Ramayan

वैसे तो Ramayan के director Nitesh Tiwari, film को लेकर ज्यादा बातें नहीं कर रहे है. लेकिन ऐसा लगता है जैसे, film की shooting के लिए makers की पहली पसंद UP की Ayodhya ही है. अयोध्या में ही भगवान् राम का जन्म हुआ था, ऐसे में उसी जगह से film की shooting की शुरुआत करना, एक अच्छा idea साबित होगा. Ramayan के लिए special set तैयार किया जा रहा है, जिसमें Ayodhya का विशाल महल से लेकर सोने की लंका को दिखाया जाएगा. Ramayan की set film Bahubali से थोड़ी inspired होगी. जिस तरह से Bahubali में एक special set तैयार किया गया था, कुछ वैसा ही Ramayan में भी होगा. Babhubali में भारत के best और skilled, set designers को hire किया गया था, जिन्होंने traditional और modern दोनों बातों को ध्यान में रखकर set design किया था. इसके अलावा film में बाकी की detailing CGI और VFX की मदद से की गई थी. नितेश तिवारी भी Ramayan को Bahubali जितना grand बनाना चाहते है. इसमें कई तरह के कारीगरों को बुलाया जाएगा, जो Ramayan की set की एक-एक बारिकी का ध्यान रखेंगे.

Costumes की बात करें, तो Ramayan जैसी epic फिल्मों के लिए costumes काफी जरुरी होती है, क्यूंकि इससे दर्शकों को वक्त और माहौल के बारे में पता चलता है. Bollywood industry में वैसे तो कई ऐसे designers है, जो फिल्मों में अपने कामों के लिए जाने जाते है. पर जब बात Ramayan की आती है, तो Anju Modi और Manish Malhotra जैसे designers का नाम सामने आता है. Anju Modi को Bajirao Mastani और Ram-Leela जैसी फिल्मों की costume designing के लिए जाना जाता है.दूसरी ओर Manish Malhotra को कौन नहीं जानता. Bollywood के celebrity designer होने के अलावा, Manish ने film Padmavat और कलंक की costumes design की है. वही Neeta lulla, Devdas और Jodhaa Akbar में costumes design कर चुकी है. इन सारे ही designers को traditional look को परदे पर कैसे जीवित करना है, यह उन्हें अच्छे से आता है. Ramayan में इन्हीं किसी designer को hire किया जा सकता है.पर इसमें सबसे ज्यादा chances Manish Malhotra की है क्यूंकि वह traditional looks को design करने में माहिर है. इसके अलावा Ramayan की lead actress Alia Bhatt भी Manish की ही design को prefer करती है.

Ramayan जैसी फ़िल्में VFX पर काफी ज्यादा टीकी है. Film में कई तरह के VFX के elements add किये जाएंगे, ताकि film original नज़र आए. Ramayan में VFX की मदद से creatures को जान दिया जाएगा. इनमें वानर-सेना, राक्षस और बाकी के जानवर शामिल है. इसके अलावा VFX की मदद से युद्ध को भी काफी बड़े तरीके से दिखाया जाएगा. VFX की मदद से नकली सेना तैयार की जाएगी और Ramayan में ऐसा दिखाया जाएगा, की वह असली है. अब क्यूंकि VFX को Artificial Intelligence की मदद मिल गई है, तो lead characters के चेहरे को थोड़ा soft बना दिया जाएगा, ताकि उनकी skin, भगवान् की तरह सुंदर नज़र आए. Ramayan में अब युद्ध, हथियार और राक्षस जैसी चीज़ेँ आसानी से दिखाई जा सकती है. VFX के लिए Nitesh तिवारी ने Brahmastra के VFX creator, Namit Malhotra से इस मामले में मदद मांगी है. Film में Ai, CGI और VFX को साथ में मिलाकर काम किया जाएगा. वही Filmmaking में technology भी काफी develop हो गई है, जो अब नए ज़माने के filmmakers को काफी मदद करेगी.

वैसे तो Ramayan में कौन actor villain का role करेगा, यह तो director Nitesh तिवारी से अच्छा और कौन बता सकता है. हालांकि हमने अपनी ओर से कुछ ऐसे actors चुने है, जो Ramayan के villain बनने की काबिलियत रखते है. इनमें सबसे पहले Rana Duggubatti आते है, जो रावण के किरदार के लिए एक दम सही है. Rana Duggubatti ने Bahubali में जिस तरह से Bhalladeva का किरदार निभाया था, उसकी लोगों ने खूब तारीफ़ की थी. इसके अलावा Manoj Bajpayee और Nawaazudin Siddiqui जैसे actors ने भी कई मौकों पर यह साबित किया है, की वह Dark shades किरदार को कितने अच्छे तरीके से निभा सकते है. वही Randeep Hooda जैसे भी कई actors है, जिनमें versatility है और वह किसी भी तरह के character को play करने में माहिर है. इन actors में गहरायी से किसी किरदार को निभाने की कला है, जो हर किसी में नहीं है. वही film Padmavat में, Alauddin Khilji जैसे dark shade के किरदार को निभा कर Ranveer Singh ने भी यह साबित किया है, की वह हर तरह के किरदार के लिए fit है. हो सकता है की इनमें से कोई actor रामायण में villain बने.

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Soilder 2, Bobby Deol, By Jyoti Arora bollygradstudioz.com

Soilder-2

  Preeti के सच जानने के बाद vicky उससे एक favour माँगता है ,”देखो preeti तुम चाहो तो सारी बाते अभी के अभी अपने पापा

Read More »
Jawan

Jawan

17 अगस्त 2006 जम्मू कश्मीर में माहौल थोड़ा गर्म था । हर दिन कहीं ना कहीं भारतीय सेना और आतंकवादियों में मुठभेड़ सुनने को मिलती।

Read More »

Rowdy Rathore 2

Sarpanch kaun hota hai? White dhoti pehen ne wala, badi muchon wala aur ek saafe wala buddha aadmi? Yahi image hai Sarpanch ki! Magar Rajasthan

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected