Munna Bhai Series

लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म में जब मेकर्स ने फीमेल लीड रोल के लिए विद्या बालन को सेलेक्ट किया था, तो विद्या बालन चाहती थी कि मूवी किसी भी तरह अच्छी बनी और उनकी भी एक अलग पहचान बने लगे रहो मुन्ना भाई मूवी से। विद्या ने अपने किरदार को रियल दिखाने के लिए आरजे मलिष्का की मदद ली थी, लेकिन उस मदद से जिस तारिके से विद्या ने परफॉर्म किया था और “गुड मॉर्निंग” डायलॉग को डिलीवर किया वो एक ट्रेडमार्क बन गया था। जिसके बाद हर आरजे ने उस डायलॉग को कॉपी करना शुरू कर दिया था। मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में भी मेकर्स को ऐसा ही कोई डायलॉग रखना होगा जो लोगो के लिए एक ट्रेडमार्क बन सके, जिससे लोग अपने लाइफ में इस्तेमाल कर सके जब चाहे तब और जब जब वो उस डायलॉग को यूज करे उनको मुन्ना भाई का थर्ड पार्ट याद आए।

***************************************************

जब इंडिया के पूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह को जब पता चला कि, लगे रहो मुन्ना भाई में गांधी जी और उनके गांधीगिरी के बारे में बात हुई है तो उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई के director राजकुमार हिरानी से बात की और कहा कि उनको भी वो फिल्म देखनी थी। हिरानी ने पीएम मनमोहन सिंह के लिए एक स्पेशल स्क्रीनिंग रखवाई जिसमें उन्होंने अकेले लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म को देखा था। जब वो मूवी देख कर आए तो उन्होंने हिरानी की बहुत तारीफ की और कहां कि, “सारे एक्टर्स ने आच्छे से अपनी अपनी भूमिका निभाई थी” और मनमोहन सिंह को वो फिल्म बहुत पसंद आई थी. अब मेकर्स के ऊपर ये भी एक प्रेशर है कि उन्हें मुन्ना भाई का थर्ड पार्ट इतना रियलिस्टिक बनाना होगा ताकि वो ऑडियंस को पसंद आए ही, साथ ही साथ उन लोगो को भी मूवी पसंद आए जो highly designated है।

***************************************************

लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म के release होते ही मानो इंडिया में चारो तरफ सिर्फ और सिर्फ एक ही incident मशहूर हुआ था और वो incident था गांधीगिरी को फॉलो करने का तारिका। मूवी के बाद तो लोगो ने जैसे गांधीगिरी को ही सब कुछ मान लिया था, यहां तक ​​कि चेन्नई की दुकान पर गांधीगिरी के नाम से advertisement भी किया जाता था। लोग attract होकर‌ उसी दुकान में जाते जहां गांधीगिरी के नाम से advertisement होता था। चेन्नई के लोगो ने अपनी दुकान के पैम्पलेट्स पर भी गांधीगिरी के बारे में छपवाते थे, ताकी लोग वो advertisement देख कर उनके दुकान पर ही आए। मुन्ना भाई सीरीज के तीसरे भाग में भी मेकर्स को ऐसा ही कोई यादगार चीज करना होगा जो लोगो को अंदर तक चू जाए, जिससे लोग खुद बा खुद फॉलो करना चाहें और लगता है मेकर्स वैसा ही कोई कहानी अभी तक ढूंढ रहे हैं।

***************************************************

गांधी जी का सीधा संबंध है साउथ अफ्रीका से क्योंकि गांधी जी ने अपना कानून की पढ़ाई वहीं की थी। जब दक्षिण अफ्रीका के लोगो को पता चला कि, लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म में गांधी जी के बारे में और उनके विचारों के बारे में दिखाया गया था, तो वहा के government ने तय किया कि और कहा कि उनको भी लगे रहो मुन्ना भाई देखनी है । तभी वहां के संसद में एक भारतीय भी काम किया करता था, जिसका नाम फातिमा चौहान था। फातिमा चौहान को लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने इंडिया से काई सारे डीवीडी अपने साथ ले गए थे। तकी वो वहां लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म को और फेमस कर सके। अभी तक मुन्ना भाई के तीसरे भाग के बारे में मेकर्स ने कुछ भी नहीं बोला है शायद वो किसी strong कहानी पर काम कर रहे हैं।

***************************************************

लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म ने जितना जादू इंडिया में किया , उतना ही जादू उसने international level पर भी किया था ख़ासकर Cannes में। Cannes के लोगो को लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म इतना पसंद आया था कि, वे सब लंबी लाइन में खड़े होकार टिकट खरीदे थे । यहां तक ​​की कोई भी फिल्म को बीच में छोड़ कर घर वापस नहीं गया था। जब उस वक्त वहां का सर्वे हुआ तो पता चला था कि, मूवी देखने जो लोग गए थे वो ज़्यादा तर यंगस्टर्स थे। उन यंगस्टर्स को लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म बहुत पसंद आई थी। मेकर्स को मुन्ना भाई का तीसरा पार्ट भी ऐसा ही बनाना होगा जो internationally फिर से अपना जादू चला सके। तो ये कुछ तथ्य हैं मुन्ना भाई सीरीज से संबंधित आपको ये तथ्य जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

housefull

Housefull 5

Housefull movie की franchise अभी तक सिर्फ comedy genre में ही देखने को मिली है। Last movie में थोड़ा बहुत action हमें Akshay Kumar की

Read More »
Tiger 3 , Salman Khan, Emraan , Katrina, Bollygrad Studioz,bollygradstudioz.com

Tiger 3

Tiger 3 Tiger 3 की कहानी की कहानी twists और turns से भरी होने वाली है। माना जा रहा है कि film के part 3

Read More »
ADIPURUSH

Adipurush

  तेलुगू सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के‌ नए सिनेमा हॉल यानी AAA Cinema Hall का inauguration गुरुवार के दिन किया गया, जिस वक्त तेलंगाना के मिनिस्टर

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected