Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में अगर किसी का रोल सबसे ज्यादा attractive और अलग था तो, वो था बोमन ईरानी का जिन्होंने डॉ. अस्थाना का रोल निभाया था। मुन्ना भाई एमबीबीएस के डायरेक्टर को ये समझ नहीं आ रहा था कि, कैसे बोमन के कैरेक्टर को स्पेशल और स्ट्रॉन्ग बनाया जाए। हिरानी ने फिर दिमाग का इस्तेमाल करते हुए एक सीन से ही बोमन का कैरेक्टर तय कर दिया था। हम सबने मूवी में देखा है, जब भी फिल्म में बोमन को गुस्सा आता था वो स्माइल करने लगते थे, इस आइडिया को हिरानी ने ही दिया था, बोमन को ताकि वो ऑडियंस तक ये मैसेज पहुचा सके कि, हमें जब भी गुस्सा आए हमें शांति दिमाग से काम लेना चाहिए। मेकर्स को मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में भी ऐसी ही प्रैक्टिकल पॉसिबल चीजों के बारे में बात करते हुए ऑडियंस को समझाना होगा कि हमारे लिए क्या सही है और क्या गलत ?

***************************************************

कहते हैं ना कि आप बिना inspiration और experience के कोई भी काम को अच्छे से नहीं कर सकते हैं। इस प्रिंसिपल को मानते हैं मुन्ना भाई एमबीबीएस के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी। हिरानी जब मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म बना रहे थे, तब उस फिल्म के कहानी को सोचने और समझने में भले हिरानी के दोस्तों ने मदद की हो लेकिन हिरानी को मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए जहां से inspiration मिली थी वो थी “डॉक्टर इन द हाउस”, जहां जैक अपने दादाजी से बचने के लिए डॉक्टर बन जाता है और हिरानी को इस मूवी ने ज्यादा इंस्पायर किया था, जिसके बाद हिरानी ने मूवी को करने का फैसला बनाया था । उसके बाद ही वो अपने दोस्तों से इंफॉर्मेशन कलेक्ट करने गए थे। लगता है मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट के मेकर्स अभी उस जानकारी को ढूंढने में लगे हैं जो मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में दिखाया जाएगा।

***************************************************

जब मुन्ना भाई एमबीबीएस के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी कास्टिंग को लेकर प्लान बना रहे थे, तब उन्होंने सोचा था कि वो शाहरुख खान को मूवी में कास्ट करेंगे, लेकिन शाहरुख ने मूवी को करने से मना कर दिया था, जिसके बाद फिल्म संजय दत्त को मिली थी। मूवी रिलीज होने के बाद ऋचा भट्टाचार्य ने ऐसा कुछ कहा था कि लोग डर गए थे। ऋचा ने बताया था कि, “उन्होंने ने इस मूवी में के लिए बतोर एक्ट्रेस audition दिया था, लेकिन ऋचा का सेलेक्शन हुआ था जूनियर आर्टिस्ट के रूप में, ऋचा ने बाद में ये एलिगेशन लगाया था कि, उनका अपमान हुआ था उनके ही सेट पर जहां वो काम कर रही थी। उन्हें जूनियर आर्टिस्ट के रूप में ऐसा काम दिया गया था जो ऋचा को पसंद नहीं आया था । मेकर्स को मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में कास्टिंग को लेकर ज्यादा ध्यान देना होगा।

***************************************************

जहां मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म पूरी तरह से inspired फिल्म थी, वही एक गाना ऐसा भी था जो inspirational था वो भी “मिशन कश्मीर” मूवी से। संजय दत्त चाहते थे कि, वो गाना ऐसे किसी सीन में इस्तेमाल किया जाए जिससे लोग कनेक्ट कर सकें। ऐसा ही हुआ मेकर्स ने सॉन्ग को रिकॉर्ड तो कर किया था लेकिन उन्हें समझा नहीं आ रहा था कि, गाने को कहां यूज किया जाए । इसलिए मेकर्स ने डिसाइड किया था कि, उस गाने को तब यूज करेंगे जा संजय अपनी मां रोहिणी हट्टंगडी से मिलेंगे । तब भी “जा रे चंदा” गाने को शूट किया जाएगा और वैसा ही हुआ था । अब ये देखना काफी intersting होगा कि मुन्ना भाई के तीसरे पार्ट में मेकर्स ने मूवी में क्या क्या चेंजेस किया है और जो भी चेंज होंगे क्या वो ऑडियंस को पसंद आएगा ? मेकर्स को इन्हीं सब का ध्यान रखना होगा।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस के director विधु विनोद चोपड़ा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “संजय ने बिना मुन्ना भाई एमबीबीएस की स्क्रिप्ट को पढ़े फिल्म करने से मना कर दिया था” और जब मुन्ना भाई एमबीबीएस की स्क्रिप्ट सुनील दत्त ने पढ़ी तो वो एक बार में समझ गए थे कि, ये मूवी कैसी होगी और संजय का उस मूवी को करना जरूरी क्यों था ? लेकिन बहुत समझाने के बाद ही संजय मुन्ना भाई एमबीबीएस को करने के लिए मान गए थे । और उन्होंने अपने एक्टिंग से अपना एक अलग ही पहचान बना लिया था । तो ये देखना काफी intersting होगा कि, क्या मेकर्स फिर से संजय को कास्ट करेंगे मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में ? तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

dunki

Dunki

मुंबई फिल्म सिटी मानो जैसे कोई चॉकलेट कैंडी कि दुकान हो जहां हर कोई नज़र आता है लेकिन उस चॉकलेट कैंडी को लेने के बाद

Read More »
JAWAN

Jawan

राम जी की छोटे से गांव में एक सुरेश नाम का लड़का अपने गरीब मां सुमित्रा के साथ रहता था एक दुर्घटना के दौरान सुमित्रा

Read More »
Tiger 3 , Salman Khan, Emraan , Katrina, Bollygrad Studioz,bollygradstudioz.com

Tiger 3

Tiger 3 Tiger 3 की कहानी की कहानी twists और turns से भरी होने वाली है। माना जा रहा है कि film के part 3

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected