Balwaan 2

बलवान फिल्म को लेकर सुनील शेट्टी काफी सीरियस थे और इसका कारण उनकी ये डेब्यू फिल्म थी। सुनील नहीं चाहते थे कि, उनकी बॉलीवुड की पहली फिल्म किसी वजह से फ्लॉप हो या उस पर कोई इफेक्ट पड़े। जब दीपक तिजोरी ने सुनील पर इल्ज़ाम लगाया था और कहा था कि, मैंने जो बॉडी बनाई है और जो इतने मसल्स गेन किए हैं वो सिर्फ दिखाने के लिए नहीं है, ज़रुरत पड़ने पर इसका इस्तमाल करना भी जानता हूं। सुनील ने दीपक कि ये बातें सुनी तो सुनील ने दीपक का मजाक उड़ते हुए कहा था कि, अगर मसल बनाई है तो वो कहा है? कहीं उसे उसने अपने तिजोरी में तो छिपा कर नहीं रखा है‌ ना। ये सुन्ते ही दीपिका आग बबुला हो गए और उसके बाद आज तक दीपक ने सुनील से बात नहीं की और ना ही वो दोनों कहीं एक साथ नजर आए।

डैनी डेन्जोंगपा अपने वक्त के सबसे खतरनाक विलन। वो उन एक्टर्स में से एक है जिन्होने आज तक जितने भी फिल्मों में काम किया है वो सारी की सारी हिट हुई थी। इन्होंने शुरू से ही लोगों के जीने में एक खतरानक विलन के तौर पर अपनी जगह बना चुके थे। जब बलवान फिल्म कि कास्टिंग हो रही थी तो मेकर्स पहले से ही क्लियर थे कि, उन्हें किस एक्टर को विलन के रोल के लिए कास्ट करना था, इसलिए उन्हें डैनी डेन्जोंगपा से बात की, और डैनी बलवान फिल्म में विलन बनने के लिए रेडी हो गए थे । बलवान फिल्म से भी डैनी ने लोगों का दिल जीता था और खासकर उनका दो डायलॉग बहुत मशहूर हुआ था जो डैनी ने फिल्म में कहा था और वो डायलॉग थी, “आग, पानी और भाईजी के साथ नहीं खेलना; आग जलाता है, पानी डूबोता है और भाईजी तड़पता है” जो बहुत हिट हुआ था।

जहां एक तरफ सुनील शेट्टी बलवान फिल्म से बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत कर रहे थे, वही अनिल कपूर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के एक जाने माने हस्ती बन चुके थे। अनिल ने बलवान फिल्म के प्रमोशन के वक्त ऐसा कुछ बोल दिया था कि, अनिल और सुनील में बहस तक हो गई थी। अनिल ने सुनील का पोस्टर देखकर ये कहा था कि, “अब ऐसे ऐसे लोग भी फिल्म में काम करेंगे”। जब इस चिज़ के बारे में सुनील को पता चला था, तो उन्होंने अनिल को जवाब देते हुए कहा था कि, वो बहुत मुश्किल से बॉलीवुड में आए हैं और अगर कोई उनके नाम को बदनाम करना चाहेगा तो उसके लिए ठीक नहीं होगा। बाद में अनिल ने क्लियर करते हुए कहा था कि, उन्होंने इस तरिके से नहीं बोला था जिस तरिके से उन तक बातें पहुंचाई गई थी।

बलवान फिल्म की रिलीज़ डेट से पहले ये खबर आ रही थी कि, सुनील शेट्टी लोगों का फ़ायदा उठाना अच्छे से जानते हैं। उन्होंने उस वक़्त के सबसे मशहूर फ़ोटोग्राफ़र जेपी सिंघल से दोस्ती की थी। ये बातें सुनने में आई थी कि सुनील ने जान बुचकर सिंघल से दोस्ती की थी, ताकि सिंघल का जो बॉलीवुड के सुपरस्टार से कनेक्शन है, उसका मौका सुनील उठा सके और उसके बदले ही सुनील बॉलीवुड में घुश पाया था। जब इस एलिगेशन को लेकर सुनील से पूछा गया था तो सुनील ने सिर्फ एक ही बात कही थी कि, वो किसी का फायदा नहीं उठाते है और सिंघल उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं और दोनों में दोस्ती बहुत पहले से है। सुनील ने अपने गुस्से में ये भी कहा था कि, जो भी उन्हें बॉलीवुड से दूर करना चाहता है वो ऐसा कभी नहीं कर पाएगा क्योंकि सुनील इतनी जल्द हार मानने वालों में से नहीं है।

बलवान फिल्म को पहले सिर्फ राजू मवानी ही डायरेक्ट करने वाले थे और फिल्म को प्रोड्यूस दीपक आनंद लेकिन जब दीपक ने राजू से कहा कि, वो बलवान फिल्म को डायरेक्ट करना चाहते थे क्योंकि उन्हें ऐसा लगता था कि, वो बलवान फिल्म को अच्छे से डायरेक्ट कर सकते थे।फिर क्या था राजू मान गए दीपक की बात और उन दोनो ने एक दूसरे की जमींदारी के साथ अपनी अपनी पोस्ट एक्सचेंज कर ली थी। बलवान फिल्म रिलीज हुई लेकिन वो मेकर्स की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई थी वो बस एक सेमी हिट फिल्म बनकर रह गई थी। जब इसका कारण पूछा गया तो राजू और दीपक ने एक दूसरे को इसका fault गिनवाने लगे थे और तब राजू को का पछतावा हुआ था। तो ये कुछ फैक्ट्स है बलवान फिल्म से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

 

 

 

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Soldier 2

October 1962 mein jab China ki People Liberation Army ne Laddakh par attack kiya tha tab Indian Army ke company commander Major Dhan Singh Thapa

Read More »
GADAR 2

Gadar 2

जहां एक तरफ गदर 2 मूवी को रिलीज होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं, वही गदर 2 मूवी के मेकर्स मूवी को प्रमोट

Read More »
balwaan

Balwaan 2

बलवान फिल्म की शूटिंग शुरू से ही simple और easy कहानी रखी गई थी। फिल्म में कोई खास फाइटिंग सीन भी नहीं थी लेकिन मेकर्स

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected