Gadar 2

Actor अमीषा पटेल की दूसरी फिल्म थी गदर। इससे पहले उन्होंने ‘कहो ना प्यार है’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। अमीषा ने करियजुड़वा फिल्म का एक सीन ऐसा था जिसे सिर्फ और सिर्फ बॉलीवुड वाले ही समझा सकते हैं। Audience ने राकेश रोशन की “किशन कन्हैया” फिल्म में reflex action थ्योरी देखी थी, जहां एक भाई जो महसूस करता था वहीं दूसरे को भी वहीं चीज़ महसूस होता था। जुड़वा फिल्म के director डेविड धवन ने जुड़वा फिल्म में इस थ्योरी को इस्तेमाल किया था. जब प्रेम और राजा ने अपनी गर्लफ्रेंड को किस किया, उसके बाद उन दोनो को एक साथ नेचुरल कॉल आया था और तभी वो टॉयलेट सीक्वेंस में 25 साल बाद पहली बार एक दूसरे को देखते हैं। Audience ने जो नोटिस किया था, वो ये कि जब प्रेम अमेरिका से आया था तभी दोनो भाई एक दुसरे जैसा फील करते थे, तो ये हो सकता है कि यह ब्लूटूथ या वाईफाई की तरह हो जो किसी डिवाइस के लिए तभी काम करता है जब वह करीब होता है ।

***************************************************

आज जुड़वाँ फिल्म की बात करें तो ज्यादातर लोगों को फिल्म की कहानी से ज्यादा गाना याद है। देव कोहली ने जुडवा मूवी में जितने भी गाने थे, उसमे से 3 गाने को लिखा था लेकिन वो सारे के सारे गाने में देव कोहली ने बंबई का टच दिया था, क्योंकि उन्होंने मुंबई की चॉलों से inspiration लिया था। “ऊंची है बिल्डिंग”, “ईस्ट या वेस्ट इंडिया इज द बेस्ट”, टन टना टन टन टन तारा” ने audience को बहुत ज्यादा attract किया था। इस गाने को अनु मलिक ने गया था, जिसके बाद उनकी पुरी लाइफ बदल गई थी bollywood कि दुनिया में। जब जुड़वा फिल्म रिलीज हुआ था और लोगो ने जब इसका गाना पहेली बार सुना था तो वे इसके दीवाने हो गए थे, जिस वजह से अनु मलिक की भी मांग बढ़ गई थी। जुड़वा 3 में भी लगता है, अनु मलिक का जादू देखने मिलेगा।

***************************************************

90 के दशक में बॉलीवुड के villian काफी हद तक बहुत डरावने और दरिंदे होते थे। जुड़वाँ मूवी के डायरेक्टर डेविड धवन चाहते थे कि, मूवी का विलेन ऐसा हो जिसे लोग याद तो रखे साथ ही साथ वो विलेन सारे विलेन से हटकर हो। फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी थी फिर भी डेविड को समझ नहीं आ था कि, कैसे जुड़वा फिल्म के विलेन मुकेश ऋषि को एक ऐसा विलेन बनाया जाए जो अपना एक अलग ही पहचान बनाएं। एक दिन डेविड ने किसी को बांसुरी बजाते हुए सुना, फिर उन्होंने तय किया कि जुड़वा फिल्म के विलन को जब जब फिल्म के सीन में दिखाया जाएगा वो बांसुरी बजाते हुए एंट्री करेगा। सच में ऐसा ही हुआ और मुकेश ऋषि ने सच में इस सीन के लिए बांसुरी बजाना भी सिखा था। अब तो ये देखना है कि जुड़वा 3 का विलेन कौन होगा ?

***************************************************

डेविड धवन जो जुडवा मूवी के डायरेक्टर है उन्होंने हमेशा से यही कोशिश की थी कि, वो जितना हो सके उतना वो अपनी मूवी से लोगो को एंटरटेन कर सके । बहुत सारी हिट फिल्में देने के बाद डेविड धवन की नजर तेलुगु फिल्म “हेलो ब्रदर” पर पड़ी। जब डेविड ने हेलो ब्रदर देखा तो, उन्होंने सोचा कि वो इस मूवी को थोड़ा मॉडिफाई करके एक बेहतर मूवी बना सकते हैं , जो लोगो को बहुत एंटरटेन करेगा। फाइनली डेविड “हैलो ब्रदर” के मेकर्स से जाकार मिले उन से बात की और शूटिंग शुरू की। डेविड ने बतौर लीड मेल एक्टर के लिए सलमान को कास्ट किया और फिल्म बनाकर साल 1997 में रिलीज की। तो ऐसे बना हैलो ब्रदर का रीमेक “जुड़वा”। अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि जुड़वा 3 के मेकर्स जुड़वा 3 को भी किसी फिल्म का रीमेक बनाते हैं या किसी नई कहानी से लोगो को एंटरटेन करेंगे।

***************************************************

जुड़वा मूवी में एक वक्त तो ऐसा आया था, जब लोगो को लगा की मूवी में काम कर रहे एक एक्टर के पास कोई नेचुरल शक्ति थी। हुआ ये था कि दीपक शिकारे जब हॉस्पिटल से राजा को लेकर भाग रहा था, तब पुलिस ने उसे गोली मारी थी वो भी उसके पैर में, फिर भी दीपक ऐसे भाग रहा था मानो उसके अंदर “रिजनरेशन” की कोई पावर आ गई हो, तभी वो इतने अच्छे से भाग पर रहा था। इन्ही सब छोटी छोटी बातों का मेकर्स को ध्यान रखना होगा जुडवा 3 में वरना, ये लोगो को ज्यादा एंटरटेन नहीं कर पाएंगे और एक फ्लॉप मूवी सबित हो कर रह जाएगी। सबका का मेहनत भी वेस्ट हो जाएगा। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं जुड़वा 3 मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा हंसते रहें।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2

India aur Pakistan ke bich kai aise yudh huye hai jinme chot dono desho ko lagi hai jisse waqt ke sath sath log bhul rahe

Read More »
Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

John Gacy जो कि एक clown killer के नाम से जाना गया था, उसके बचपन के बारे में सुनकर ऐसा लगता है,‌जैसे उसके लिए मार

Read More »

Tridev 2

Humne aksar suna hai ki garibi ek aisi chiz hai jo insaan ko andar tak thod deti hai phir uski bhuk usse wo sab karwati

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected