सीन जहां संजय दत्त से सारे कॉलेज के सामने सवाल पूछे गए थे। वहां मौजुद स्टूडेंट सही में कॉलेज के ही स्टूडेंट थे और उस सीन को मेकर्स ने एक से दो शॉट में ही पूरा कर लिया था। हिरानी ने बताया था कि मूवी में कॉलेज के स्टूडेंट्स ने उनका बहुत सपोर्ट किया था, जिस वजह से टाइम पर शूटिंग पूरी हो पाई थी। स्टूडेंट्स के वजह से ही फिल्म के क्लाइमेक्स सीन को ऑडियंस से ज्यादा प्यार मिला था । अगर मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट की कहानी ऐसी ही होगी तो मेकर्स को फिर से ऐसा ही कॉलेज को चुनना होगा जहां के स्टूडेंट्स फिल्म मेकर्स को फुल सपोर्ट करें और मदद करे ।

***************************************************

दुनिया के सामने तो सुनील दत्त मूवी में संजय दत्त के साथ स्क्रीन शेयर कर ही रहे थे लेकिन सुनील दत्त पूरी मूवी बनने तक सेट पर ही थे, क्योंकि सुनील दत्त के समझने पर ही संजय मूवी के लिए तैयार हुए थे। सुनील दत्त बिलकुल नहीं चाहते थे कि संजय अपने गुस्से के वजह से सेट पर कुछ भी उल्टा सीधा करें, वो पूरा वक्त सेट पर ही रहते थे और कोशिश करते कि संजय अपने discipline में रह सके। इसलिए जादू की झप्पी वाले सीन में दोनों सच में एक दूसरे को गले लगाकर रो रहे थे। लेकिन जिस तरह मुन्ना भाई के third part में संजय और अरशद कन्फर्म है वैसे ही अगर आज सुनील दत्त भी हमारे बीच होते हैं तो राजकुमार हिरानी उनको भी किसी न किसी रोल के साथ जरूर कास्ट करते, ताकी फिर से संजय दत्त और सुनील दत्त एक साथ नजर आए।

***************************************************

मूवी को लेकर college में सभी excited थे फिर वो चाहे स्टूडेंट हो या कॉलेज के प्रोफेसर या डीन। लेकिन उनको ये नहीं पता था कि फिल्म के जरिए मेकर्स मेडिकल कॉलेज में या हॉस्पिटल में हो रहे चीजों को लोगो के सामने लाने वाले थे। फिल्म जब रिलीज हुई तब government को समझ आया की मेडिकल कॉलेज या हॉस्पिटल में कैसे student रहते हैं और pateint का इलाज कैसे किया जाता था। इस फिल्म के बाद government का नजरिया बदला था मेडिकल issues को लेकर, जिसके बाद सरकार ने कॉलेज और हॉस्पिटल के सारे नियमों को हमेशा के लिए बदल दिया था। इसलिए मेकर्स को खास कर राजकुमार हिरानी को सभी लोगो ने थैंक यू कहा था क्योंकि उनकी बनाई फिल्म के कारण ही इतना कुछ हो पाया था। अब लोगों को फिर से ऐसी ही inspirational फिल्म का इंतजार है जो लोगों के problem को solve कर सके।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का हर चीज वायरल हुआ था और कुछ चीज़ तो आज भी ट्रेंड कर है लेकिन जो उस वक्त सबसे ज्यादा मशहूर हुआ था वो था 10 रुपये की कॉपी वाला सीन। इस मूवी के बाद 10 रुपये वाला कॉपी का डिमांड बढ़ा गया था, और तो और जिसे देखो उसके हाथ में 10 रुपये वाली कॉपी नजर आ रही थी। लेकिन मेकर्स की पूरी कोशिश है कि मूवी मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में मेकर्स फिर से ऐसा कुछ करें जिस वजह से मूवी फिर से एक ट्रेंड को ला सके Audience के लिए ताकि वो लोगो को फिर से मूवी से कनेक्ट कर सके और मूवी को एक ब्लॉकबस्टर मूवी बाना सके। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Singham Again

Filmy दुनिया के दीवानों के लिए बाजीराव सिंघम, एक नाम ही काफी है, जो create कर देता है काफी सारे emotions को और साथ ही

Read More »
Bhool Bhulaiya 3, Kartik Aaryan,Bollygrad Studioz ,bollygradstudioz.com

Bhool Bhulaiyaa 3

Ed aur Lauren Warren ke anusaar asli Annabelle ki kahani 1970 se shuru hoti hai, jab Donna(डोना) naam ki ek ladki ki maa, hobby store

Read More »
Tere Naam 2 , Salman Khan ,bollygradstudioz.com

Tere Naam 2

वैसे तेरे नाम की लव स्टोरी देखने के बाद सब का अच्छा response मिला और उससे भी बढ़िया बात यह थी कि, सलमान खान के

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected