Gadar 2

गदर 2 फिल्म पर अभी एक बहुत बड़ा question मार्क लगा हुआ है और वो question ये है कि, क्या मेकर्स फिर से गदर 2 के जरिए इतिहास बदल सकते हैं या नहीं? सभी को याद है कि, जब गदर आई थी तो किसी ने भी नहीं सोचा था कि गदर इतना हिट होगा जो पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री के इतिहास को बदलने की ताकत रखेगा। गदर फिल्म का हर चीज बेस्ट था, फिर चाहे उसका गाना हो, डायलॉग हो या पूरी फिल्म। तकरीबन 22 साल के बाद मेकर गदर 2 ला रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि मेकर्स ने पूरी तैयारी कर ली होगी। अगर फिल्म ने फिर से audience को खुश कर दिया, तो गदर 2 को फिर से साल 2023 में इतिहास रचने से कोई रोक नहीं सकता है। तो अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि क्या फिर से गदर के मेकर्स इतिहास रच पाएंगे या नहीं?

***************************************************

गदर फिल्म के वक्त फिल्म को लेकर बहुत सारे controversies हुआ था। तो क्या इस बार भी controversy होने की उम्मीद है ? हुआ ये था कि मूवी के रिलीज होते ही इंडिया में कई जगह दंगे हुए थे, जिसको देख मेकर्स ने बहुत सारे सिनेमा घरो में फिल्म को दिखाने से मना कर दिया था। इस दंगे का एक ही जड़ था हिंदू मुस्लिम का टॉपिक। अगर फिर से गदर 2 में मेकर्स ने हिंदू मुस्लिम जैसी सेंसिटिव टॉपिक पर मूवी को बनाया होगा, तो उन्हें पूरा सेफ्टी के साथ ही फिल्म को रिलीज करना होगा क्योंकि गदर मूवी के वक्त इंडिया में बहुत दंगे हो गए थे जिसको कुछ वक्त के लिए रोकना मुश्किल हो गया था। मेकर्स भी यही कोशिश कर रहे हैं कि मूवी अच्छे से रिलीज हो जाए बिना किसी controversy के, वरना फिर से इतिहास जरूर दोहराएंगी गदर के पहले पार्ट के जैसा।

***************************************************

गदर फिल्म का हर एक सीन ऐसा था जिसे लोग चाह कर भी नहीं भूल सकते हैं, ख़ासकर हैंडपंप वाला सीन को। जहां अपने गुस्से को कंट्रोल करते हुए और पाकिस्तान को अपना aggressive nature दिखाते हुए सनी देओल ने हैंड पंप को उखाड़ दिया था , जिसे देख पाकिस्तान के लोग डर गए थे और ऐसा ही कुछ हुआ है गदर 2 में । मेकर्स ने इस बार हैंड पंप के जगह सीमेंट का पोल को उखड़वाया है सनी देओल से, जिसे aggressiveness के साथ शूट किया गया है , जो ये दिखाता है कि अगर आप किसी के बच्चे को परेशान करेंगे तो वो किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसा ही कुछ सनी देओल को करते हुए दिखाया गया है गदर 2 में। लेकिन ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि जिस तरह हैंडपंप वाला सीन फेमस हुआ था, क्या ये पोल वाला सीन फेमस होगा या नहीं।

***************************************************

मेकर्स ने ये तय किया है कि वो गदर 2 को रिलीज करने से ठीक दो माहीना पहले गदर फिल्म को थिएटर में रिलीज करेंगे। जब इसके बारे में मेकर्स से पूछा गया था, तो मेकर्स ने ये बोला था कि उन्होंने गदर 2 को वही से शूट किया है जहां गदर मूवी खत्म हुआ था। इसलिए वो चाहते हैं कि मेकर्स गदर 2 से पहले गदर को रिलीज करें ताकि लोग पहले गदर को देखे, उसके बाद गदर 2 को ताकि वो आच्छे से दोनो मूवी को कनेक्ट कर सके। अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि मेकर्स का ये एक्सपेरिमेंट कितना सक्सेसफुल होता है ? क्योंकि उन्होंने ये डिसीजन बहुत सोच समझ कर किया है , और वो नहीं चाहते कि इसका कोई बुरा रिजल्ट उनको मिले। वो भी ऑडियंस की तरह बहुत एक्साइटेड है मूवी को 22 साल के बाद बड़े परदे पर देखने के लिए।

***************************************************

Sunny देओल का हैंडपंप उखाड़ने वाला सीन और फिर कहानी में उनका पाकिस्तान जाकर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाना, ये मूवी के दो बड़े यादगार मोमेंट थे. थिएटर्स में तो ये सीन देखने वाली जनता क्रेजी हो ही गई थी, आज भी ये सीन यूट्यूब पर खोजकर देखे जाते हैं. गदर’ के कई सीन लखनऊ के फ्रांसिस कॉन्वेंट स्कूल में शूट हुए थे, जिनमें से एक हैंडपंप वाला सीन भी था. लेकिन कई लोगों को आज भी यही लगता है कि मेकर्स ने उस सीन को पाकिस्तान में शूट किया था, बल्कि ऐसा कुछ भी नहीं था। अब गदर 2 में ये देखना दिलचस्प होगा कि मेकर्स ने इस बार फिल्म को किस location पर शूट किया है। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं गदर 2 मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट्स करके जरूर बताइएगा और तब तक आप अपना ध्यान रखिए और हमेशा मुस्कुराते रहिए।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

(Georgia Durante) जॉर्जिया डुरेंटे की जिंदगी में कुछ ऐसे Unexpected मोड आए, कि उसकी पूरी जिंदगी ही पलट गई थी।  Georgia, Kodak- एक American public

Read More »
Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

जैसन वुकोविच (Jason Vukovich) real life criminal लोगों के बीच एक Unique person हैं। जी हाँ jason, एक चोर, एक robber होने के बाद भी,

Read More »
GADAR 2

Gadar 2

गदर 2 फिल्म को लेकर इंडिया के audience जितना excited हैं, उतना की पाकिस्तान वाले परशान है। पाकिस्तान के बहुत से लोगों ने तो ये

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected