KGF

झारखंड के धनबाद और पश्चिम बंगाल के आसनसोल पुरुलिया बांकुरा रेंज में कोयले की खदानें भरी पड़ी हैं. यहां पर कई ऐसी खदानें हैं जो ऐसे ही पड़ी हुई हैं या बंद पड़ी हुई हैं. इसके अलावा ईसीएल (Eastern Coalfield Limited) की खदानें भी यहां है. इस अवैध कोयले का व्यापार अरबों रुपयों का माना जाता है यहां पर छोटे बच्चों से बड़े बुजुर्ग तक बड़ी संख्या में अवैध कोयला खनन से जुड़े हुए हैं. इन इलाकों में अवैध कोयला खदानों में घुसकर कोयला निकाला जाता है फिर इस कोयले को ट्रकों में भरकर बाहर भेज दिया जाता है

पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी का किंगपिन अनूप मांझी उर्फ लाला को कहा जाता है. लाला के ठिकानों पर पिछले कई महीनों में सीबीआई ने कई छापे मारे हैं और और उसके घर पर नोटिस भी चिपका दिया है. लेकिन अभी तक लाला सीबीआई के हाथ नहीं आया है. दूसरा प्रमुख आरोपी विनय मिश्रा है. विनय मिश्रा अभिषेक बनर्जी का ही करीबी है और दोनों कई बार साथ में विदेश भ्रमण कर चुके हैं. विनय मिश्रा को दबोचने के लिए भी सीबीआई ने कई बार छापेमारी की है लेकिन अभी तक विनय मिश्रा सीबीआई के हाथ नहीं आ पाया है. पिछले 1 महीने में सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले में अपनी छानबीन तेज कर दी है. कोलकाता से लेकर आसनसोल पुरुलिया और बांकुड़ा में सीबीआई की ओर से लगातार  इस में छापेमारी भी की जा रही है.

और ये सब हमें बखुबी कभी किसी की नजरों के सामने नहीं आने दिया। वो सब छिपाता रहा तब तक जब तक पुलिस उसके घर सीधा साबित के साथ गिरफ्तार नहीं करेगी। सुनने में तो ये भी आया है कि उसका नेटवर्क इतना मजबूत है कि इस्तेमाल ना तो पुलिस का डर है और ना ही किसी और का। उसने गिराफ्तार होते से ही पुलिस के धम्मकी दे डाली कि मैं यह सिर्फ कुछ दिनों का मेहमान हूं। आपलोग मुझे बहुत दिनों तक अपनी कैद में नहीं रख पाएंगे।

लंबे समय से उत्तर पूर्व भारत के राज्यों में सशस्त्र बलों और उग्रवादियों के बीच जंग का माहौल था, लेकिन पिछले करीब 10 सालों में यहां हालात बदले. एक तरह से हथियारों की तस्करी कम होते होते लगभग ठप हो गई, लेकिन तस्करी के वो रूट्स बचे रहे. कस्टम, डीआरआई और इं​टेलिजेंस के ​जानकार मानते हैं कि इन रूट्स से ही सोने की तस्करी बढ़ गई है. दूसरी बात ये कि भौगोलिक स्थिति के लिहाज़ से म्यांमार थाईलैंड, चीन के साथ ही पूर्वी एशिया के साथ भी जुड़ता है इसलिए ये तस्करी का काफी मुफीद इलाका बन चुका है, जो सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि ड्रग्स की तस्करी के लिए भी कुख्यात हो रहा है.

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

RRR starring N.T. Rama Rao Jr., Ram Charan, Ajay Devgn, Alia Bhatt, Olivia Morris, Shriya Saran bollygradstudioz.com

RRRR

Thumbnail title- India का तिलक हुआ मशहूर?    RRRR- Jyoti Arora    भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के पहले लोकप्रिय नेता, जिन्हें British अधिकारी “भारतीय अशान्ति के

Read More »
Robot 3.0,Rajinikanth ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Robot 3.0

Aaj ke time par aisa koi bhi nhi jo robot ke baare mein nhi jaanta ho , haan ye baat alag hai ki humanoid Robots

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected