Ganapath

एक्शन मूवी को सुपरहिट बनाने में BGM बहुत बड़ा रोल होता है और यह बात गणपत के मेकर्स जानते हैं, इसलिए उन्होंने अपनी फिल्म के BGM के लिए Ravi Basrur को चुना है। वे वही हैं जिन्होंने केजीएफ की दोनों मूवीज़ में BGM दिया है, और हम सब जानते हैं कि केजीएफ के BGM ने लोगों पर क्या असर डाला था। लोग लिटरेरी पागल हो गए थे, सिर्फ BGM को थिएटर में एक्सपीरियंस करने के लिए भी कई लोग मूवी देखने पहुंच जाते थे। हाँ, मूवी बहुत अच्छी थी। मूवी का स्टोरी, सिनेमैटोग्राफी, VFX, सभी चीजें नेक्स्ट लेवल थीं। लेकिन इसके BGM के लिए कई लोग फिल्म को थिएटर में जाकर देखना पसंद कर रहे थे। और यही जादू गणपत के मेकर्स भी चाहते हैं, क्योंकि वे भी अच्छे से जानते हैं कि अगर इस फिल्म के BGM ने लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली, तो इस मूवी को हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। और आजकल तो BGM पर काफी ज्यादा reels भी बन रही हैं, इंस्टाग्राम पर, यूट्यूब शॉर्ट्स पर, जिनकी वजह से फिल्म का प्रमोशन हो जाता है, फिल्म का reach बढ़ाना है और फिल्म को कम खर्चे में ज्यादा प्रमोट करना है तो उसमें BGM काफी मदद करता है। इसलिए, Ravi Basrur के होने से हम यह कह सकते हैं कि गणपत का BGM इस फिल्म का एक बड़ा पॉइंट होगा। और अगर इस फिल्म की कहानी भी लोगों को पसंद आ गई तो फिर यह मूवी टाइगर श्रॉफ के करियर में एक रिकॉर्ड बना ही डालेगी। क्योंकि इस फिल्म का कई सारी बड़ी फिल्मों के साथ clash हो रहा है, इसी कारण यह फिल्म थोड़ा कम कमा सकती है बॉक्स ऑफिस पर, लेकिन फिर भी यह मूवी सुपरहिट साबित होगी।

*******

टाइगर श्रॉफ की करियर की शुरुआत हीरोपंती से हुई, लेकिन उन्हें ‘बागी’ फ्रेंचाइजी ने पहचान दिलाई है। लोगों ने ‘बागी’ फ्रेंचाइजी को बहुत पसंद किया है क्योंकि यह उनकी करियर की सबसे बड़ी मूवी होने जा रही है। अब उनके फैंस में यह सवाल है कि क्या इस फिल्म ने ‘बागी’ फ्रेंचाइजी से भी ज्यादा प्रशंसा प्राप्त करेगी। चलिए, हम पहले तीन ‘बागी’ फिल्मों पर नजर डालते हैं। पहली ‘बागी’ फिल्म 2016 में रिलीज़ हुई थी। यह एक रोमांटिक एक्शन मूवी थी और इसके लिए म्यूजिक मीट ब्रदर्स, अमाल मलिक, और अंकित तिवारी ने संगीत दिया था। इसके गीतों के बोल रफ्तार, कुमार संदीप चतुर्वेदी, और शब्बीर खान ने लिखे थे। ‘बागी’ फिल्म का बजट 37 करोड़ रुपये था और यह फिल्म भारत में 77 करोड़ रुपये की कमाई करी थी। इसने पहले दिन ही 12 करोड़ रुपये कमाए थे और पहले हफ्ते में 60 करोड़ रुपये की कमाई की थी। अगर हम वर्ल्ड वाइल्ड कलेक्शन की बात करें तो “Baaghi” फिल्म ने 126 करोड़ रुपये कमाए थे और यह मूवी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म की IMDB रेटिंग 5.2 थी, जिसे हम ठीक-ठाक मान सकते हैं। अब बात करें “Baaghi 2” की, यह फिल्म 2018 में रिलीज हुई थी और यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म का म्यूजिक मिथुन और संदीप श्रीकोट ने लिखा था। बागी 2 का बजट 60 करोड़ रुपये था, जो पहली बागी फिल्म के बजट के डबल था। इस फिल्म ने भारत में 165 करोड़ रुपये की कमाई की थी, और पहले दिन ही 25.10 करोड़ रुपये की कमाई की थी। पहले सप्ताह में इसने 112.85 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड कलेक्शन में २५० करोड़ से ज़्यादा कमाए थे और यह एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। हालांकि, इस फिल्म की IMDB रेटिंग केवल 4.8 है, जो इसका मतलब है कि फिल्म की कमाई के बावजूद इसे लोगों ने अधिक पसंद नहीं किया। अब बात करते हैं “Baaghi 3” की। यह फिल्म 2020 में रिलीज हुई एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म का संगीत तनिष्क बागची, विशाल-शेखर, सचेत-परंपरा और रोचक कोहली ने दिया था। “Baaghi 3” का बजट 80 करोड़ रुपये था और यह फिल्म ने भारत में केवल 97 करोड़ रुपये की कमाई की। पहले दिन ही इसने 17.50 करोड़ रुपये की कमाई की थी और पहले सप्ताह में 90 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो यह फिल्म ने केवल 142 करोड़ रुपये की कमाई की थी और यह फिल्म औसत साबित हुई। इसकी IMDB रेटिंग के बारे में चर्चा नहीं करते हैं, क्योंकि वह अधिक अच्छी नहीं है। यदि आपने उसकी IMDB रेटिंग सुन ली होती, तो आप यह प्रश्न पूछते कि इस फिल्म ने 142 करोड़ कैसे कमाए? वर्ल्डवाइड कलेक्शन को यदि हम जोड़ें, तो बागी फ्रेंचाइजी की कुल कमाई 525 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। गणपत, 525 करोड़ के कोर के ऊपर जाएगी। इसका जवाब है, हाँ, आराम से चली जाएगी। अगर यह मूवी की कहानी थोड़ी बहुत ठीक-ठाक हुई है और उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं, तो यह मूवी आराम से 525 करोड़ कमाएगी। क्योंकि इस मूवी में एक्शन के अलावा टाइगर श्रॉफ के इमोशन भी दिखाई देंगे। हम कह सकते हैं कि गणपत मूवी में टाइगर श्रॉफ एक्शन के अलावा एक्टिंग भी करेंगे और इस फिल्म के अंदर वे दो अलग-अलग कैरेक्टर्स प्ले कर रहे हैं। पहला कैरेक्टर बहुत ज्यादा ताकतवर है, जबकि दूसरा कैरेक्टर दूसरे टाइम जोन में काफी कमजोर है। इसलिए, मैं कह रहा हूँ कि गणपत “बागी” की तीनों फिल्मों से बेहतर परफॉर्म करेगी और आईएमडीबी रेटिंग भी अच्छी रहेगी।

******

Divanshu

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Tiger 3

  Producer आदित्य चोपड़ा ने टाइगर 3 को ब्लॉकबस्टर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। उनकी casting हीं इतनी दमदार है कि पूछिए

Read More »
Rowdy Rathore 2,Akshay Kumar,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rowdy Rathore 2

इसके बाद एक बार फिर उसी रात हम लोग घटनास्थल पर गए, तो कुछ लोगों से पूछताछ की। ज्यादातर लोग घर जा चुके थे। इस

Read More »
Mr. India 2

Mr India 2

Alexzender Smith जो की खुद को time traveller बताता है उसने कहा कि वह साल 2118 में गया था। Alexzender का दावा है कि वह

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected