Munna Bhai Series

साल 2003 में आई संजय दत्त की कॉमेडी ड्रामा फिल्म ‘मुन्नाभाई MBBS’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. जिसे लोग आज भी देखना पसंद करते हैं. इस फिल्म के सभी किरदारों को audience ने भरपूर प्यार दिया था. फिल्म में ‘स्वामी’ का किरदार Khurshed Lawyer ने निभाया था. इस फिल्म में दुबले पतले दिखने वाले खुर्शीद लॉयर का लुक अब पहले से काफी बदल चुका है. वाइरल भयानी के ऑफिशियल इंस्टा पेज से कुछ महीने पहले खुर्शीद लॉयर की फोटो शेयर की गई थीं, जिसे देखने के बाद लोग उन्हें पहचान नहीं पा रहे थे, और ये सिर्फ khurshed के साथ ही नहीं बल्कि और भी मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म के एक्टर हैं जिनको पहचान थोड़ा मुश्किल है। ये पॉइंट मेकर्स मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं सारे क्रू मेंबर्स को फिल्म में एक साथ लाने के लिए वो भी कैमियो के तौर पर।

***************************************************

आज जिस संजय दत्त को हम सब मुन्ना भाई के नाम से ज्यादा जानते हैं लेकिन एक वक्त ऐसा था जब संजय दत्त को जरा सा भी इंटरेस्ट नहीं था मुन्ना भाई एमबीबीएस को करने में। एक तो बहुत मुश्किल के बाद संजय को ये मूवी मिली थी लेकिन संजय इस मूवी को बिलकुल नहीं करना चाहते थे। जब ये बात सुनील दत्त को पता चली तो उन्होंने सही वक्त का इंतजार किया और फिर संजय को समझाया कि क्यों जरूरी है उनके लिए मुन्ना भाई एमबीबीएस को करना। संजय फिर भी नहीं मान रहे थे लेकिन जब सुनील दत्त ने फ़ोर्स किया संजय को की एक बार वो स्क्रिप्ट पढ़ा तो ले और जब संजय ने स्क्रिप्ट पढ़ा तो संजय ने बाद में हां बोल दिया था मूवी के लिए। इसके मेकर्स कोशिश करेंगे कि वो फिर से मुन्ना भाई के तीसरे भाग में संजय दत्त को ही कास्ट करेंगे।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस की पूरी कहानी में ही मैसेज है और उस फिल्म ने सिर्फ कॉमन मैन को ही नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट को भी मैसेज दिया था जिसका इस्तेमाल सुप्रीम कोर्ट ने भी किया था और इंडिया के बहुत सारे रूल्स एंड रेगुलेशंस को चेंज करने पर मजबूर कर दिया था। पहले इंडिया के हॉस्पिटल का ये रूल्स था कि अगर किसी pateint का रोड एक्सीडेंट होता था और अगर उसे हॉस्पिटल में एडमिट किया जाता , तो उसे पहले सारे डॉक्युमेंट्स भरने होते थे और एडवांस पेमेंट करना होता था तब जकार pateint को एडमिट लिया जाता था लेकिन मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी को देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून को बद दिया और अब, जब भी कोई pateint हॉस्पिटल आता है तो डॉक्टर पहले उसे एडमिट करते हैं उसके बाद ही कोई पेपर वर्क होता है, और अब उम्मीद है कि मुन्ना भाई का तीसरा भाग भी inspirational होगा।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म एक खूबसुरत एंड के साथ खत्म होता है लेकिन मूवी के एंडिंग में भी एक सरप्राइज था जिसे कम लोगो ने ही नोटिस किया होगा। आज तक हमने राजकुमार हिरानी को किसी अवार्ड शो में किसी इंटरव्यू में बोलते सुना होगा लेकिन मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी के आखिरी कुछ सीन में जब ये बताया जाता है कि मुन्ना ने किससे शादी की और शादी के बाद मुन्ना भाई की जिंदगी कैसी है तो ये बात किसी और ने नहीं बल्कि खुद फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने ही कहीं थी और आज तक इस फैक्ट के बारे में किसी को भी पता नहीं था कि, हिरानी ने खुद की आवाज दी थी फिल्म के लास्ट सीन में। अगर हिरानी किसी रोल के साथ मुन्ना भाई के तीसरे भाग में आते हैं तो ये भी देखना काफी दिलचस्प और सरप्राइजिंग होगा audience के लिए हिरानी को ऐसे देखना।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में मेकर्स ने हर सीन को कवर किया था जो एक मेडिकल स्टूडेंट फेस करता था, चाहे वो स्टडी से रिलेटेड होती थी या रैगिंग से रिलेटेड। मूवी के एक सीन में जब कॉलेज के सीनियर, जूनियर्स की रैगिंग कर रहे थे तभी संजय दत्त भी वहा आकर रैगिंग का पार्ट बन गए थे लेकिन कुछ देर बाद संजय ने सभी को अपने मुन्ना भाई वाले अंदाज में समझाया और कहा कि रैगिंग करना किसी भी एंगल से सही नहीं है क्योंकि रैगिंग स्टूडेंट्स के दिमाग को इफेक्ट करती है जिसे वो बर्दास नहीं कर पाते हैं। ऐसी ही किसी स्ट्रॉन्ग story के साथ मेकर्स को मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट से कम बैक करना होगा। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Singham 3 ,Directed by Rohit Shetty. , Ajay Devgn, Akshay Kumar, Deepika Padukone,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

singham3

एक महिला मिसाल बनकर सामने आई है। जिसने शादी के 40 दिन बाद अपने हाथों की चूड़ियां तोड़कर बंदूक थाम ली। दुल्हन, प्रोफेसर और अब

Read More »
KRRISH 4

Krrish 4

क्रिश फिल्म में कौन नहीं काम करना चाहता है, और अगर छोटा से छोटा रोल भी मिलता है तो कोई भी क्रिश जैसी बड़ी फिल्म

Read More »
Singham 3 , Ajay Devgn , bollygradstudioz.com

Singham 3

Log inhe Singham naam se bulaate hai or Inka naam hai Annamalai Kuppuswamy. Annamalaike ka janam 4 June saal 1984 mein Tamil Nadu ke karur

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected