Dostana 2

बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में आती हैं, जिनमें से हिट-फ्लॉप की होड़ लगती ही रहती है। ऐसे में कुछ ऐसी भी फिल्में होती हैं जो साल-साल तक ऑडिएंस के दिलों में जगह बनाए रखती हैं, 10 साल पहले रिलीज हुई थी ऐसी ही एक फिल्म। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो रिकॉर्ड तोड़ कमाई की ही थी,साथ ही इस फिल्म ने बॉलीवुड में पहला रिकॉर्ड कायम किया था। तीन दोस्तों की दोस्ती और उनकी लाइफ पर बना ये फिल्म का अनोखा रिकॉर्ड ये है कि बॉलीवुड की ये पहली ऐसी फिल्म है जिसमें gay relationship के कई सीन्स दिखाए गए थे। हालांकि ये सिर्फ कॉमेडी ही थी लेकिन कॉमेडी का base ही homosexuality का topic था और करण जोहर की माने तो अगर मेकर्स इस सीन को उसी मूवी में turning point के तौर पर इस्तेमाल नहीं करते तो आज ये फिल्म इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर नहीं बनी होती। करण अपने बैनर तले बनी फिल्म से अक्सर ऑडिएंस को प्यार का सही मतलब सिखाने की कोशिश करते है फिर वो चाहे जिस तरह का प्यार हो। करण ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होंने शूटिंग स्टार्ट की थी तो सब कुछ अच्छा जा रहा था लेकिन एक वक्त ऐसा आया था जब करण ने मूवी के सेट पर ही रो दिया था और ये बात तब की है जब मेकर्स ने बहुत सारी मुस्किलो को पार करते हुए आखिरकार उन्होंने फिल्म पूरी कर ली थी और करण इस वजह से रोने लगे कि सबने उनसे यही कहा था कि ये फिल्म बाकी सारी फिल्मों से अलग है, यहां तक कि जिस topic के बारे में लोगों को पता भी नहीं है करण उसे अपनी फिल्म मैं इस्तेमाल कर रहा है, करन ने उस वक्त तो किसी को कुछ भी नहीं कहा था, लेकिन वो मन ही मन उस दिन का इंतजार कर रहे थे जिस दिन वो फिल्म रिलीज होने वाली थी क्योंकि करण जिस profession में है, वो अच्छे से जानते हैं कि लोगो को उनके सवाल का जवाब कैसे देना है।

फाइनली फिल्म रिलीज हुई और करण को किसी को कुछ बोलने की जरूरत ही नहीं पड़ी, उन सभी लोगो को उनका जवाब मिल गया था जिन्होने फिल्म रिलीज होने से पहले इस फिल्म पर सवाल उठाये थे। करण ने अपने इंटरव्यू में ये भी कहा था कि वो शूटिंग का आखिरी दिन कभी नहीं भूल सकते क्योंकि उस दिन उनकी आंखों से जो अंशु निकले थे वो डर के और मेहनत के थे लेकिन फिल्म release होने के बाद जो अंशु निकले वो खुशी और success पाने से निकले थे। करण जैसे sensitive और emotional डायरेक्टर और producer शायद ही कोई दूसरा बॉलीवुड में होगा । इसलिए ऑडियंस करण को प्यार से जोड़ी मेकर भी कहते हैं। करण की नजर ऐसी है कि वो जिसे भी कपल बना दे मूवी में, तो उस कपल का फेमस होना भी तई होता है। जैसे दोस्ताना मूवी में लोगो को पहले लग रहा है था कि जॉन अब्राहम या अभिषेक बच्चन में किसी से एक को प्रियांका चुनेंगी लेकिन ऑडियंस ये नहीं जानेंगे थे कि मूवी में और भी सरप्राइज बाकी थे, इसलिए सरप्राइज के तौर पर मेकर्स ने मूवी में बॉबी देओल की एंट्री करवाई थी, प्रियंका चोपड़ा के बॉयफ्रेंड के रूप में जिसे उतना ही प्यार मिला था जितना करन के बनाए हर कपल्स को मिलता है, फिर वो चाहे शाहरुख खान और काजोल हो या करीना कपूर और ऋतिक रोशन हो। शायद उसी खुशी और सफलता के वजह से करण, दोस्ताना 2 लाना चाहते है वो भी नई कहानी के साथ ताकि फिर से उन्हें वही प्यार और सम्मान मिले जो दोस्ताना फिल्म से मिला था. ऐसा नहीं था कि फिल्म सिर्फ ऑडिएंस को ही पसंद आई थी जब फिल्म को critics ने देखा था तो उन्होंने खुद करण की तारीफ की थी और उन्हें बोला था कि आप और आपकी फिल्म क्रेडिट के लायक हैं, जिसके बाद तो मानो करण के खुशी का कोई ठिकाना नहीं था क्योंकि कहीं न कहीं करण यही चाहते थे। यहां तक की इस फिल्म के हर क्रू मेंबर को सक्सेस पाने का एक सीधी दे दी थी, खास कर मूवी के कॉस्ट्यूम डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को, आज मनीष को कौन नहीं जनता लेकिन उन्हें दोस्ताना मूवी में कास्ट नहीं किया गया होता as कॉस्ट्यूम डिजाइनर तो मनीष मल्होत्रा आज वो ब्रांड नहीं बन पाते जो वो है। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं दोस्ताना मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

 

 

 

Chandan Pandit

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Judwaa 3

काई बार ऐसा होता है कि कुछ जुड़वे लोग अपने अष्तितवा को लोगो को सामने ऐसे रखते हैं कि उनकी कहानी हमें सदियां तक ​​याद

Read More »
Mirzapur - 3 Pankaj Tripathi, Ali Fazal, Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Mirzapur-3

Pichli blog me humne dekha ki kaise Raj gharane ke Raja bhaiya dheere-dheere politics me apni pakar banate huye, crime ko bhi gale laga lete

Read More »
Gadar 2

Gadar 2

सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म गदर 2 से उसका पहला गाना घर आजा परदेसी रिलीज कर दिया गया है जिसकी शुरुवात sunny और

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected