Dunki

शाहरुख खान की फिल्म ‘डंकी’ एक प्लेन ट्रैवलिंग एक्शन मूवी होने वाली है जो बॉलीवुड में बहुत कम बनती है। ऐसे मूवी बनाने में काफी मेहनत और खर्च आता है। अजय देवगन की ‘रनवे 34’ भी एक प्लेन ट्रैवलिंग मूवी थी, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी, लेकिन बाद में ऑटीटी प्लेटफॉर्म पर इसकी उपलब्धि थी। यह सीख देता है कि कुछ फिल्में पहले फ्लॉप होती हैं, लेकिन बाद में उन्हें सफलता मिलती है। इसलिए मैं आप लोगों को बताने वाला हूं क्या सीख सकती है फिल्म ‘DUNKI’ का रनवे 34 से पहली चीज है प्लेन विजुअल्स। इस मूवी में प्लेन के आसपास घूमते हुए विजुअल्स काफी मायने रखते हैं। यह भारतीय फिल्मों में आम बात नहीं होती है, लेकिन इस मूवी में इसे पूरी तरह से दर्शाया गया है। इस मूवी में CGI का भी उपयोग किया गया है। प्लेन विजुअल्स का ये अंदाज़ अच्छे से निकाला गया है और स्क्रीन पर उसे प्रदर्शित किया गया है। इस तरह से फिल्म की स्टोरी के अलावा इसके विजुअल्स भी उसकी जान होती हैं। इसलिए, फिल्म में प्लेन विजुअल्स को रियलिस्टिक और अच्छे तरीके से प्रदर्शित करना बहुत ज़रूरी होता है।

Dunki के लिए दूसरी चीज जो सीखने के लिए उपलब्ध है, वह है स्टोरी-नारेशन. जब आप एक विमान में सफर करते हुए फिल्म बनाते हों, तो सेकंड में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है कहानी को रोचक ढंग से बताना। क्योंकि सभी लोग जानते हैं कि विमान के अंदर की जगह सबसे अहम होती है, लेकिन एक रोचक कहानी को उत्तम ढंग से प्रस्तुत करना हर निर्देशक के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। अजय देवगन ने इसे बहुत अच्छी तरह से निभाया है, और अब राजू हीरानी सर के सामने भी यही चुनौती है। राजू हीरानी बॉलीवुड के नंबर वन निर्देशक हैं। इसलिए, यदि Dunki इन दो चीजों पर अच्छी तरह से काम करता है, तो Dunki की फिल्म बड़ी हिट साबित होगी।

. *******///*****

अब ध्यान दें, मेरे प्यारे दोस्तों! मैं दोनों plane travelling फिल्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनमें से एक है ‘Dunki’ और दूसरी ‘Runway 34’. दुनिया में कैसे चल रही है इन फिल्मों की कहानियां? चलिए जानते हैं!

दोस्तों, ‘Dunki’ फिल्म का बजट है 100 करोड़ रुपये! इस फिल्म के मेकर्स इतने कॉन्फिडेंट हैं कि वे इसे इंडिया में 500 करोड़ का बिजनेस कराने के लिए तैयार हैं। क्योंकि अगर इतना नहीं कमाया तो ऑस्कर में कैसे भेजा जाएगा! फिल्म का पहला दिन तो 50 करोड़ का कलेक्शन हुआ था, लेकिन अगले हफ्ते तक 250 करोड़ का कलेक्शन करने की उम्मीद है। इसके अलावा, यह फिल्म वर्ल्ड वाइड में 800 करोड़ कर सकती है! यह बात तो स्पष्ट है कि यह फिल्म ब्लॉकबस्टर होने जा रही है!

पहले दिन, Runway 34 ने तो कमाल ही कर दिखाया था। उसने अपने पहले दिन ही 3.37 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था, जबकि अपने पहले हफ्ते में 23.31 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने में कामयाब रही थी। लेकिन इसके बाद, फिल्म के लाइफटाइम इंडिया नेट कलेक्शन ने सिर्फ 30.07 करोड़ रुपये का आंकड़ा दर्ज किया था, जो कि बॉक्स ऑफिस के मानकों से बहुत कम था। इसके बावजूद, Runway 34 ने अपने विदेशी कलेक्शन में 8.45 करोड़ रुपये का कलेक्शन करके अपने लाइफटाइम वर्ल्डवाइड कलेक्शन को 43.65 करोड़ रुपये के आंकड़े तक पहुंचाया। लेकिन फिर भी, Runway 34 को बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित होना पड़ा। लेकिन फिल्म के मेकर्स के लिए ये एक सबक से कम नहीं था। वे समझ गए थे कि एक सफल फिल्म बनाने के लिए बस एक अच्छी कहानी ही काफी नहीं होती है,However, it is necessary to fulfill most of the criteria for a review. और हाँ, Runway 34 बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी,

लेकिन, OTT पर आने के बाद लोगों को इसकी वैल्यू समझ आई थी। इसलिए, मैं इस मूवी को बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से judge नहीं करूंगा।

**************

जैसा कि हम सब जानते हैं, शाहरुख खान की फिल्म ‘डंकी’ की कहानी एक हाईजैक प्लेन पर आधारित हो सकती है। इसलिए चलिए, मैं आपको एक असली हाईजैक की कहानी सुनाता हूं।

दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरती थी। जब फ्लाइट में कुछ “unheard sounds” सुनाई देने लगीं, लोगों के चेहरे पर चिंता छाई। पर वे उस अंजाम से अनजान थे जो उनको जल्द ही मिलने वाला था। बिना किसी पूर्व सूचना के, उस फ्लाइट ने अपनी उड़ान समाप्त कर दी और एक नदी में गिर गयी। वहां से 61 लोगों की आत्मा ऊपर की तरफ रवाना हो गईं। यह दुर्घटना थी जो देश को अपनी unforgettable तकलीफ में डाल देने वाली थी। यह एक सच्चाई का अंजाम था जो इस देश के लोगों को अनुभव करना नहीं चाहिए था।

********

Divanshu

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Munna Bhai MBBS

Munna Bhai Series

लगे रहो मुन्ना भाई एक नए और यूनिक कॉन्सेप्ट पर बनी थी और लोगो का लगे रहो मुन्ना भाई मूवी को भरपुर प्यार मिला था

Read More »
Dabangg 4,Salman Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Dabangg 4

“हुड हुड Dabangg” गाने का तो नाम ही सुनकर लोगों के पैर नाचने लग जाते है, और शायद ऐसा ही कुछ मेकर्स भी इस गाने

Read More »

Heropanti-3

Heropanti 3 के makers ने यह फैसला लिया है की वह Kriti Sanon को वापस इस franchise का हिस्सा बनाएंगे. Heropanti franchise से ही actor

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected