Munna Bhai Series

मुन्ना भाई और सर्किट ये दो सबसे प्यारे और बदमाश character में से एक है जिसे बॉलीवुड ने बनाया था और आज जब भी इस मूवी को audience देखती हैं तो उनके मन में यही एक ख्याल आता है कि मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त और अरशद वारसी से बेहतर इस भूमिका को कोई नहीं निभा सकता था, और ठीक 2 साल बाद फिर से इन्हें मुन्ना भाई 2 में देखा गया था, उन्होंने न केवल हमें entertain किया, बल्कि हमे कई ऐसे messages भी दिए जो असल जिंदगी में कहीं ना कहीं काम आती है , और अब हम सब इसके तीसरे भाग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इस फिल्म से जुडे कुछ ऐसे फैक्ट्स है जो हमें पता ही नहीं है , जिसके बारे में हम आज जानेंगे। मुन्ना भाई फिल्म के दोनों पार्ट ने दर्शकों को खूब हंसाया और हंसाते-हंसाते एक जबरदस्त मैसेज भी दिया था। जहां पहली फिल्म मेडिकल साइंस और बाप-बेटे के संबंधों पर based थी, वहीं ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ गांधीजी के विचार और गांधीगिरी पर based थी। मूवी देखते वक्त शायद ही आपने नोटिस किया हो, लेकिन कुछ लोगों ने इस मूवी में कई ऐस mistakes और फैक्ट्स ढुंढे थे जो हमें नहीं दिख पाए थे। साल 2003 में रिलीज़ हुई राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ आज भी उतनी ही पसंद की जाती है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अरशद वारसी का सर्किट सबका पसंदीदा character था, लेकिन क्या आप सर्किट की पत्नी के बारे में यह दिलचस्प बातें जानते हैं ? यह फैक्ट अरशद वारसी की ऑन-स्क्रीन बीवी के बारे में है, फिल्म के आखिरी पलों में जब हॉस्पिटल का एक पेशेंट आनंद बैनर्जी बच्चों को मुन्ना की शादी और उसके लाइफ के बारे में एल्बम दिखा रहा था, तभी सर्किट की यह तस्वीर भी सामने आती है जिसमें वो बच्चों को, सर्किट को और उसकी पत्नी और बेटे को दिखाता है और उसकी पत्नी वही नर्स थी जो जनरल वार्ड में पेशेंट्स को अटेंड करती थी और इस एक्ट्रेस का असली नाम रीता जोशी है। जब ऑडियंस ने ये बात गौर की तो उन्होंने इस picture को पोस्ट करते हुए उस पर कमेंट करना शुरू कर दिया , जिसपर एक फैन ने लिखा कि “ये तो कभी न सोचा था सर्किट ऐसा निकले गा” और फिर एक ने ये लिखा- “अब भाई ने डॉक्टर के साथ शादी की तो सर्किट को कम से कम नर्स तो मिलनी ही थी।” बस और किया था फिर कुछ दिनों तक सर्किट कि ये फोटो ट्रेंड करती रही। अगर मेकर्स मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में अगर सर्किट के लाइफ पर भी फोकस करेंगे तो आडियंस को ये काफी अच्छा और कुछ नया भी देखने मिलेगा।

राजकुमार हिरानी ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर काफी समय तक काम किया था और पहले इस फिल्म के लिए एक कहानी लिखी जा चुकी थी लेकिन राजकुमार हिरानी उस स्क्रिप्ट से खुश नहीं थे, इसके बाद उन्होंने लगातार 2 साल तक फिल्म कि स्क्रिप्ट पर काम किया , जिसके बाद उन्होंने उस कहानी को बदल दिया लेकिन कुछ सिन पहले लिखी कहानी से लिया गया था। राजकुमार हिरानी ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर अपने दोस्त अभिभाव जोशी के साथ मिलकर काम किया था और उन दोनों ने करीब 4 महीने तक हर रोज इस फिल्म के लिए एक सीन क्रिएट करते थे। वे प्रतिदिन घर से निकल जाते थे और जब तक कोई सीन बना ना ले वो घर वापस नहीं लौटते थे। एक इंटरव्यू में राजकुमार हिरानी ने बताया था कि इस फिल्म का पहला हिस्सा बेहद successful था इसलिए अभी उनके ऊपर इस फिल्म को लेकर और और भी ज्यादा दवाब था। इस वजह से उन्हें स्क्रिप्ट फाइनल करने में काफी वक्त लग रहा था और जब फिल्म बनी और लोगों ने अपने reaction दिए तब जाकर राजकुमार हिरानी ने चैन की सांस ली थी। राजकुमार हिरानी हमेशा फिल्म के सेट पर ये कहा करते थे कि जो हो जाए बस फिल्म अच्छी बननी चाहिए जो लोगो को खुद से connect कर सके और एक मैसेज दे सके ताकि लोगों को उस मैसेज से और उस फिल्म से कुछ सीखने के लिए मिले, और इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए मेकर्स को इसके थर्ड पार्ट पर काम करना होगा, ताकि ये मूवी भी मुन्ना भाई के पिछले दोनो पार्ट को टकर दे सके। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

 

 

 

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2

Bharat aur Pakistan ke bich saal 1947 mein azadi ke baad sabse paheli yudh hui thi wo bhi Kashmir ko lekar jo aaj tak ho

Read More »
Dostana 2

Dostana 2

दोस्ताना 2 मूवी से निकाले जाने के बाद कार्तिक से जब भी दोस्ताना 2 को छोड़ने का कारण पूछा जाता था, तो कार्तिक कुछ भी

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected