Pathaan

 

फ्रेडरिक ( Fredrick) Fritz  “फ्रिट्ज़” जौबर्ट डुक्सेन (Joubert Duquesne) एक South African Boer (बोअर) और जर्मन soldier, एक बड़ा शिकारी, journalist और जासूस थे।

Boers (बोअर्स) 17वीं, 18वीं और 19वीं सदी के दौरान south africa में eastern cape frontier के dutch बोलने वालो की पीढी से हैं।  1652 से 1795 तक, डच ईस्ट इंडिया कंपनी ने इस area को control किया, लेकिन united kingdom ने इसे 1806 में ब्रिटिश साम्राज्य में शामिल कर लिया था।

समूह का नाम “बोअर” रखा गया है, जिसका meaning डच और अफ्रीकी में “किसान” होता है।

 

Frederick ने अपने जीवन में कई identities का इस्तेमाल किया, situation के according अपने past की कहानिया बदली, famous और rich लोगों से पारिवारिक संबंधों का दावा किया, और यहां तक ​​कि बिना किसी third party verification के military titles और medals के अधिकार का भी दावा किया।

अब इन सब में से कौन सा झुठ है और कौन सा सच, ये बात अाज तक भी कोई नही जान सका है।

 

Frederick का जन्म 1877 में East london, के एक बोअर परिवार में हुआ था और बाद में अपने माता-पिता, अब्राहम ड्यूक्सने (Abraham Duquesne और मिन्ना जौबर्ट ( Minna Joubert) के साथ south african republic में नाइलस्टरूम (Nylstroom) चले गए, जहां उन्होंने एक फार्म शुरू किया।

अब्राहम ने एक शिकारी के रूप में अपना जीवन यापन किया, जो अक्सर खाल, दाँत और सींग बेचने के लिए travel करता था, और उसने खेत में काम करने के लिए local residents को काम पर रखा था।   उनके दो छोटे भाई-बहन थे, उनकी बहन एल्स्बेट (Elsbet) और भाई पेड्रो (Pedro). 

वो French Naval कमांडर अब्राहम डुक्सेन के वंशज थे, और उन्होंने दावा किया कि उनके चाचा पीट जौबर्ट (Piet Joubert) थे, जो पहले बोअर युद्ध में एक hero और south africa republic के कमांडेंट-जनरल थे, हालांकि उनकी family relationships के बारे में सच और झुठ का अभी भी clearly पता नही चला है। 

 

Frederick डुक्सेन अपने पिता की तरह ही एक शिकारी बन गए। उनकी Hunting skills न केवल अफ्रीका में useful साबित हुई, बल्कि बाद के जीवन में भी काम आई, जब वो ‘big game hunting’ के बारे में articles publish करते थे और lectures देते थे। 

 

अपनी शुरुआती hunting trips में से एक के दौरान Frederick को पैंथर्स (panthers) में दिलचस्पी हो गई थी।  उन्होंने एक ब्लैक पैंथर को patiently, हमला करने के सही समय के लिए बिना हिले आराम से इंतजार करते हुए देखा, जबकि वहाँ एक सतर्क अफ्रीकी भैंस पास आकर पी रही थी।

और वो उससे इतना impress हुआ कि तेंदुआ यानी Panther उसका कुलदेवता बन गया और उसकी hunting style भी उसने अपना ली। 

और दुसरे बोअर युद्ध में, Frederick को “ब्लैक पैंथर” के रूप में जाना जाने लगा, और 1930s में एक जासूस के रूप में उन्होंने जर्मनी के लिए अपने सभी contacts को एक बिल्ली, जिसकी कमर अकडी हुई और गुस्से में उठे हुए बाल के साथ वाली shape की stamp यानी मुहर लगाई।

 12 साल की उम्र में, Frederick ने अपनी पहली हत्या की, जिसने उसकी माँ पर हमला किया था। Frederick ने उसी की छोटी तलवार को उसके पेट मे मारने के लिए इस्तेमाल किया था।

हत्या के कुछ ही समय बाद, Bantu- speaking group  ने नाइल्स्ट्रूम (Nylstroom) के पास के area पर हमला किया और डुक्सेन परिवार को पास की नदी में पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

डुक्सेन परिवार, और छह परिवारों के साथ मिलकर, एक लंबा Battle लडा और Frederick ने गोली मार दी और कई लोगों को मार डाला।  जब लड़ाई खत्म हुई, तो उसके चाचा, उसकी पत्नी और उनका बच्चा सभी मर चुके थे।

 

जब वो 13 साल का था, उसे इंग्लैंड में स्कूल भेजा गया था। Graduation की पढ़ाई के बाद, frederick एक साल के लिए Oxford University गए और फिर उन्होंने ब्रसेल्स (Brussels) में एकडेमी मिलिटेयर रोयेल (Academy militaire Royale) में भाग लिया;  हालांकि, इन दो institutions में उनकी attendance का कोई रिकॉर्ड कभी नहीं मिले हैं।  इसके अलावा, frederick खुद लिखते हैं कि इंग्लैंड में स्कूल खत्म करने के बाद उन्हें इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए यूरोप भेजा गया था, लेकिन जहाज पर उनकी मुलाकात क्रिश्चियन डे व्रीस (Christian de vries) नाम के एक चोरी करने वाले से हुई और दोनों ने दुनिया भर का tour करने का फैसला किया।

 

Frederick दुसरे बोअर युद्ध में बोअर्स की side से लडे और दोनों विश्व युद्धों के वक्त जर्मनी के लिए एक secret एजेंट के रूप में लड़े।

 उन्होंने south अफ्रीका, great Britain, central और South अमेरिका और united states में human intelligence को इकट्ठा किया, spy rings को lead किया और तोड़फोड़ मिशन को अंजाम दिया। 

 उन्होंने कई fake names का भी इस्तेमाल किया, कई मौकों पर अपनी पहचान और background को fictional बनाया और एक conman के रूप में काम किया। 

 बोअर spy के रूप में उन्हें “ब्लैक पैंथर” के रूप में जाना जाता था, second world war में उन्होंने कोड name ‘DUNN’ के तहत काम किया था, और FBI फाइलों में उन्हें अक्सर “The Duke” के रूप में पहचाना जाता है।  

Frederick कई बार पकड़े गए, उन्हे दोषी ठहराया गया और वो कई बार जेलों से भागे थे।

 

Second Boer War के वक्त, 1899 से 1902 तक, Frederick को तीन बार अंग्रेजों ने और एक बार पुर्तगालियों ने पकडा और जेल में डाला था, लेकिन हर बार वो बच निकला।  एक बार तो उन्होंने ब्रिटिश force में enter किया, एक ब्रिटिश officer बने, और cape town में तोड़फोड़ करने और कमांडर-इन-चीफ लॉर्ड किचनर (Lord Kitchener) की हत्या करने का attempt को direction दी।  उनकी टीम को एक informant ने धोखा दिया और सभी को पकड़ लिया गया और मौत की सजा सुनाई गई। 

 केप टाउन की जेल से भागने के Failed attempt के बाद, उन्हें बरमूडा में जेल भेज दिया गया, लेकिन तब वो united state भाग गए और अमेरिकी citizen बन गए।  

First world war में, वो जर्मनी के लिए एक spy और ring लीडर बन गए और इस दौरान उसने south अमेरिका में छिपे हुए bombs की British merchant जहाजों में तोड़फोड़ की और कई को नष्ट कर दिया।  

Frederick ने कभी-कभी उस माल पर insurance खरीदा, जिसे उसने उन जहाजों पर भेजा, फिर उसने तोड़ दिया था और फिर नुकसान के लिए claim file किया।  

उन्हें “The Man Who killed kitchener” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने HMS हैम्पशायर (Hampshire) को डुबाने के लिए guidance दी थी, जिस पर लॉर्ड किचनर 1916 में रूस जा रहे थे, हालांकि जहाज के forensics इस दावे को support नहीं करते हैं।

 

1917 में न्यूयॉर्क में federal एजेंटों से पकड़े जाने के बाद, उन्होंने दो साल तक paralyzed होने का नाटक किया और भागने के लिए अपने जेल की सलाखों को काट दिया।

 1932 में, उन्हें फिर से न्यूयॉर्क में federal एजेंटों ने पकड़ लिया था और उन पर हत्या और भागे हुए कैदी होने का आरोप लगाया गया, केवल इस बार जब ब्रिटेन ने war time अपराधों को आगे बढ़ाने से मना कर दिसा तो frederick को छोड दिया गया। 

 आखिरी बार उन्हें 1941 में पकड़ा गया था और जेल में डाल दिया गया था, जब वो और ड्यूक्सने स्पाई रिंग के 32 अौर Members को नाजी (Naazi) जर्मनी के लिए काम करने के आरोप में William G ने पकडा था। Willian G, एक FBI double agent था। 

Frederick को बाद में United state के इतिहास में सबसे बड़ी जासूसी की सजा में दोषी ठहराया गया था।

 

Wars के बीच में, Frederick ने अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) के Big Time hunting पर एक सलाहकार के रूप में,  movie business में एक publicist के रूप में, एक journalist के रूप में, एक fictional ऑस्ट्रेलियन war hero के रूप में और न्यूयॉर्क में न्यू फूड सोसाइटी के head के रूप में काम किया।  

बोअर war के वक्त उन्हें ब्रिटिश सेना में scouts के head फ्रेडरिक रसेल बर्नहैम ( Frederick Russell Burnham) को मारने का order दिया गया था, लेकिन 1910 में उन्होंने बर्नहैम और representative रॉबर्ट दोनों के साथ मिलकर अमेरिकी कांग्रेस की जासूसी करने के लिए काम किया ताकि दरियाई घोड़े के import के लिए invest किया जा सके। ताकी meat की भारी कमी को हल किया जा सके।

 

64 साल के frederick इस बार भी नहीं बचे।  

Foreign agents registration act के उलंघन करने के लिए उन्हें दो साल की सजा और $2,000 के जुर्माने के साथ 18 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्होंने साथी जर्मन जासूस हरमन लैंग (Harman Lang)  के साथ अपनी सजा शुरू की।

1945 में, frederick को उसकी failing physical और mental health के कारण मिसौरी के स्प्रिंगफील्ड के मेडिकल सेंटर में transfer कर दिया गया था। 1954 में, खराब स्वास्थ्य के कारण 14 साल के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था। 

उनका last lecture 1954 में न्यूयॉर्क के एडवेंचरर्स क्लब में “My Life- In And Out Of Prison” title से था।

24 मई 1956 को न्यूयॉर्क शहर में सिटी अस्पताल में फ्रिट्ज डुक्सेन का 78 साल की उम्र में निधन हो गया। 

 

Frederick जो एक hunter से एक बेहतरीन spy बना, उसके जैसा ही एक character हमें pathan movie में भी देखने को मिल सकता है।

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

War 2 Hrithik Roshan & Tiger Shroff ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

War 2

वॉर 2 फिल्म के डायरेक्टर अयान मुखर्जी को भले ऑडियंस ट्रोल कर रही हो कि वो वॉर 2 फिल्म को डूबा देंगे, लेकिन लगता है

Read More »
Krrish 4

Krrish 4

कभी-कभी फिल्म के किसी सीन को असली दिखाने के लिए मेकर्स उस सीन में इतना शामिल हो जाते हैं कि, उन्हें पता ही नहीं चलता

Read More »
brahmastra 2

Brahmastra 2

  डायरेक्टर अयान मुखर्जी से बहुत लोगों ने कहा की, उन्होंने ब्रह्मास्त्र की कहानी कई से इंस्पायर्ड होकर  लिखी है, खास करके हॉलीवुड फिल्मों से,

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected