Munna Bhai-3

लोगों को लगता है की Hirani कभी Munna Bhai 3 को लाने के mood में ही नहीं थे, इसी कारण वह इसे बार-बार टालते जा रहे है. पर ऐसा है नहीं. असल में Rajkumar Hirani आज से ठीक 10 साल पहले ही Munna Bhai 3 की script के साथ तैयार थे. पर क्यूंकि Sanjay Dutt जेल चले गए थे, इसीलिए उसे ‘shelved’ करना पड़ा. जब Sanjay जेल से वापस लौटे, तब Hirani PK की script पे काम कर रहे थे, जिस कारण वह “Munna Bhai चले America” नहीं बना पाए. इसके बाद Sanjay फिर जेल चले गए. तब Hirani ने film Sanju release की. असल में जब Hirani free थे, तब Sanjay Dutt जेल में थे. पर जब Sanjay जेल से लौटते थे, तब Hirani किसी और project पे काम कर होते थे. अजीब बात है की यह सिलसिला काफी वक्त तक चलता रहा. किसी fan ने 1 साल पहले ही कह दिया था की Hirani “Munna Bhai चले America” की script को जरूर इस्तेमाल करेंगे, लेकिन किसी दूसरे actor के साथ. अजीब बात यह है की, यह बात तब prove हुई जब SRK ने अपनी आगामी film Dunki का खुलासा किया.

कुछ लोग कहते है की साल 2009 में Rajkumar Hirani Munna Bhai 3 लाने वाले थे. यह बात sense भी बनाती है, क्यूंकि Munna Bhai की दोनों instalment में करीब 3 साल का gap है. पहली film साल 2003 में आई, तो वही दूसरी instalment 2006 में आई. Reports का कहना है की Munna Bhai 3, असल में “Munna Bhai Chale America” थी, जिसमें Hirani दिखाने वाले थे की कैसे Munna और Circuit धोबीघाट से सीधे America पहुँचते है, और वहाँ पहुँच कर वह किस तरह की obstacles का सामना करते है. यह film social comedy drama होने वाली थी, जिसे Hirani ने Dunki में बदल दिया है. पर Sanjay ने तो यह खुद माना है की “Munna Bhai Chale America” कभी नहीं बन पाएगी. कुछ साल पहले Sanjay ने एक interview में खुलासा किया था, की उन्हें क्यूंकि American VISA नहीं मिल सकती इसी कारण Munna Bhai 3 America पे based नहीं होगी. Sanjay ने बताया की “जहा तक मुझे Rajuji और Vinodji से बात कर पता चला है, वह फिलहाल इस film के script पे काम कर रहे है. वह जैसी ही Biopic(Sanju) की shooting ख़तम कर लेते है, वैसे ही खुद Rajuji, Munna Bhai 3 की script पे काम शुरू कर देंगे.”

Theory के मुताबिक “Munna Bhai Chale America” को Rajkumar Hirani और Vinod Chopra ने 2009 के लगभग ही complete कर लिया था और film release होने के कगार पे थी. पर तब Sanjay जेल चले गए. उसी बीच Hirani और Chopra ने जब film के script पे गौर किया, तो उन्हें Munna Bhai की script SRK की film “My Name Is Khan” से मिलती-जुलती लगी, जिस वजह से उन्हें इस project को बंद करना पड़ा. उसी लगभग Hirani और Vidhu Vinod Chopra ने यह announce किया की वह ना सिर्फ Sanjay Dutt पे biopic लाएंगे, बल्कि वह कुछ ऐसी और भी फ़िल्में बनाएंगे, जिसमें Sanjay lead में होंगे. हालांकि Sanjay तो जेल से बाहर आ गए लेकिन अभी तक Hirani या Chopra में से किसी ने भी Sanjay को लेकर कोई ब्यान नहीं दिया है. Film को लेकर हर बार makers यही कह रहे की यह “आएगी”-“आएगी”, पर यह कब आएगी यह बात हर कोई जानना चाहता है. यहाँ तक की खुद Arshad और Sanjay भी इस बात को जानने के लिए बेताब है.

हो सकता है की Hirani Munna Bhai 3 पे Dunki की shooting के बाद काम शुरू करें, क्यूंकि Dunki के बाद Hirani के पास फिलहाल और कोई on-going project नहीं है. ऐसे में वह इस film पे काम शुरू कर सकते है. क्या पता Hirani के busy होने के कारण, Munna Bhai की scripting में delay हो रहा हो. हो सकता है की Dunki के बाद Hirani का अगला project Munna Bhai ही हो. क्यूंकि अब ना सिर्फ fans, बल्कि खुद film के actors भी Hirani से लगातार film को लेकर सवाल किये जा रहे है. ऐसा लगता है की अब वह वक्त आ गया है, जब हमें फाइनली यह film देखने का मौका मिलेगा. Film की scripting कैसी होगी, इसका खुलासा अब जल्द ही हो जाएगा. Film में नया क्या आने वाला है, यह तो Hirani से बेहतर और कौन जानता है, क्यूंकि वह लगतार script में बदलाव ला रहे है. ऐसे में हम बिना जाने कुछ भी claim नहीं कर सकते है. उम्मीद है Munna Bhai 3 भी हमेशा की तरह अच्छी ही होगी.

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rowdy Rathore 2

35 saal ki Latha Unni ek din ek bus mein jaa rahi thi. Latha uss din bhi roz ki tarah kaam ke liye iss bus

Read More »
Bade Miyan Chote Miyan 2

Bade Miyan Chote Miyan 2

बात है 1911 की जब Italy से train चलती है। जब Saturn नाम की एक company ने पहले trail के लिए train चलाई। कुछ दूरी

Read More »

Animal-

रोमांटिक हीरो बनकर तंग आ चुके रणबीर कपूर ने break लेकर कुछ अलग करने का फैसला किया। और इस अलग करने के चक्कर में उन्होंने

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected