Jawan

यह बात तो हम सब जानते है की किसी भी film में इस्तेमाल होने वाली gun, film के कहानी और उसकी setting के अनुसार design की जाती है. बात SRK की upcoming film Jawan की करें, तो इसमें हर दूसरे scene में किरदार gun fights करते नज़र आ आएंगे. Film में कई तरह की guns का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें सबसे common “pistol” है. Hollywood हो या फिर Bollywood, action फिल्मों की जब भी बात आती है तो protagonist का सबसे आसान हथियार, pistol ही होता है. Jawan में भी इसका काफी इस्तेमाल किया गया है. Reports की माने तो Jawan में “Baretta 92” pistol का इस्तेमाल SRK द्वारा किया गया है. हम आपको बताना चाहेंगे की “Baretta 92” और “Glock”, pistols की ऐसी models है जो Hollywood और Bollywood दोनों ही फिल्मों में widely used होती आयी है. SRK ने तो खुद अपनी film Don और Don 2 में Baretta pistol का इस्तेमाल कर, अपने किरदार को और realistic बनाया था. Baretta pistol को उसकी reliability के लिए जाना जाता है. इसी कारण यह Bollywood action फिल्मों की अब common choice बन गयी है. Jawan के first look में आपने देखा होगा की SRK पट्टी बांधे नज़र आते है और उनके हाथों में एक gun होता है, यह gun असल में Baretta 92 pistol ही है.

Jawan में SRK का अलग-अलग अवतार होगा. एक में वह Police officer होंगे, तो दूसरे में spy. इसके अलावा SRK और भी 4 ऐसी looks में होंगे, जिसके बारे में अभी तक disclose नहीं किया गया है. Jawan में अलग-अलग avatar होने के कारण, SRK कई तरह की guns का इस्तेमाल करते नज़र आएंगे. Police officer के रूप में SRK AK-47 राइफल use करेंगे, जो action फिल्मों में realism लाने के लिए जानी जाती है. Shah Rukh अपनी film Raees और Don में, AK-47 का इस्तेमाल कर चुके है. AK-47 assault rifle का इस्तेमाल action फिल्मों में तब किया जाता है, जब action काफी close और intense होता है. इसके अलावा Jawan में क्यूंकि SRK एक Spy की भूमिका में नज़र आने वाले है. इसी कारण वह “Walther PPK” pistol काभी इस्तेमाल करेंगे. यह एक “compact-semi automatic pistol” है, जिसे फिल्मों में James Bond द्वारा इस्तेमाल किया जाता था. यह pistol spies के लिए iconic हथियार है. हर इंसान जब SPY की दुनिया में आता है, तो वह खुद को, एक बार ही सही लेकिन James Bond के किरदार से जरूर ही compare करता है. और इसी कारण इस pistol का trend भी बढ़ा है. SRK ने इसका इस्तेमाल film “Baadshah” में किया था.

Jawan में SRK के अलावा, Nayanthara, और दूसरे किरदारों को भी gun fights में शामिल होते देखा गया है. Nayanthara “Glock 17” pistol का इस्तेमाल Jawan में कर सकती है. इस pistol को action फिल्मों में काफी इस्तेमाल किया जाता है. जानकारी के मुताबिक “Glock 17” pistol को उसकी durability और high capacity के कारण, Hollywood से लेकर Bollywood की फ़िल्में इसे अपनी action फिल्मों में इस्तेमाल करती आयी है. Shah Rukh को भी यह pistol film Raees के दौरान दी गयी थी. इसके अलावा इस pistol को Hollywood में female characters द्वारा काफी बार इस्तेमाल किया जा चूका है. वैसे तो filmmakers अपनी कहानी के according guns की design में changes लाते रहते है, ताकि वह अपनी film को बाकियों से अलग बना सके. लोगों को लगता है की एक gun ही तो है, भला पूरे film में उसकी model को देखने में कौन interested होगा? और किसे फर्क पड़ता है की उसकी design कैसी है. हालांकि ऐसा है नहीं, क्यूंकि जब फिल्मों में stylish design की weapon को protagonist इस्तेमाल करता है, तो उसपर ना चाहते हुए भी दर्शकों का ध्यान चला ही जाता है. Action फिल्मों में guns काफी मायने रखता है, क्यूंकि यह film के posters से लेकर trailer तक में दिखाया जाता है, जिस कारण इसका अच्छा दिखना काफी जरुरी होता है.

क्या आपको पता है की Jawan में Shah Rukh, submachine guns का भी इस्तेमाल करने वाले है. ऐसी guns, सबसे ज्यादा फायरिंग करने के लिए जानी जाती है. आपने कई action फिल्मों में देखा होगा, की कैसे protagonist लगातार अपनी gun से फायरिंग किये जा रहा है और उसकी guns से निकलने वाली bullets इतनी पावरफुल होती है की एक साथ 2-4 लोग तो ऐसे ही गिर जाते है. यह कमाल submachine guns का होता है, जो होती बहुत lightweight है, लेकिन इसका कारनामा काफी powerful होता है. Action फिल्मों में “Uzi” नाम की Israeli submachine guns का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. Shah Rukh ने भी इस model का इस्तेमाल, अपनी film “Baadshaah” में किया था. हम जानते है की आपका सवाल यही होगा की क्या action फिल्मों में असली के guns का इस्तेमाल होता है? देखा जाए तो इसका जवाब “हाँ” भी है और “ना” भी. क्यूंकि फिल्मों में असली और नकली, दोनों ही तरह के guns का इस्तेमाल होता है. हालांकि असली guns को set पर professionals द्वारा ही इस्तेमाल किया जाता है, वह भी पूरी safety measures को ध्यान में रखते हुए. इसके अलावा फिल्मों में real guns की replica बनायीं जाती है, जिसे पूरे film में इस्तेमाल किया जाता है. Replica से जब protagonist shoot करता है, तब VFX की मदद से gun से निकलते हुए fire-shot, और SFX की मदद से gun की आवाज़ को develop किया जाता है.

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

  खलनायक फिल्म जिसमें बल्लू यानी संजय दत्त सजा भुगतने के लिए अपने आशियाने में यानी जेल में रह रहे थे। खलनायक के जेल सेट

Read More »
Bade Miyan Chote Miyan 2

Bade Miyan Chote Miyan 2

ये कहानी है दुनिया की perfect चोरी की। एक रात में इससे ज्यादा कीमती चोरी दुनिया को दुनिया मे दूसरी मिसाल नहीं है। चोरी हुई

Read More »
Stree 2, Rajkummar Rao, Shraddha Kapoor Bollygrad Studioz,bollygradstudioz.com

Stree 2 (part 1)

2018 में आई श्रद्धा कपूर और राज कुमार राव की stree ने हम सबको काफी entertaine किया था और अब बहोत जल्द स्त्री 2 आने

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected