Don 3

दुनिया का पहला ऐसा राष्ट्रपति जिसके नाम के आगे आदमखोर जैसा शब्द लगाया गया । ईदी अमीन के बारे में यह कहा जाता है कि इंसानी मांस की खाया करता था। उसके सर पर 6लाख लोगों के कत्ल का भी इल्जाम है । अगर उसके खिलाफ किसी ने भी थोड़ी सी भी बगावत की तो उससे ही हटा दिया। Uganda का यह president इतना बड़ा सनकी था कि इस्तेमाल ऐलान कर दिया था कि 90 दिन के अंदर अंदर uganda में रहने वाला हर indian 2 suitcase में जितना सामान रख सकता है उतना रखें और युगांडा खाली करके चला जाए वरना सब मौत के हवाले कर दिया जाएंगे। इस पर हमारी उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी बात करने की कोशिश करी थी पर इस सनकी तानाशाह ने किसी की नहीं सुनी।

युगांडा की hitler कहे जाने वाली ईदी अमीन की तानाशाही पूरे 8 साल तक चली और उसके राज्य में ऐसा एक भी दिन नहीं था जब युगांडा की सड़कों पर खून ना बहता हो। ईदी अमीन ने शुरुआती दिनों में सेना में खानसाम के रूप में काम किया करता था। 6 फुट 4 inch की height और 160 kg के वजन होने के कारण उसने boxing में भाग लेना शुरू किया और 9 साल तक national boxing champion रहा। जैसे don के last part मे shahrukh khan ने जेल मे boxing की थी। बस अंतर इतना है की don ने कभी आदमखोरी नहीं दिखाई।

पर idi ameen ने उसकी सभी हदें पार करदी। इसी वजह से उसकी सेना में लगातार तरक्की भी होती रही और इसी तरह 1965 आते-आते भाई युगांडा की आर्मी का general बन गया। पर ईदी अमीन की नजर युगांडा की गद्दी पर थी। उस वक्त युगांडा के president Milton obote ईदी अमीन पर बहुत विश्वास किया करते थे और उन्होंने इसे जनरल की पदवी दी थी।

1971 में जब युगांडा के president, singapore के दौरे पर गए हुए थे तो उनके पीछे ईदी अमीन ने तख्तापलट कर दिया। अपनी सेना की मदद से उसने केवल 3 घंटे में ही पूरे युगांडा पर कब्जा कर लिया था। सत्ता में आते ही उसने prime minister और president के जितने भी समर्थक से उन सबको एक-एक करके मारना शुरू किया । इसके अलावा आर्मी में भी जो भी लोग इसके against थे उन सबको इसमें मरवा दिया। शुरुआत में केवल यह अफवाएं ही थी कि ईदी अमीन लोगों के मास खा जाता है पर युगांडा से भागे डॉक्टर ने यह खुद बयान दिया कि उसने अपनी आंखों से ईदी अमीन को अपने दुश्मनों का मांस खाते हुए देखा है।

एक दफा युगांडा के chief justice ने जब ईदी अमीन की बात सुनने से मना कर दिया तो पहले तो उसने उसे मरवा दिया और उसके बाद जब उसकी body का postmortem चल रहा था तो hospital में घुसकर डॉक्टरों को बाहर भेज दिया और उसकी खुली हुई body से भी मांस खाया।

ईदी आमीन की official 6 बीवियां थी जिनसे उसके 45 बच्चे थे । पर ऐसा माना जाता है कि उसके कई affairs थे जिनसे उसके 100 से भी ज्यादा बच्चे थे।

इतना सब कुछ होते हुए भी जब बाकी मुल्क ईदी अमीन को दुत्कार रहे थे तब gulf countries और खुद बहुत बड़े तानाशाह रहे कर्नल गद्दाफी के support से ईदी अमीन power में रहा। ईदी अमीन को अपनी power पर बहुत घमंड हो चुका था।

Bilkul वैसे ही जैसे don ने power के आगे अपनी दुश्मन की bhen को प्रेमिका बना लिया था।

30 अक्टूबर 19 78 को ईदी अमीन ने अपने पड़ोसी मुल्क tanzania पर हमला कर दिया। इसके लिए कर्नल गद्दाफी ने भी अपनी सेना उसको दी। 6 महीने तक लड़ाई चली। 6 महीने तक tanzania की सेना ने बहुत-बहुत बहादुरी दिखाते हुए ईदी अमीन की पूरी सेना को खदेड़ दिया। 10 अप्रैल 1979 tanzania की सेना युगांडा में घुसती है और उनकी capital kampala पर charge ले लेती है । ईदी अमीन किसी तरह वहां से भाग जाता है। यहां से निकलकर वह libiya भाग जाता है जहां कर्नल गद्दाफी उसे सहारा देते है । इसके बाद tanzania ने uganda के पुराने president Milton को उनकी गद्दी पर वापस बिठाया और तब जाकर ली युगांडा में दोबारा शांति है आई

Ab jaate jaate aapko aapki fayda ki baat btaana chahti hu , toh agar aap bhi cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box mei diye gye job link par click kare aur iss opportunity ka zarur fayda uthaye.

Apoorva

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2: The Katha Continues is an upcoming Indian Hindi-language romantic period action drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar.

Gadar 2

Pakistani लडकी से love at first sight!   North India के रामपुर शहर में बड़े होने के नाते, मोहम्मद जावेद ने कभी नहीं सोचा था

Read More »

Heropanti-3

क्या Heropanti 3 में Tiger का किरदार हर बार से अलग होगा? देखा जाए तो यह सवाल हर उस fan का है, जो मन ही

Read More »

Crew

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर, तब्बू और कृति सेनन की अपकमिंग और bollywood की वन ऑफ़ द मोस्ट अवेटेड फिल्म Crew रिलीज होगी 29 मार्च को,

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected