Dabangg 4

Dabangg Franchise जितनी comedy से भरी थी, उतनी ही ज्यादा उसकी प्रोडक्शन, Controversial रही थी. यह बात 2010 की है, जब Dabangg को बनाने का idea Abhinav Kahsyap के दिमाग में आया था. असल में Abhinav की Salman और Arbaaz से creative differences के कारण बहस हो गयी थी, जिस कारण Abhinav को खुद को Dabangg Franchise से मजबूरन दूर करना पड़ा था. असल में Abhinav ने जब film की script लिखी थी, तो उनके दिमाग में dark fiction का idea था. वह film को हाई level thrilling और entertaining बनाना चाहते थे, लेकिन Arbaaz और Salman ने Dabangg का पूरा अवतार ही चेंज कर दिया. Film में जितने भी बदलाव लाये गए, उनमें से एक भी Abhinav की मर्ज़ी के अनुसार नहीं हुए, जिससे उनकी बहस Khan brothers से होती रही. मामला बढ़ा और Abhinav ने अपना किनारा Dabangg 2 से कर लिया, जिसके बाद Abhinav और Khan परिवार हमेशा के लिए दुश्मन बन गए.
Chulbul Pandey का किरदार UP बेस्ड था. असल में Dabangg की script लिखने वाले Abhinav,अपने भाई Anuraag Kashyap की फिल्मों की तरह, अपने इस किरदार को भी UP के क्राइम world से जोड़ना चाहते थे. Chulbul Pandey का original अवतार आपको Gangs of Wasseypur जैसी फिल्मों की याद दिला देता. Chulbul को शुरुआत में गरम दिमाग का एक dabangg police वाला बनाया गया था, जो currupt भी था और जिसका पूरा अवतार ही dark था. लेकिन जब film में बदलाव किये गए, तो Chulbul Pandey के किरदार को भी बदला गया. उसमे थोड़ा comedy add किया गया. उसे एक मूंछ दी गयी, heart shaped चश्मा दिया गया और swag से लोड किया गया. तब जाकर Rohinhood Chulbul Pandey का जन्म हुआ. इस film में कई सारे गाने और Dialogues add किये गए, जिससे लोगों को Chulbul Pandey की असली personality पता चली. Comedy add करने के कारण film को आम लोगों ने ज्यादा पसंद किया और इसे family के साथ भी देखने आए लोगों ने भी खूब सराहा.
Dabangg की पहली instalment Salman की film “Wanted” के ठीक एक साल बाद आयी. Wanted की सफलता के बाद Salman ने अपनी career में एक अलग उछाल देखा था. वही Wanted से Salman ने जो “Bhai Image” बनायीं थी, वह Dabangg के आते ही और मज़बूत हो गयी. Wanted और Dabangg की यही similarity है की दोनों ही फिल्मों में Salman का किरदार bold रहा है. ऐसा किरदार जो किसी से नहीं डरता, जो पूरी तरह से सही भी नहीं है, लेकिन किसी का बुरा भी नहीं चाहता है. Salman के इस अवतार ने उनके fans के बीच उन्हें “दबंग भाई” बना दिया. हर कोई Salman जैसा getup लेने लगा. Dabangg के दौरान तो Salman के fans के बीच गज़ब का जोश था. हर कोई ही उनकी style copy कर रहा था. सब अब अपने collar के पीछे चश्मे को रखने लगे थे, यहाँ तक की शहर के कई जगहों पे “Heart shaped” चश्मा भी मिलने लगा, जिसे लगाकर छोटे बच्चे भी खुद को Salman समझने लगे थे.

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Sultan 2

ऐसा लगता है की Anushka Sharma और Salman khan Sultan- 2 में साथ नहीं नज़र आने वाले है. असल में Anushka और Salman का किसी

Read More »
operation khukri

Operation Khukri

Operation khukri एक Hindi War फ़िल्म है, जिसे SRK की production company “Red Chilies” produce करने वाली है. इस फ़िल्म में SRK main किरदार में

Read More »

Singham again (part 3)

Police को मिली बड़ी कामयाबी चुनाव खत्म होने के बाद सुरेश राव के आदमी रोमेश शर्मा के पास हेलीकॉप्टर मांगने जाते हैं लेकिन जब वह

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected