Don 3

Joseph Stalin एक ऐसा तानाशाह था जिस का मानना था कि हर बात का solution केवल मौत है और बिना मौत की किसी बात का solution नहीं निकाला जा सकता। जहा तक की उसने अपने परिवार तक को नहीं छोड़ा। Stalin के नाम का मतलब है Man of Steel . Stalin का जन्म 1878 में Georgia के एक बहुत गरीब परिवार में हुआ था ।उसके पिता मोची थे और शराब के नशे में रहते थे । इसी वजह से Stalin ने बचपन से ही violence देखा था । जैसे की don 3 मे don ने हमेशा से देखा था। उसका बचपन भी ऐसे ही मुसीबतों से गुजरा था और शायद इसलिए crime की राह उसके लिए भी सबसे easy थी।

लेकिन stalin मां उसे बहुत प्यार करती थी। इसीलिए पिता से भागकर उसे अच्छे school में पढ़ाया। Stalin पढ़ाई में अच्छा था इसीलिए उसे आगे चलकर और बेहतर college में admission मिल गया और वहां उसने Karl Marx जैसे revolutionary leaders को पढ़ना शुरू किया । 1899 में उसने college छोड़ दिया और खुद को नास्तिक भी घोषित कर दिया। 1901 मे उसने Russian social democratic party join करी । वहां पर labours के साथ कई demonstrations और strikes पड़ जाता । इसीलिए कई बार वे jail भी गया । वे हर बार वहां से भाग खड़ा होता। don भी तो ऐसा ही था। पहली बार जेल किसी सही वजह से गया था, पर फिर गलत रास्ते ने उसे घेर लिए। इसी गलत रास्ते और इसपर मिलने वाले दोस्त और दुश्मनों से भरी कहानी होने वाली है Don 3 की जिसमे फिर से hume Shahrukh Khan दिखाई देने वाले है

1995 में Stalin मुलाकात Vladimir Lenin से हुई जिससे वह बहुत ज्यादा inspired हुआ। बाद में पार्टी के दो टुकड़े हो गए और stalin जिस party में join हुआ उसके लिए उसने kidnapping, robbery और murder जैसे काम करने शुरू कर दिया और उसकी वजह से कई बार जेल भी गया। इसी दौरान उसकी पत्नी का भी देहांत हो गया और कहा जाता है कि उसकी पत्नी के देहांत पर उसने यह कहा था कि उसने अपना मानवता से अपना आखिरी संबंध भी खो दिया है ।

1917 में stalin aur lennin ने मिलकर democratic government का तख्तापलट कर दिया। Phir russian revolution के बाद जब lenin की बेवक्त मृत्यु हो गई उसके बाद stalin power में आ गया। Power में आते ही stalin ने सबसे पहले किसानों के छोटे-छोटे खेतों को हड़प लिया और उनसे बड़े-बड़े सरकारी farmland बना लिए । इसके बाद farms की उपज का 90% हिस्सा सरकार ले लेती थी और 10 percent केवल farmers रख पाते थे। इन सभी decisions को देखकर किसानों ने प्रदर्शन करने शुरू किए ,जिसके खिलाफ stalin की army ने तकरीबन 30 लाख किसानों को मार दिया। सबके बीच 1930 से लेकर 1936 तक करीब 8लाख लोग मारे जा चुके थे। कुछ भुखमरी से मारे तो कुछ स्टालिन ने खुद मार दिए । इसके बाद stalin ने जो किया वह अभी भयंकर था । उसने एक secret police बनाई जो ना सिर्फ उसके opponents को मारती बल्कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसकी थोड़ी भी जान पहचान लोगों में बढ़ने लगती उसको उसके परिवार वालों को और उसके दोस्तों को जड़ से मिटाने का काम करती।

Stalin की अपनी party के जो भी नेता उससे ज्यादा popular होते दिखते हैं सब खुलेआम मरवा दिए जाते । उसने खुद के ही 103 में से 83 generals को मरवा दिया था। पार्टी के 149 central committee members में से 90 members को मरवा दिया था ।

Stalin अपने आखिरी के दिनों को अपने moscow के एक घर में रहता था । वह depression के चलते अपने चार साथियों को movie देखने के लिए बुलाया करता था। वैसे ही एक रात जब stalin अपनी party खत्म करके 28 फरवरी की रात को अपने कमरे में गया और अपने guard से कहा कि मुझे तब तक मत उठाना जब तक मैं खुद आवाज ना लगाओ।

कहा जाता है कि उसे poison दे दिया गया और जब guards ने कमरा खोला तब भी stalin जिंदा था पर किसी ने उसे बचाने की कोई कोशिश नहीं करी। एक theory यह भी कहती है कि stalin को heart attack आया था जिसके चलते उसे बचाना नामुमकिन था । यह बात moscow के लोगों से पूरे 7 दिन तक छुपाई गई और फिर 6 मार्च को radio पर announce किया गया कि joseph stalin यानी रशिया का सबसे क्रूर तानाशाह मर चुका है। Joseph stalin की मौत का reason आज भी किसी को नहीं पता।

Ab jaate jaate aapko aapki fayda ki baat btaana chahti hu , toh agar aap bhi cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box mei diye gye job link par click kare aur iss opportunity ka zarur fayda uthaye.

Apoorva

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Aashiqui 3 , by kiran yadav , bollygradstudioz.com

Aashiqui 3

Piyar ki aisi kahani jiska hona toh chhod digiye sochna hi bahut badi baat hai lekin sudarsan aur Galina ne inn sabko pichey chhod diya

Read More »
Animal

Animal

    जहां एक तरफ एनिमल फिल्म कि सीन्स लीक होने कि खबरें आ रही थी वही दूसरी तरफ अब ये खबर सामने आई है

Read More »
Aashiqui 3 , by kiran yadav , bollygradstudioz.com

Aashiqui 3

Humare is kahani ki shuruat hogi Rahul yaani Sidharth malhotra se jo ki ek middle class family ka ladka hota hai. baaki middle class family

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected