Gadar 2

गदर 2 की शूटिंग पूरी हो चुकी है, और अब इंतजार है तो इसके रिलीज होने का। गदर फिल्म में जिस तरह मेकर्स ने लव स्टोरी को हाइलाइट किया था श, ठीक उसी तरह विलेन के भी कैरेक्टर को हाइलाइट किया था । लेकिन अब गदर 2 में विलन के रोल को स्ट्रॉन्ग दिखाने के लिए मेकर्स ने एक नहीं दो विलन को कास्ट किया है, जिनका नाम मनीष वधवा और दूसरे रोहित चौधरी है। मेकर्स को दो विलन इसलिए रखना पड़ रहा है क्योंकि कहानी की डिमांड है, वरना अगर आज अमरीश पुरी ज़िंदा होते तो मेकर्स को विलेन की कास्टिंग को लेकर टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं थी। जिस तरह अमरीश पुरी ने गदर फिल्म में विलन का रोल निभाया था वो वकाई तारीफ करने लायक था। तो अब देखना होगा कि ये दोनों विलन मिलकर अमरीश पुरी को टक्कर दे सकते हैं या नहीं।

 

***************************************************

 

गदर फिल्म एक ऐसी फिल्म थी बॉलीवुड की जिसने एक अलग ही पहचान बना दी थी। जब मूवी आई तो लोगो को सनी देओल का रोल गदर मूवी में इतना पसंद आया कि, वो रातो रात एक सितारे बन गए थे। सनी को जो पहचान गदर मूवी से मिली थी शायद ही किसी और मूवी से मिली थी । गदर मूवी के लिए जब कास्टिंग हो रही थी, तो गदर मूवी के डायरेक्टर अनिल शर्मा किसी और एक्टर को कास्ट करना चाहते थे सनी के जगा, और वो दूसरा एक्टर कोई और नहीं गोविंदा थे। मेकर्स चाहते थे कि, गदर फिल्म में lead actor का रोल गोविंदा निभाए , क्योंकि उस वक्त गोविंदा सारे directors के favourite बने हुए थे। दूसरी फिल्म में व्यस्त होने के वजह से गदर फिल्म सनी देओल को मिल गई थी। गदर 2 में भी लगता है सनी को ही बतौर लीड रोल कास्ट किया गया है।

 

***************************************************

 

जहां गदर फिल्म सिर्फ 19 करोड़ के बजट में बनी थी, वही गदर 2 को 100 करोड़ रुपये के बजट पर बनाया गया है। जब मेकर्स से इतना ज्यादा बजट के बारे में पूछा गया था तो मेकर्स ने सिर्फ एक चीज कहीं थी कि, “गदर 2 फिल्म एक बड़े पैमाने पर बन रही है, जहां फिल्म का हर एक सीन ऐसा है जो लोगो को बहुत पसंद आएगा और वो बहुत अच्छे से मूवी को एन्जॉय भी कर पाएंगे” । यहां तक ​​की फिल्म में इस्तेमाल किया गया स्पेशल इफेक्ट भी ऐसा है जो audience को एक दम amazed कर देगा, उसके बाद मेकर्स ने ये भी कहा कि, audience जब फिल्म देखेंगे तो उन्हें खुद ब खुद समझ आ जाएगा कि आखिर क्यों फिल्म को बनाने में 100 करोड़ लगे हैं । अब ये देखना काफी intersting होगा कि मेकर्स ने सच में 100 करोड़ कहा इस्तेमाल किया है।

 

***************************************************

 

गदर, एक ऐसी फिल्म है जिसने ना सिर्फ अपनी कहानी या गाने से लोगो का दिल जीता था। गदर फिल्म ने जिस तरह इंडिया के लोगो का दिल जीता था, ठीक उसी तरह इंटरनेशनल लेवल पर भी गदर ने धूम मच कर रख दी थी। गदर फिल्म रिलीज होते ही सारे रिकॉर्ड उसने अपने नाम कर लिए, लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा था जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया था और शायद ही कोई फिल्म आज तक उस रिकॉर्ड को थोड़ पाया हो। गदर फिल्म के पास एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और वो रिकॉर्ड ये है कि, गदर दुनिया की एक लौती ऐसी फिल्म थी जिसने 10 करोड़ टिकट बेचकर दिखाया था, और आज तक कोई भी फिल्म गदर फिल्म का रिकॉर्ड ना तो छिन पाया है और ना ही अभी तक कोई थोड़ा पाया है। अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा की गदर 2 कोई रिकॉर्ड बना पाता है या नहीं ?

 

***************************************************

 

गदर फिल्म सिर्फ एक फिल्म नहीं थी वो फीलिंग था हर इंडियन का जिसे सनी देओल ने महसूस किया था। फिल्म में एक इंडियन को ऐसा दिखाया गया था जो अपने प्यार के लिए कुछ भी कर सकता था, और इसी स्टोरी ने लोगो को इतना इंस्पायर किया था की गदर फिल्म को स जमाने में टोटल 350 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था ताकि दुनिया में मौजूद हर इंसान ये जान सके कि, जब बात इंडिया की आती है और किसी इंडियन के प्यार के ऊपर कोई मुसिबत आती है, तो कोई भी इंडियन क्या से क्या बन जाता है। गदर 2 भी ऐसी ही कहानी के साथ आ रहा है इसलिए उसे आने में इतना वक्त लग गया। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं गदर फिल्म से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

 

 

Chandan Pandit

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Tridev 2

Aksar aisa hua hai ki criminals khud ki apradh ko chipane ke liye ya toh jhut ka sahara lete hai ya politics ka kyuki wo

Read More »

Karan Arjun 2

शांति देवी ने ये भी बताया कि मटके में छुपा कर उन्होंने एक जगह पैसा भी रखा है. ये सब होने के बाद केदारनाथ जी

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

बॉलीवुड के producer और director ने पिछले सौ साल में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में बनाई हैं. अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की ‘शोले’ हो

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected