Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस में डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने हर छोटे से बड़े एक्टर्स को कास्ट किया था। उसी एक्टर में एक एक्टर सुरेंद्र राजन थे जिन्होंने मकसूद भाई का रोल निभाया था। अभी साल 2020 में जब कोरोना आई , तो कई बेबस लोगो को ये समझ नहीं आ रहा था कि वो इतनी मुश्किल घड़ी में क्या करे। लेकिन उनकी मदद सोनू सूद ने की थी और सोनू के इस काम को देख कर सुरेंद्र राजन ने उनकी तारीफ की और कहा कि असल जिंदगी के मुन्ना भाई कोई और नहीं सोनू सूद है। जो बिल्कुल मुन्ना भाई की तरह लोगो की मदद कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि सभी लोग सही सलामत अपने अपने घर जा सके। मुन्ना भाई के मेकर्स इस इंसीडेंट को अपने मूवी के थर्ड पार्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं क्यों कहानी रियल लाइफ पर भी है और इंस्पिरेशनल भी है।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म ने बहुत कुछ बदला दिया था फिर वो चाहे लोगो का सोच हो या फिर भारत के नियम और क़ानून, लेकिन एक चीज और थी फिल्म में जिसको हमेशा के लिए बंद करवा दिया था, और वो चीज़ इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट थी, क्योंकि कई सारे स्टूडेंट्स उसके जरीए ही मेडिकल एग्जाम को क्लियर करके डॉक्टर बन जाते थे और उन स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिलता था, जो सच में deserving होते थे। लेकिन फिल्म के बाद government ने इस topic पर ध्यान दिया और जल्द से जल्द exam हॉल में इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट लेकर जाना बंद करवा दिया था। इस वजह से आज मेडिकल exam को क्लियर करना बहुत मुश्किल हो गया है और इस exam को वही क्लियर कर सकता है तो सच में डिजर्विंग है। मेकर्स मुन्ना भाई के तीसरे पार्ट में ऐसी किसी serious topic पर फिर से फिल्म बना सकते हैं जो लोगों की मदद करेगा।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए जब अरशद को फाइनल किया गया था, तब अरशद चाहते थे कि वो अपना हर तरफ से बेस्ट दे ताकि मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी में उनकी भी एक अलग पहचान बन सके। एक इंटरव्यू में जब अरशद से पूछा गया था कि उनको मुन्ना भाई एमबीबीएस के किस चीज ने सबसे ज्यादा हैरान किया था तो अरशद ने बताया कि, “जब उनके रोल के बारे में उन्हें बताया गया था तो सबसे ज्यादा जिस चीज ने उन्हें हैरान किया था वो था उनका jewellery । अरशद ने बताया था कि उन्होंने एक साथ कभी भी उतनी सारी ज्वैलरी नहीं पहनी थी जितना राजकुमार हिरानी ने उन्हें मुन्ना भाई एमबीबीएस में पहनाया था,लेकिन वो सारी की सारी jewellery नक़ली थी जो देखने में बिलकुल असली लगती थी। अरशद को फिर से ये सारी ज्वैलरी पहने नई होगी अगर उन्हें मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में कास्ट किया जाए तो।

***************************************************

एक तो संजय दत्त बहुत मुश्किल से माने थे मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए, लेकिन जब एक एक्शन पैक्ट सीन आया तो मेकर्स ने संजय से बिना पूछे उनके लिए एक बॉडी डबल रख लिया था । जब इसके बारे में संजय को पता चला तो संजय ने कहा कि वो उस सीन को खुद कर लेते अगर मेकर्स उन्हें कहते तो लेकिन अब जब उन्होंने बॉडी डबल को रख लिया था तो वो ही इस सीन को शूट करेंगे। सीन शूट किया गया और किस्मत से मेकर्स को एक बार में ही वो परफेक्ट शॉट मिल गया था जो वो चाहते थे। लेकिन उस सीन को शूट करते वक्त संजय के बॉडी डबल को हल्की फुलकी चोट भी लग गई थी, जिसका इलाज खुद संजय ने करवाया था। क्या पता अगर ऐसा ही कोई सीन फिल्म के तीसरे part में हुआ तो इस बार खुद संजय उसे करें।

***************************************************

जितना मुश्किल हुआ था मेकर्स को हॉस्पिटल में हो रहे कैरम वाले सीन को शूट करने में उतने ही सीरियसनेस के साथ शूटिंग खत्म होने के बाद सभी ने कैरम खेला था, फिर वो चाहे खुद संजय दत्त ये मुन्ना भाई एमबीबीएस के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी। पहले तो उस सीन को शूट करने में मेकर्स को बहुत परेशानी आ रही थी । उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि कैसे एक परफेक्ट एंगल से शूट किया जाए, आखिरकार जब शूटिंग हो गई तो वह मौजुद सभी लोगों ने प्लान बनाकर कैरम खेला था। राजकुमार हिरानी के इस खूबी के वजह से फिल्म हिट हुई थी और मुन्ना भाई के तीसरे part में हमें ऐसा कुछ देखने मिल सकता है । तो ये कुछ तथ्य हैं मुन्ना भाई सीरीज से संबंधित आपको ये तथ्य जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

JUDWAA 3

Judwaa 3

जुड़वा फिल्म की शूटिंग खत्म होते ही मीडिया वालों ने मूवी के डायरेक्टर डेविड धवन से गुजारिश की, कि वो उन्हें एक इंटरव्यू दे सके।

Read More »
Mr. India

Mr. India 2

Mr India 2 Mr India तो हम सब ने ही देखी थी बचपन में हमने देखा कि कैसे Anil Kapoor एक उम्दा technology वाली घड़ी

Read More »
Salaar,By Jaya Shree bollygradstudioz.com

Salaar

Kahani mai Rajesh Raja ko bahane se Mumbai sehar bhej deta hai. Vahan jakar Raja ki mulakaat Surya se hoti hai. Raja ko pata chalta

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected