Krrish-4

जिस तरह से technology में advancement हो रही है, वैसे-वैसे filmmakers भी अपनी filmmaking को आसान बनाने के लिए नई techniques का इस्तेमाल कर रहे है. Rakesh Roshan की बात करें तो हो सकता है की वह इस बार Hollywood के director Christopher Nolan की मदद, अपनी film को बनाने के लिए ले. Nolan एक ऐसे director है, जो अपनी filmmaking को जितना हो सके realistic और manual ही रखते है. वह CGI(Computer-Generated-Images) का भी काफी कम इस्तेमाल करते है. Nolan की imagination, आम filmmaker से काफी अलग है. वह हमेशा complex और Abstract ideas को explore करते है, जिस कारण वह अपनी फिल्मों में reality और Illusion के बीच की line को खतम कर पाते है. अगर Krrish 4, Nolan की technique से बनाई जाती है, तो Rakesh को कम खर्च में एक Sci-fi superhero film बनाने का मौका मिलेगा. Nolan अपनी फिल्मों में production और visual details पर काफी ज्यादा ध्यान देते है. जिस कारण उनकी फ़िल्में visually strong होती है. Rakesh और Nolan की collab, Bollywood cinema को एक अलग पहचान देने का काम करेगी.

Krrish 4, futuristic दुनिया को दिखाने वाली है, जिसमे makers Motion Capture, CGI,Drone technology और 3D Printing का इस्तेमाल कर सकते है. Motion Capture, actors की expression और movements को capture करने के लिए इस्तेमाल होती है. यह movements बाद में computer generated characters को realistic दिखाने में इस्तेमाल होती है. Krrish 4, aliens, robots या fictional villains को motion capture के through realistic बना सकती है. Drone tech की मदद से aerial view shot करना आसान होता है, जिससे film visually strong बनती है. CGI और VFX का इस्तेमाल तो Bollywood करते आई है, लेकिन वह Hollywood जितनी advance नहीं है. Krrish जैसी scientific superhero film, advance CGI आसानी से बनायीं जा सकती है. CGI के through futuristic landscapes, characters और space battle जैसी elements बनाई जा सकती है. अगर आपने film “BFG” देखी है, तो आपको पता होगा की उसमे BFG का किरदार, CGI और VFX की मदद से ही create किया गया था. Rakesh Roshan के पास Krrish 4 को enhance करने के लिए vast technical options मौजूद है.

Krrish 4 शायद इस बार 3D printing का सहारा ले सकती है. काफी लम्बे समय से Hollywood की फ़िल्में इस technique के सहारे बनाई जा रही है, जिससे sci-fi फिल्मों में जान आ जाता है. Film “Iron Man Trilogy”, “Jurassic World: Fallen Kingdom”, “Guardian of the Galaxy” और “Avengers: Endgame” जैसी कई सारी फिल्मों को 3D Printing के सहारे बनाया गया है. 3D printing आसानी से props, costumes यहाँ तक की set location को भी create कर सकती है. Bollywood में इस technique का इस्तेमाल अभी तक तो नहीं हुआ है, लेकिन Krrish 4 इस technique को इस्तेमाल करने वाली पहली hindi film हो सकती है. दुनिया भर में अपना तहल्का मचाने वाली film “avengers:Endgame” के battle scenes के दौरान, हर character का होना जरुरी था, जिस वजह से 3D printing की मदद से सारे superheroes के costumes के replicas को create किया गया था. 3D printing काफी detailed costumes को आसानी से बना सकती है, जिसे आम इंसान को बनाने में दिक्कत हो होती है. Film में Krrish की भी costumes इस technique से बनाई जा सकती है.

Rakesh Roshan के पास अपनी film को बेहतर बनाने के लिए कई resources मौजूद है. अगर वह आज की advance technology का सही तरीके से फायदा उठाते है, तो वह Hindi Cinema में एक इतिहास रच सकते है. किरदारों की बात करें तो Hrithik Roshan कुछ सालों में ऐसी कई film कर चुके है, जिसमे उनके कमाल के action और physique दिखाई दिए है. Hrithik की यही बात उन्हें Krrish की नयी instalment में भी काम आएगी. क्यूंकि इस बार film action genre को भी एक कदम आगे ले जाने वाली है. Krrish की action sequence, sci-fi को ध्यान में रखते हुए बनाई जाएगी. वही film से Nora Fatehi का भी नाम जोड़ा जा रहा है. देखा जाए तो Hrithik और Nora दोनों ही Bollywood के कमाल के dancer है, इसके अलावा यह दोनों actor physically काफी flexible है, जो Krrish 4 के किरदारों के लिए सबसे जरुरी feature है. पर Rakesh, Nora को lead किरदार देने के लिए कितने राज़ी है, यह तो अब वक्त आने पर ही पता चलेगा.

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

FIGHTER

Fighter

फाइटर फिल्म एक देशभक्ति फिल्म होगी और इसका खुलासा खुद फिल्म के लीड एक्टर ऋतिक रोशन ने टीजर रिलीज करते वक्त किया था। अभी बॉलीवुड

Read More »

Drishyam 3

Drishyam 3 Thumbnail Junko को मिला निया? 4 जनवरी 1989 को junko की मौत होने के बाद, अगले दिन जब वह चारों दरिंदे याकूजा गैंग

Read More »
DOSTANA 2

Dostana 2

बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में आती हैं, जिनमें से हिट-फ्लॉप की होड़ लगती ही रहती है। ऐसे में कुछ ऐसी भी फिल्में होती हैं

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected