Operation Khukri

Operation Khukri को लेकर एक सवाल सबके मन में उठ रहा है की क्या SRK, एक सैनिक का किरदार निभाने की क़ाबिलीयत रखते है, या नहीं? देखा जाए तो SRK, film “जब तक है जान” में एक army officer का किरदार निभा चुके है. यह film काफी hit गयी थी, और उनके किरदार के लिए critics ने उनकी तारीफ़ भी की थी. ऐसे में अगर उन्हें दोबारा ऐसा कोई किरदार करने को मिल रहा है, तो वह यक़ीनन ही बखूबी निभाएंगे. “जब तक है जान” में SRK का किरदार एक बहादुर army officer का था, जिसमें वह अपनी journey में हर तरह के emotions से गुजर कर, अपने काम और देश की सेवा को importance देते है. Operation Khukri में भी SRK का किरदार बहादुर officer Rajpal punia पे based है. फर्क बस यही है की इस बार film में romantic angle के बदले, film पूरी तरह से action based होगी. SRK का एक ऐसा अवतार होगा, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया होगा.
Operation Khukri क्यूंकि एक war film है, इसी कारण इसमें अलग-अलग तरह के action sequence को शामिल किया जाएगा, जिसमें combat, gun fight, explosion और military strategy जैसे और भी कई तरह के actions, फिल्मों में realistic battle दिखाने के लिए इस्तेमाल किये जाएंगे. Film में realistic war बैटल को दिखाने के लिए सिर्फ actions ही नहीं, बल्कि कुछ extra elements, जैसे की Visual Effects, special lighting, intense sound और battle props को भी add किया जाएगा. Operation खुकरी में ख़ास visual effects पे ध्यान दिया जाएगा, क्यूंकि कहानी आज से 20 साल पुरानी है, ऐसे में उस वक्त का scene create करने के लिए visual effects की मदद ली जायेगी. “Compositing” एक ऐसी technique है, जिसमें एक से ज्यादा image को merge कर एक single image बनाया जाता है. यह तकनीक सबसे ज्यादा Marvel movies में इस्तेमाल होती है, पर अब यह SRK की operation Khukri में भी इस्तेमाल होगी ताकि 20 साल पुरानी scene, वापस से re-create की जा सके.
Operation khukri की main elements में “Rescue और evacuation” शामिल है. असल में Khukri की कहानी भी कुछ इसी तरह के operation पे based है. ऐसे elements में injured सैनिक या लोगों को दिखाया जाता है, जिसे lead किरदार rescue करते नज़र आता है. यह element, war film का सबसे emotional पार्ट होता है, इसमें कई बार lead किरदार का दोस्त ही injured हो जाता है, या मर जाता है. अगर आपने siddharth Malhotra की film Sershaah देखी होगी, तो आप इस तरह के scenes को अच्छे से समझ पाएंगे. War फिल्मों की लड़ाई भी आम action फिल्मों से अलग होती है, इसमें शामिल होने वाले combat में ground battles, aerial dogfights, guerrilla warfare और naval Engagement’s जैसी चीज़ें शामिल होती है. Aerial dogfights में generally हवा में होने वाली लड़ाई शामिल होती है, जैसे की दो aircrafts के बीच की लड़ाई, या fighter planes का एक दूसरे पे attack करना, जैसी चीज़ें शामिल है. Operation khukri में Air Force की भी battalion शामिल थी, इसी कारण हमें aerial dogfights जरूर देखने को मिलेगी.

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Sooryavanshi 2

Sooryavanshi 2

Arif philhaal hiraasat mein hai. Kuch din pehle Bangalore ke ek software engineer ko pakdha gaya tha kyun ki NIA aur ISD ko ek nahi,

Read More »

Aashiqui 3

Bollywood के Charming star कार्तिक आर्यन की kitty ढेर सारी फिल्मों से फूल हो चुकी है, जिसमें मास मसाला, कॉमेडी और biopic यह सब कुछ

Read More »

Fighter

ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की Fighter आने में अब 1 महीने का वक्त बचा है और फिल्म के टीजर के बाद उसके दो गाने

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected