Kuch Kuch Hota Hai 2

कुछ कुछ होता है फिल्म में क्या कुछ नहीं हुआ। राहुल अंजलि की दोस्ती, फिर टीना की एंट्री, टीना राहुल की शादी, फिर टीना की मौत और फिर अंजली और राहुल का एक साथ आना। वैसे टीना से याद आया, टीना की मौत का जो सीन है ऐसा कहा जाता है कि, यह सीन काजोल ने ही सजेस्ट किया था यानी कि टीना की मौत दिखाने का आईडिया काजोल का था। अब इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो वही जाने क्योंकि करण जोहर जो इस फिल्म के डायरेक्टर हैं, उन्हें काजोल का आईडीया इतना पसंद आया कि उन्होंने टीना कोई ही हटा दिया, इस बात पर तो वही खुलासा कर सकते हैं।

पर कुछ भी कहिए, टीना अंजलि और राहुल के trio जितना ही उनका कॉलेज भी काफी जबरदस्त था। पर इस कॉलेज सेट की भी एक कहानी है। जी हां, इस कॉलेज सेट को बनाने के लिए एक अमेरिकन ड्रामा सीरीज Beverly Hills, 90210 से inspiration ली गई और यह inspiration लेने के लिए कहा था करण जोहर ने। इस फिल्म की art director शर्मिष्ठा रॉय को करन ने कहा कि, उन्हें इस तरह का ही सेट चाहिए। वैसे करण ने costumes, looks और set के लिए इसी तरह से ड्रामा सीरीज inspiration ली और कहा कि वह उसे देसी फॉर्म में दिखाएंगे। इतना ही नहीं बल्कि Archie Comics से भी inspiration ली गई। क्योंकि इस फिल्म के तीन main characters इसी से inspired है।

अनुपम खेर का मिस्टर मल्होत्रा वाला character भी Archie Comics के Mr. Weatherbee से inspired है तो, वहीं मिस्टर मल्होत्रा की फेवरेट Ms Braganza यानी अर्चना पूरन सिंह का character Mr Grundy से inspired है।

अब लुक और character की बात कर ही रहे हैं, तो आपके साथ एक और बात शेयर करते हैं। कोई मिल गया में आपने राहुल यानी शाहरुख खान का वह फेवरेट पोलो टीशर्ट तो देखा ही होगा। वै शाहरुख खान को बिल्कुल भी पसंद नहीं था इतने टाइट शर्ट पहनना, पर क्या करें करण की डिमांड थी। खैर, जो टीशर्ट खरीदा गया उसे खरीदने में 3 घंटे बीत गए क्योंकि करण जोहर और मनीष मल्होत्रा उसे खरीदते वक्त 3 घंटे debate कर रहे थे और फिर जाकर उन्होंने वह शर्ट खरीद लिया। मतलब असली ड्रामा तो पर्दे के पीछे हो था।

पर करण जोहर एक्शन-रिएक्शन के खेल के मामले में काफी सीरियस है। अभी भी वह अपने show में किसी ना किसी के लाइफ के बारे में gossips करके हर किसी का रिएक्शन capture कर ही रहते हैं। दरअसल फिल्म में जो सीन है जिसमें राहुल और अंजली 8 साल बाद एक दूसरे से मिलते हैं, उस सीन के लिए करन जौहर ने strictly कहा था कि उन्हें दमदार याद reactions चाहिए और जिसके लिए उन्होंने शाहरुख और काजोल को अच्छे से rehearse करने के लिए भी कहा। फिर क्या, शाहरुख और काजोल ने बहुत ही seriously practice की और उनकी practice की secret shooting की करण ने, पर पर्दे पर उन दोनों ने जिस तरह से इस सीन को शानदार बनाया, उससे करण काफी खुश हुए।

अब जरा हम फिल्म की रेटिंग की ओर बढ़ते हैं। Times of India की Nikhat Kazmi ने कुछ कुछ होता है फिल्म को 3.5/5 numbers दिए और उन्होंने इस फिल्म की comparison की 1997 में रिलीज हुई फिल्म दिल तो पागल है से। उन्हें काजोल का परफॉर्मेंस सबसे बेहतरीन लगा पर उनके हिसाब से second half  में काफी भीड़ थी और सभी काफी रो रहे थे, काफी इमोशनल बनाया गया second half को, जो कि कहीं ना कहीं थोड़ा सा boring भी था।

उसके बाद Planet Bollywood के अनीश शर्मा ने 10 में से 9.5 रेटिंग दी। उन्हें फिल्म की हर एक चीज काफी बेहतरीन लगी और करन का directorial debut काफी impressive लगा। करण को स्क्रिप्ट का एक बेहतरीन sense है, ऐसा उनका मानना था।

पर इसके बिल्कुल opposite reaction दिया Sujata C J ने, जो एक वेबसाइट के जरिए यह बताती है किz फिल्म की स्टोरी लाइन काफी boring है। पर उन्होंने Santosh Thundiyil की तारीफ की, जिन्होंने camerawork संभाला और शर्मिष्ठा रॉय जिन्होंने art direction किया।

तो वही India Today के लिए रिव्यू देने वाली Nandita Chowdhury ने कहा कि, करण जोहर ने काजोल और शाहरुख की केमिस्ट्री का एक अलग नजारा दिखाया क्योंकि उससे पहले दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे फिल्म रिलीज हो चुकी थी और उसमें दिखाई देने वाले काजोल और शाहरुख का यह साइड भी हो सकता है, यह करण के जरिए पता चला।

अब award के मामले में भी इस फिल्म ने बाजी मार ली। फिल्मफेयर अवार्ड्स में फिल्म को 18 नॉमिनेशंस मिले और उसमें 8 awards जीते। कुछ कुछ होता है यह तीसरी फिल्म साबित हुई जिसने चार सबसे अहम awards अपने नाम किए जिसमें मौजूद थे बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट फिल्म। और ऐसे award हासिल करने वाली 5 फिल्में थीं Guide(1965), दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे(1995), कुछ कुछ होता है(1998), देवदास(2000), Black(2005), Gully boy (2019)।

अब फिल्म के गाने, set, characters, looks  के बारे में तो बात कर ली, अब थोड़ा डांस के बारे में भी बात करते हैं। हां, अब इस फिल्म की कोरियोग्राफी फराह खान ने की थी। पर आपको एक interesting बात बताते हैं। फिल्म का शादी वाला गाना “साजन जी घर आए”, जिसमें अमन और अंजली ही दिखाई देते हैं, उस गाने के hook steps बताए थे यश चोपड़ा की पत्नी Pamela Chopra ने और यह steps एक पंजाबी वेडिंग गाने के थे, जिसका नाम है” हम साजन घर आए”।

फिल्म में सिर्फ करण जोहर, उनके पापा producer yash जोहर ही शामिल नहीं थे।  करण की मां हीरू जोहर भी शामिल थी। कैसे? वह कॉलेज का सीन आपको याद ही होगा जहां अंजलि का मजाक बनता है क्योंकि वह टीना की तरह शॉर्ट ड्रेस पहनकर कॉलेज जाती है, दरसल उस सीन के शुरुआत में ही हीरु जोहर वहां से पास होती है। उन पर ज्यादा फोकस नहीं किया है इसीलिए आप जब भी देखोगे, थोड़ा zoom करके देखिएगा।

तो यह थी इस फिल्म से जुड़ी कुछ चटपटी और अनसुनी बातें। वैसे बहुत कुछ बताना है पर एक blog में नहीं बता सकते, तो आप अगले blog का इंतजार करते रहिए। फिर से मुलाकात होगी।

Bye!

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

GADAR 2

Gadar 2

सभी ने ‘गदर 2’ टीजर में देखा कि कहानी एक बार फिर पाकिस्तान और भारत के मुद्दे पर ही लाई जा रही है। शानदार डायलॉग

Read More »

Soldier 2

कैप्टन शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे Battlefield -सियाचिन (Siachen) में कुमार पोस्ट, जो की Siachen का सबसे ऊपर Camp है, उस पर तैनात होने

Read More »

Beta 2

Swati Garg Gurgaon ki rehne wali ek mahila thi. Swati apne parivaar ke saath Gurgaon mein hi flat mein rehti thi, aur woh apne ache

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected