Brahmastra 2

ब्रह्मास्त्र पार्ट 2″ के टाइटल में “देव ब्रह्मास्त्र ट्रायलॉजिक” का पहला फिल्म का पार्ट शिवा के नाम से है। इसमें दिखाया गया है कि शिवा अपनी शक्तियों के बारे में अनजान था और कैसे उसे इन शक्तियों का पता चला और उसने उन पर काबू पाया। पहली फिल्म में हमें शिवा को एक आम आदमी से एक अस्त्र में बदलते हुए देखते हैं, जिसके कारण पहले फिल्म के टाइटल में शिवा दिखता है। इससे आप आराम से अंदाजा लगा सकते हो कि पार्ट 2 में हमें देव की कहानी देखने मिलेगी। ठीक है, हमें देव के बारे में दिखाया जाएगा, लेकिन उसका स्टोरीलाइन क्या होगा? देखिए, अगर स्टोरी का अंदाजा लगाना है तो आप बाहुबली का उदाहरण ले सकते हो। जैसे कि बाहुबली के पहले पार्ट में उसके बेटे की कहानी दिखाई गई और दूसरे पार्ट में उसके पिता का पास्ट दिखाया गया, ऐसा ही कुछ होगा। इसके बाद हमें शायद थोड़ा सामरिक सीन भी दिखाया जाएगा, जहां देव बाहर आने के बाद अपने बेटे को देखकर, फिल्म में एबी फिर दूसरे दो का कहानी समाप्त होगा। फिर तीसरे पार्ट में हमें देव अपने बेटे को मारकर ब्रह्मास्त्र प्राप्त करते हुए देखेंगे, या फिर उसे अपने बेटे की ओर उठाकर किसी अन्य को गुंडा बताएँगे।

खैर, यह तो मैं बहुत दूर की बात कर रहा हूँ। चलिए, देखते हैं कि क्या ऑडियंस ब्रह्मास्त्र पार्ट 2 का इंतजार करेगी या नहीं, जैसे कि ऑडियंस ने बाहुबली 2 और KGF 2 के लिए इंतजार किया था और अभी पुष्पा के लिए कर रही है। क्या वे उसी स्तर पर इंतजार करेंगी, यह देखना होगा। देखो, इंतजार करने की वजह तो है, और ब्रह्मास्त्र ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी प्रदर्शन भी किया है। लेकिन अगर हम इसकी प्रदर्शन को KGF और बाहुबली से तुलना करें, तो ब्रह्मास्त्र अभी भी पीछे है। लेकिन फिर भी, कई सवाल हैं जिनके लिए हम पार्ट 2 का इंतजार कर सकते हैं। क्योंकि अभी इसकी कहानी बस शुरू हुई है। देखें, देव पहले कैसा था, फिर उसे ब्रह्मास्त्र के बारे में कैसे पता चला, वह ब्रह्मास्त्र के पास कैसे आया, कैसे सारे अस्त्रों का उस्ताद बना, वह कैसे अमृता से मिला, आखिर में वह कैसे अंधकार की ओर चला गया, ब्रह्मास्त्र को हासिल करने की कोशिश की, अपने प्यार अमृता से लड़ाई की और आखिर में वह कैसे गुफा के अंदर कैद हो गया? क्या उस लड़ाई में अमृता मारी गई? और अगर मारी गई तो शिवा कैसे पैदा हुआ? और अगर उस लड़ाई में अमृता नहीं मरी तो वह जल के आग में बस में कैसे हुआ? उसके पास तो जल अस्त्र था, नहीं? ज्यादातर तो हमें देव की गुफा वाली मूर्ति में दिखता है, जिसकी मदद से जूनून शिवा के ऊपर पानी बरसाती है। लेकिन यहाँ कैसे आया? क्या देव ने अमृता के पास जल अस्त्र छोड़कर चला गया? क्या? क्यों? कैसे? ऐसे हजारों सवाल हैं जिन पर हम लोग ध्यान देने की जरूरत है। ब्रह्मास्त्र का इंतजार करने के कारण है, लेकिन कब तक वह मूवी आएगी, इस पर भी काफी कुछ निर्भर करेगा।

*********

ब्रह्मास्त्र मूवी में ब्रह्मास्त्र के तीन टुकड़ों को “माया स्तर” के तीन अलग-अलग शेप में दिखाया गया है। मोहन एक साइंटिस्ट था, तो उसका मायास्त्र वाला शेप दूरबीन के जैसा था। फिर दूसरा टुकड़ा गुरुजी के पास आता है, और वह उसे नाव के शेप जैसे माया स्तर में छुपाते हैं। इसका कारण यह है कि गुरुजी को पहले वह दोनों टुकड़े उस नाम से ही मिले थे। शायद देव और अमृता की याद में, गुरुजी ने नाव की शेप में मायास्त्र में ब्रह्मास्त्र के दूसरे टुकड़े को छुपाया था। और फिर तीसरा टुकड़ा शंख के रूप में दिखने को मिलता है। शंख को शिवा के मां की आखिरी निशानी के तौर पर दिखाकर, डायरेक्टर हमें इनडायरेक्टली यह भी बताना चाहते थे कि जल अस्त्र कोई और नहीं, बल्कि शिवा की मां है। क्या आपने इन बातों पर गौर किया था? ब्रह्मास्त्र मूवी देखते हुए, अगर हां कमेंट सेक्शन में जरूर बताना। और नहीं तो भी जरूर बताना। मैं अगले वीडियो में तुम्हें मिलूंगा। तब तक, अलविदा।

*******

Divanshu

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rambo

Captain dharnidharka को पता था कि उस हॉल से निकलने वाला कोई भी शब्द 157 लोगों की जान जोखिम में डाल देगा।  एक Ex- commando

Read More »
Jogira sara ra ra

Jogira Sara Ra Ra

आजकल दर्शक कहानी को लेकर बहुत जागरुक हो गए है. अगर उन्हें लगता है कि फिल्म की कहानी घिसी-पिटी है, या फिर कहानी में कुछ

Read More »

Stree 2

बॉलीवुड में spy, cop यूनिवर्सेस के साथ-साथ अब एक हॉरर यूनिवर्स भी बसाया जा रहा है और यह हॉरर यूनिवर्स चर्चा में है अपकमिंग फिल्म

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected