Operation khukri

Operation Khukri की कहानी की शुरुआत 1999 से होती है, जब शान्ति बनाये रखने के लिए हमारे देश के army, navy और air force के 223 सैनिकों को Sierra Leone भेजा गया था. May 2000 में Revolutionary United Front(RUF) ने मकेनि स्तिथ army base कैंप में attack कर दिया, जहाँ पे सैनिकों का एक ग्रुप रुका हुआ था. इस दौरान contact नहीं होने के कारण Kailahun में तैनात सैनिकों की दूसरी टुकरी को इसकी खबर नहीं लगी. अगले दिन सेना के commander और RUF के नेताओं के बीच एक meeting होनी थी. उसी दौरान meeting के बहाने RUF ने commanders को बंदी बना लिया और फिर पुरे इलाके पे कब्ज़ा जमा लिया. 10 दिन बीत गए थे, जनता और शान्ति सेना के दबाओ में आकर RUF ने कुछ अधिकारियों को रिहा कर दिया, लेकिन मामला बिगड़ते जा रहा था. RUF धीरे-धीरे Sierra Leone के main टाउन में कब्ज़ा जमाती गयी. वही हमारे देश के 223 सैनिक भी उनके कब्ज़े में कैद थे.
हमारे देश के 223 सैनिकों को RUF के कब्ज़े से छुरवाने के लिए 2 महीने बाद साल 2000 में, हमारे देश की सरकार ने army की एक और दल को Sierra Leone भेजा. अपने सैनिकों को बचाने के लिए हर तरह की रणनीति की तैयारी की जा रही थी. वही इस operation का नाम Khukri दिया गया था. इस बीच Bharat ने अमेरिका और Britain से भी मदद मांगी, लेकिन उन्होंने हमारी मदद करने से साफ मना कर दिया. हालांकि हमारे देश के वीर सैनिक इन बातों से ज़रा भी नहीं घबराये और निकल पड़े अपने बाकी के साथियों को बचाने, जो दूसरे देश में बिना खाने के RUF के कब्ज़े में कैद थे. Operation Khukri के तहत सिर्फ 30 घंटे के अंदर हमारे देश की सेना ने ना सिर्फ 223 भारतीय सैनिकों को बचाया बल्कि RUF को हरा कर Seirra Leone को भी आजाद करवाया.असल में 223 सैनिक वहाँ सिर्फ इसीलिए फँसे थे, क्यूंकि वह अपने हथियार डालने के खिलाफ थे. असल में सैनिक हथियार डालने को देश का अपमान मान रहे थे.
Film Operation Khukri की production की बात करें, तो इसे 150 से 200 करोड़ के budget में बनाया जाने वाला है. Budget film के need के अनुसार बढ़ भी सकती है, क्यूंकि film में ऐसे कुछ elements add होने वाले है, जिससे इस film में भारतीय सेना और Revolutionary United Front के बीच एक real fight scene को दिखाया जा सके. Film असली के location पे shoot होगी, जिसकी जानकारी हमने आपको पहले भी दी है. Shah Rukh starrer इस film के shooting equipment’s पे भी काफी पैसा invest किया जाना है. असली battle scene दिखाने के लिए generally drones, cranes, handheld cameras और steady camera rigs का इस्तेमाल किया जाता है. वही फिल्मों में ज्यादातर realistic scenes को develop करने का काम Special effects करता है. सुनने में आया है की ख़ास effect डालने के लिए SRK अपनी film के लिए विदेश से एक team बुलवाने वाले है, जो इस काम को बखूबी निभा सके.

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Judwaa 3 , Tiger Shroff, Disha Patani,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Judwaa 3

जुड़वा 2 फिल्म हर किसी के लिए एक अलग टाइप की फिल्म थी, फिर वो चाहे वरुण धवन के लिए हो या तापसी पन्नू के

Read More »
Bholaa

Bholaa

Kahani ki shuruaat mein hum dekhte hai Aman naam ka ek kaidi jo by profession ek banker hota hai, vo ek jail ke andar enter

Read More »
Tere Naam 2, Salman Khan and Katrina Kaif ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Tere Naam 2

साल 2003 की सुपरहिट फिल्म तेरे नाम को डायरेक्ट किया था एफ्टर सतीश कौशिक ने।  इस फिल्म की कहानी लिखी थी तमिल फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीन

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected