Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म की कास्टिंग बहुत दिलचस्प थी क्योंकि फिल्म के director राजकुमार हिरानी जब जब जिसे कास्ट करना चाहते थे, वो किसी ना किसी वजह से फिल्म को मना कर देता था। ऐसा ही कुछ हुआ था सर्किट के रोल के लिए भी, हम सभी साजिद खान को बहुत अच्छे से जानते हैं वो एक मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रह चुके हैं। जब साजिद खान को सर्किट का रोल ऑफर किया गया था। तो साजिद उस वक्त कन्फ्यूज हो गए थे कि वो किस फिल्म को चुने क्योंकि उस वक्त साजिद के पास “मुन्ना भाई एमबीबीएस” और “मैं हूं ना” मूवी का ऑफर था , जिसमें उन्होंने “मैं हूं ना” मूवी को चुना क्योंकि वो फिल्म उनकी बहन फराह खान की थी। अब मेकर्स मुन्ना भाई का लास्ट पार्ट बनाने वाले है, तो ऐसा हो सकता है कि मेकर्स साजिद खान का कैमियो करवाए मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में।

***************************************************

सुनील दत्त बहुत अच्छे से जानते थे कि, संजय दत्त का कितना जरूरी था मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म को करना। बहुत समझाने के बाद संजय रेडी हो गए थे मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए । उन्होंने शूटिंग शुरू की, लेकिन जब वो शूटिंग कर रहे थे तब संजय में बहुत सारी चेंजेस आ रही थी, जिसे सिर्फ सुनील दत्त ही नोटिस कर पा रहे थे, और वो संजय की इस चेंजेस से काफी खुश रहने लगे थे। मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म जब रिलीज हुआ तो कुछ दिन बाद संजय को खुद एहसास हुआ कि, उनके अंदर बहुत सारी बदलाव आई थी, जो उनके लिए बहुत जरूरी था। बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद कहा था कि, “जो मेकओवर उनको मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी ने दिया था शायद दूसरा फिल्म उन्हें दे पाता”। अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि मुन्ना भाई सीरीज का तीसरा भाग किसका मेकओवर करता है।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस में हर एक कास्टिंग के लिए फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी को बहुत परेशान हुई थी। उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा था कि किसे कास्ट किया जाए या किसे नहीं, यहां तक ​​की जब बात संजय की मां के रोल को कास्ट करने की आई तो, हिरानी कन्फ्यूज हो गए कि ऐसी कौन सी एक्ट्रेस को कास्ट किया जाए जो सही तरिके में संजय की मां लगे। फाइनली हिरानी को रोहिणी हट्टंगडी मिली लेकिन इसमें भी हिरानी को बहुत दिक्कतें हुई, क्योंकि रोहिणी और संजय में उम्र का अंतर ज्यादा नहीं था। लेकिन रोहिणी ने फिल्म में ऐसा परफॉर्म किया था कि, किसी को पता ही नहीं चला कि संजय सिर्फ 4 साल रोहिणी से छोटे थे। अब जब मेकर्स मुन्ना भाई का थर्ड पार्ट शूट करेंगे तो उन्हें कास्टिंग में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि हिरानी के पास अब एक्टर्स की कोई कमी नहीं है।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने सबकी लाइफ बना दी अपनी फिल्म से, लेकिन क्रू मेंबर में एक मेंबर ऐसा था जिसे उन्होंने अपने साथ रखा था । यहां तक कि आज भी वो किसी भी फिल्म में साथ नजर आते हैं और वो कोई और नहीं बल्की मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी के composer और lyricist एस भट्टाचार्य थे। अगर ये बोला जाए कि हिरानी ने अपने भविष्य तो बनाया ही साथ ही साथ ही साथ अगर अपना भविष्य किसी के साथ बनाया था तो वो एस भट्टाचार्य का बनाया था । सच में देखा जाए तो हिरानी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी से सबकी लाइफ बना दी थी। लेकिन ये बात भी कन्फर्म है कि अगर मेकर्स मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में नई कास्टिंग करते हैं, तो उन एक्टर्स की लाइफ भी बन जाएगी जो मुन्ना भाई सीरीज के थर्ड पार्ट में नजर आएंगे बतोर न्यू एक्टर।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का हर एक सीन जल्दी जल्दी शूट हो गया था, लेकिन एक सीन ऐसा था जिसने मेकर्स को बहुत परेशान कर दिया था और जिस वजह से उनको शॉट्स पर शॉट्स लेना पड़ा था। एक सीन में संजय को बोमन ईरानी को मना करना था, लेकिन हिरानी को जिस शॉट की जरूरत थी वो नहीं मिला रहा था। इसलिए वो बार बार सीन की जगह को चेंज कर रहे थे, कुछ देर बाद फाइनली हिरानी को वो शॉट मिला और शूटिंग पूरी हुई . मेकर्स बिजी है मुन्ना भाई सीरीज के तीसरे भाग को बनाने में, शायद वो अभी तक कहानी नहीं पूरी कर पाए हैं, इसलिए अभी तक कोई अनाउंसमेंट नहीं आई है। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Ganapath

ओलंपियन मुक्केबाज कौर सिंह और सेना के पूर्व जवान का सामना दुनिया शुक्रवार को बड़े पर्दे पर करेगी, जब 73 वर्षीय पद्म पुरस्कार विजेता की

Read More »
satyaprem ki katha

Rocky rani ki prem kahani

करण जौहर फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ से डायरेक्शन फील्ड में वापसी करने वाले हैं. फिल्म का टीज़र आ चुका है. जिसे मिक्स्ड

Read More »
Aashiqui 3, Directed by Anurag Basu,Kartik Aaryan, Jennifer Winget, Koushik Mahata, Sonia Birje,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Aashiqui 3

जब बात आती है आशिकी फिल्म के दोनों पार्ट कि तो लोगो के मन में हर चीज घूमने लगती है जो उन दोनो मूवी से

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected