Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म रिलीज़ होने के बाद हर किसी ने संजय दत्त के मुन्ना भाई लुक को कॉपी करने का सोचा था। लोगो ने तो सर्किट के लुक को भी कॉपी किया था लेकिन जब कोई बॉलीवुड स्टार किसी हीरो की कॉपी करता है तब उसके पीछे दो कारण होते हैं या तो वो उस हीरो की बायोपिक में काम कर रहा है या उसे किसी शो में परफॉर्म करना है। यहां रणबीर कपूर ने “संजू” फिल्म के लिए संजय के मुन्ना भाई के लुक को कॉपी किया था जो देखने में इतना रियल लग रहा था, जिसे देख लोग यही बोल रहे थे कि वो रणबीर कपूर नहीं खुद संजय दत्त है, और क्या पता इतने अच्छे response मिलने के बाद राजकुमार हिरानी कहीं मुन्ना भाई के तीसरे part के लिए रणबीर कपूर को कास्ट कर ले, और अगर ऐसा होता है तो ये audience को काफी पसंद आएगा।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस राजकुमार हिरानी की फिल्म थी तो जाहिर जी बात है कि फिल्म पूरी तरह से रियलिस्टिक चीजों पर based होगी। मूवी में हिरानी ने कई सारे सपोर्टिंग एक्टर और एक्ट्रेस को कास्ट तो किया ही था लेकिन साथ ही साथ हिरानी ने कुछ रियल डॉक्टर्स को भी कास्ट किया था, ताकि हिरानी को मूवी में उन रियल डॉक्टर्स से मदद मिल सके और ऐसा हुआ भी था। हिरानी को हॉस्पिटल वाले सीन में जहां जहां दिक्कतें आ रही थी वहां कास्ट किए गए डॉक्टर्स ही हिरानी की मदद कर रहे थे। हिरानी ने खुद एक इंटरव्यू में उन डॉक्टर्स को थैंक्यू बोला था जिन्होनें उनकी मदद की थी। अब ऐसा लगता है कि मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में भी ऐसा ही कुछ रियलिस्टिक दिखाने के लिए मेकर्स उसकी तैयारी में बिजी है, शायद इसलिए अभी तक मुन्ना भाई की थर्ड पार्ट नहीं आई है।

**************************************************

जैस की हम सब जानते हैं मुन्ना भाई एमबीबीएस कितनी बढ़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी लेकिन ये बॉलीवुड है और यहां रीमेक होना काफी आम बात है, लेकिन दूसरे मूवी इंडस्ट्री भी इससे पीछे नहीं है वो भी एक मौके के इंतजार में रहते हैं कि कब कोई ब्लॉकबस्टर फिल्म आए और वो उसका रीमेक बना सके। ऐसा ही कुछ हुआ था मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी के साथ जब साल 2004 में आई इस मूवी ने एक अलग ही तहलका मचाया था, और बाकी के फिल्म इंडस्ट्री भी वही करना चाहते थे इसलिए मुन्ना भाई के टोटल 4 रीमेक बने थे जो साल 2004 में आया था वसूल राजा एमबीबीएस जिसे तमिल में बनाया गया था। तो वही दूसरा शंकर दादा एमबीबीएस साल 2004 में तेलुगु भाषा में बनाया गया था। कहीं ना कहीं ये मेकर्स को इशारा दे रहा है कि उन्हें एक दमदार स्क्रिप्ट 3 पार्ट में लाना होगा।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस के सारे गाने हिट हुए थे लेकिन संजय दत्त को एक गुंडे के रोल में दिखाया गया था और असल जिंदगी में कोई भी गुंडा किसी ना किसी फिल्म का दीवाना होता है। मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय को कोई खतरनाक गुंडे के रूप में नहीं दिखाया गया था, लेकिन फिर भी मेकर्स चाहते थे कि मूवी हर एक एंगल से परफेक्ट और असली दिखाए दे, इसलिए मेकर्स ने मुन्ना को भी वही करने को बोला था जो बाकी के गुंडे करते हैं। संजय को कहा गया था कि वो अपने किसी फेवरेट फिल्म का सिटी बजाए लेकिन संजय ने मुन्ना भाई के टाइटल सॉन्ग का ही सिटी बजाया था, और वो सिटी आगे चलकर इतना फेमस हुआ कि हर कोई उसी सिटी को फ्री टाइम में बजाता ही था। तो ये हो सकता है कि मेकर्स ये सिटी वाला आइडिया इस्तेमाल करे मूवी के तीसरे पार्ट में।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस सिर्फ Audience को ही पसंद नहीं आई थी बल्की उस हर सक्स को पसंद आई थी जिसने मुन्ना भाई एमबीबीएस को देखा था। यहां तक की मूवी के क्रिटिक्स को भी ये फिल्म काफी पसंद आई थी इसलिए उन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस का नाम अवॉर्ड शो के नॉमिनेशन में डाला था वो भी 54 डिफरेंट कैटेगरीज में । जिसमें से मूवी ने 25 अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। जो ये दर्शाता है कि मुन्ना भाई एमबीबीएस एक ब्लॉकबस्टर फिल्म से भी बड़ी फिल्म थी। जब कोई बड़ी फिल्म बन रही होती है तो मेकर्स को शूटिंग करने में देरी होती ही है, लगता है कि मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। तो ये कुछ तथ्य हैं मुन्ना भाई सीरीज से संबंधित आपको ये तथ्य जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Krrish 4,Directed by Rakesh Roshan. With Hrithik Roshan, Amitabh Bachchan, Nora Fatehi, Nawazuddin Siddiqui,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Krrish 4

क्रिश फिल्म बनने की तो बन गई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म की शूटिंग के दौरान ऋतिक रोशन मरते मरते बचे थे।

Read More »
JAWAN

Jawan

Censor Board ने Jawan की trailer को U/A certified कर दिया है. कहा जा रहा है की यह कल, या फिर 10 जुलाई को release

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected