Race 4

पोंजी स्कीम के जरिए 37 अरब की ऑनलाइन ठगी करने वाले Abhinav Bajaj को लोग अपना ideal या‌ inspiration मानन लगे थे।‌ पांच सौ करोड़ की ठगी के मामले में पकड़ा गया सतेंद्र कुमार भी मित्तल का आइडिया लेकर काम कर रहा था। जिसके चलते उसने सिर्फ चार महीनों में 260 करोड़ रुपये कमा लिए थे।

एसएसपी नोएडा के आदेश पर गिरफ्तार किए गए संदेश वर्मा और अनुज खुराना ने ऑनलाइन सोशल ट्रेड के नाम पर महज चार महीनों में सारा कारोबार खड़ा कर लिया था। ये दोनों भी Abhinav की तरह लोगों से झूठ बोलकर पैसा लेते थे और उनसे click करवाकर उन्हीं का पैसा वापस करके माल बना रहे थे।

पुलिस के मुताबिक संदेश वर्मा ने पहले रियल स्टेट का काम करने वाले अपने साथी अनुराग गर्ग साथ मिलाया। फिर पिछले साल सितंबर में वेब वर्क ट्रेड लिंक प्राइवेट लिमिटेड के नाम से सोशल ट्रेड कंपनी बनाई। लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए इन्होंने एक impressive पर फर्जी वेबसाइट भी बनाई, जिससे ‌किसी को‌ शक‌ भी ना हो।

वेबसाइट के माध्यम से लोगों को झांसा दिया जाता था कि, कई कंपनियां यहां पर अपना add book कराती हैं जबकि उह फर्जी वेबसाइट पर किसी भी कंपनी ने कभी कोई add book नहीं कराया। Publishers को भेजे गए सारे links कंपनी के Bonafide नहीं थे। कम वक्त में ही दोनों ने करीब 40000 clients यानी publishers बनाए।

उन 40 हज़ार लोगों ने करीब 69000 ID लिए। Abhinav Bajaj की कंपनी के जैसे ही यहां भी लोग publishers को links भेजते थे, लेकिन उससे कंपनी को कोई फायदा नहीं होता था। सिर्फ trial के जरिए इसका इस्तेमाल किया जाता था। Clients से लिया गया पैसा ही ये लोग लाइक करने के नाम पर उन्हें भुगतान के रूप में देते थे।

हैरानी की बात यह है कि सिर्फ चार महीनों में इन दोनों ने लोगों से करीब 207 करोड़ रुपयों की रकम इकट्ठा कर ली थी। उसके बाद इन्होंने पहले BMW और Mercedes cars खरीदी थी। उसके बाद 12 करोड रुपये TDS और 5 करोड़ रुपये service tax जमा किया था।

लोगों का भरोसा बनाए रखने के लिए इन लोगों ने 141 करोड़ रुपये investors को वापस दिए थे। इसके बाद इन लोगों ने नोएडा के सेक्टर 2 में 6 करोड़ 75 लाख का ऑफिस खरीदा था। प्रमोशन के लिए एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी को एक करोड़ रुपये का भुगतान भी किया था। सात करोड़ रुपया add और कंपनी के बाकी खर्चों में लगाया गया।

कुल मिलाकर अभी तक पुलिस ने इनके 44 करोड़ रुपये इकठ्ठा किए है। आरोपी संदेश वर्मा ने सोशल ट्रेड का सारा खेल इस गेम के सबसे बड़े खिलाड़ी Abhinav Bajaj से ही सीखा था। कहें तो वही संदेश के लिए ideal बन गया था।

पर ऐसे आइडियाज और idea‌l और idea मतलब जो आपको fraud का tah दे दे और आप पुलिस की हिरासत में हो। इन्होंने जो भी fraud किया, जो भी रास्ता अपनाया, वह सब पानी में चला गया।

इतना बड़ा fraud करने वाले शातिर लोग सोसाइटी में किसी को भी धोखा देकर‌ उनका नुकसान करा सकते है। तो हमें इनसे बच के रहना चाहिए। और अगर Race 4 की बात की जाए, तो उसमें race तो होती है, पर इसके लिए कोई ना कोई जुगाड़ तो किया ही जाता है, फिर वह अच्छे के लिए हो या फिर फायदे के लिए हो. शायद ऐसी ही कहानियां हमे उसमें देखने को मिल सकती है।

ऐसे तो ऐसी कहानियां शेयर करना जरूरी है जिससे हम सावधान रह सके, तो इसे जरुर शेयर कीजिए और चैनल को सब्सक्राइब कीजिए।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Don 3

क्या डायरेक्टर फरहान अख्तर की अपकमिंग फिल्म डॉन 3 पोस्टपोन हुई रणवीर सिंह की वजह से? अब बहुत टाइम पहले, मतलब बहुत………टाइम पहले एक खबर

Read More »
Jawan, Shah Rukh Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Jawan

1971 की लड़ाई किसी world war से कम नहीं थी और भारत ने उसे बहुत ही वीरता से जीता भी। बहुत सैनिक शहीद हुए और

Read More »
Krrish 4 , Hrithik Roshan, bollygradstudioz.com

Krrish 4

Toh yeh baat hai Ranjit Kumar Chandra ki jo ki Indian born Canadian the. 1980s se hi inhone apne rang Canada ki Ross Laboratories mein

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected